महिन्द्रा स्कॉर्पियो भारतीय बाजारों में 2002 से ही उपलब्ध हैं महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप द्वारा निर्मित यह पहली गाड़ी थी इससे वैश्विक बाजार को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था और पूरी तरह से भारत डिजाइन की गई और बनाए गए थे। इसी गाड़ी से महिंद्रा महिंद्रा ने कभी पीछे मुड़कर नही देखा इस गाड़ी में आनंद महिंद्रा की छवि को एक बेहटा सीईओ के रूप में स्थापित किया आइए जानते है 2022 Mahindra Scorpio : 2022 महिंद्रा स्कार्पियो और इसके बनने की पूरी कहानी मेरे इस ब्लॉग पोस्ट में
2022 Mahindra Scorpio : 2022 महिंद्रा स्कार्पियो Mahindra Scorpio Historyमहिन्द्रा स्कॉर्पियो 2022 , 2022 महिंद्रा स्कार्पियो
आइए आप को बताते है 2022 Mahindra Scorpio : 2022 महिंद्रा स्कार्पियो Mahindra Scorpio Historyमहिन्द्रा स्कॉर्पियो 2022 , 2022 महिंद्रा स्कार्पियो के बनने की पूरी कहा विस्तार से
निर्माता | महिंद्रा एंड महिंद्रा। |
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नाम | महिंद्रा स्कार्पियो |
निर्माण वर्ष | जून 2002 से अभी तक |
निर्माण क्षेत्र | महाराष्ट्र मुंबई में |
दर्जा | मध्यम आकार की suv |
बॉडी का प्रकार | 5 डोर एसयूवी |
विन्यास | फ्रंट इंजन, रियल व्हील ड्राइव फ्रंट इंजन, चार पहिया ड्राइव |
प्राइज | 5.5 लाख थी |
प्रतिस्पर्था | टाटा स्कॉर्पियो |
महिन्द्रा एंड महिन्द्रा साल 1990 तक एक ऑटोमोबाइल असेंबली कंपनी ने थी कंपनी विलेज जिप और इसके संशोधि संस्करणों का निर्माण किया था जब आनंद महिंद्रा ने ग्रूप की कमान संभाली तो उनका सपना एक ऐसे गाड़ी बनाने का सपना था जो विश्व भर के कंपनियों से प्रतिस्पर्धा कर सके लेकिन महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के पास इस तरह के किसी भी गाड़ी को बनाने की तकनीकी जानकारी नहीं थे तो उन्होंने विदेश में काम कर चूके पवन गोयनका और एलन दुरांटे
जैसे पश्चिमी देशों में ऑटो उद्योग में काम करने वाले लोगों को चुना फिर इसके पार्टट्स का निर्माण अलग अलग देशों में हुआ और महिंद्रा ने असेंबल कर के बाजार में उतारा और ये छा गई मैं भी स्कॉॉर्पियो को दिल से सबसे ज्यादा पसंद कार्य हु मै खुद स्कॉर्पियो से पूर्वोत्तर भारत पूरा घुमा हूं
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपना ज्वाइंट वेंचर 1993 से 1995 तक फोर्ड के साथ किया था जहा फोर्ड महिंद्रा की असेंबल लाइन में बनती थी । उसके बाद महिंद्रा का ज्वाइंट वेंचर महिंद्रा रेनो रेनो और फोर्ड के फोर्ड के साथ काम करके महिंद्रा ग्रुप को काफी अनुभव हो गया था इस फील्ड में उसके बाद महिंद्रा ग्रुप को ऐसी गाड़ी बनाने को थी जो उसके बोलेरो की जगह को ले सके महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक एसयूवी को लाने की योजना बनाई लेकिन ग्रुप के पास इस तरह की गाड़ी को बनाने का कोई अनुभव नहीं था ।
आनंद महिंद्रा ने स्कॉर्पियो के सक्सेस होने के बाद एक इंटरव्यू के बाद आनंद महिंद्रा ने लिखा था की अगर हम एक भी स्कॉर्पियो नही बेच पाते तो भी हम बहुत कुछ सीख पाते और सीखते स्कॉर्पियो के सक्सेस होनेंके बाद आनंद महिंद्रा और महिंद्रा ग्रुप ने पीछे मुड़कर नहीं देखा तो जानते हैं पूरी कहानी विस्तार से
महिंद्रा स्कार्पियो आते ही बाजार में छा गई थी इसका स्लोगन Live Young Live Free एक दम छा गया।
महिंद्रा स्कार्पियो 2022 की कहानी शुरू होती है 1990 के दशक से जब महिंद्रा व्हीली जीप जिसका की महिंद्रा कमांडर खूब बिका था और फोर्ड की एस्कॉर्ट को असेंबल करते थे अपने असेंबल यूनिट में पर फोर्ड की एस्कॉर्ट उस समय करीब 8 लाख के आस पास आती थी तो महिंद्रा ग्रुप एक ऐसे गाड़ी को बनाने की योजना पर काम करना चाहती थी जो सस्ती हो और उसको सब चला सके कंपनी को ऐसे किसी गाड़ी को बनाने का अनुभव तो था नहीं और उस समय टाटा मोटर्स की गाड़िया और मारुति मारुति 800 बाजार में काफी अच्छा परफॉर्म कर रहे थे ।
तो आनंद महिंद्रा चाहते थे की महिंद्रा की भी कोई ऐसी गाड़ी हो जिससे महिंद्रा ग्रुप का भी नाम हो का उसी समय महिंद्रा में इंट्री होती है पवन गोयनका की जो जनरल मोटर्स में काम कर चुके थे और फिर महिंद्रा ग्रुप ज्वाइन किया था उन्हें ऑटो सेक्टर में बहुत जानकारी थी और एलेन दुरांटे जो की महिंद्रा एंड महिंद्रा में डिजाइनिंग का काम देखता थे और गोयनका और दुरांटे के साथ आनंद महिंद्रा ने साल 1997 में यूटिलिटी व्हीकल का प्रोजेक्ट लेकर आए जो शहर में और शहर के कही भी चल सके । बाद साल 1998 तक कंपनी ने अपना ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया था । पहले एलेन दुरांटे जो कंपनी के डिजाइनर थे उन्होंने सुझाव दिया था की हम को 10 सिटर किसी गाड़ी को ले और उसे ही 13 सीटर एसयूवी बना के बाजार में उतारे इससे गाड़ी बनाने का खर्च कम होगा । लेकिन होना कुछ और था फिर एक दिन एलेन ने आनंद महिंद्रा को डिजाइन ऑफिस बुलाया और कुछ दिखाया एक 26 साल के युवा इंजीनियर श्याम ने एक सेवन सीटर एसयूवी का डिजाइन तैयार किया था और डिजाइन आनंद महिंद्रा को पसंद आया तो उन्होंने पवन गोयनका और एलेन दुरांते से पूछा की हम पहली आइडियोलॉजी जो 10 सीटर को 13 सीटर बनाने की है या ये नई वाली इसको बनाए तो कंपनी को कितना खर्च करना होगा क्यों की गाड़ी मार्केट में चली की न चली तो उस समय टोटल कॉस्ट पवन गोयनका ने करीब 600 करोड़ के आस पास बताया था जो की उस समय महिंद्रा ग्रुप के चार साल के मुनाफे भी ज्यादा था बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कॉस्ट को 550 करोड़ कर दिया क्यों की ये कंपनी के लिए बहुत बड़ा जुआ था और गाड़ी मार्केट में नही चलती तो बहुत नुकसान होता और महिंद्रा ग्रुप उस समय इतना बड़ा नही था की नुकसान झेले जाते और 550 करोड़ रुपए में प्रोजेक्ट पास हुआ ।
कंपनी ने इस प्रोजेक्ट को सस्ता रखने के लिए टेकनीक यह अपनाई थी की कंपनी के पार्ट्स अलग अलग कंपनी में मैन्युफैक्चर किए जाए क्योंकि कंपनी के पास कोई बड़ी आरएनडी यूनिट इतनी बड़ी नही थी और वो ज्यादा पैसा भी नहीं लगा सकते थे इस टेक्नीक को कहते है (IDAM) इंटीग्रेटेड डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग जिसमे पार्ट्स को अलग अलग कंपनी बना के देती है और फिर एक ब्रांड के तहत इसे असेंबल किया जाता है । महिंद्रा ने अपने सप्लायर्स से बात की और कहा की हम एक गाड़ी को बनाना चाहते है और आप हमे पार्ट्स दो जो सस्ता रहे और आपको अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में ज्यादा चेंज भी न करना हो और हमारी कॉस्ट भी सस्ती रहे स्कॉर्पियो बनने में इसके पार्ट्स बनाने वालो ने भीं खूब सीखा और खुब प्रयोग किए इसके पार्ट्स अलग अलग देशों में बने और महिंद्रा के फैक्ट्री में असेंबल किए गए ।
फिर उसके बाद 120 लोगो की 19 टीम बनी और 75 प्रोटो टाइप के एक 26 साल के युआ इंजीनियर श्याम ने स्कॉर्पियो का डिजाइन बनाया था बनाया था जब पवन गोयनका ने आनंद महिंद्रा ने डिजाइन को देखा तो बोला की ये महिंद्रा एंड महिंद्रा का भविष्य है । अब उसके बाद आनंद महिंद्रा ने टोटल कोस्ट पूछा था तो पवन गोयनका ने 600 करोड़ की कॉस्ट बताई थी ये महिंद्रा ग्रुप के लिए एक बड़ा जुआ था ।
कंपनी ने अपने सारे पार्ट्स अलग अलग देशों में बने है और स्कॉर्पियो बनने में इसके पार्ट्स बनाने वालो ने भींखूब सीखा और खुब प्रयोग किए इसके पार्ट्स अलग अलग देशों में बने और महिंद्रा के फैक्ट्री में असेंबल किए गए । इसकी डिजाइन भारत और यूनाइटेड किंगडम में तैयार की गई इसमें इंजिनियरिंग जर्मनी और ऑस्ट्रिया की हैं और अंदर के साज सज्जा अमेरिका में इटली में इसकी सीटें बनीं थी इसका पैनल स्वीडन में और बॉडी कोरिया में बनी थी और इसमें 109 हॉर्स पावर का इंजन लगा हुआ था जो इसे गजब की ताकत प्रदान करता है ।
5 साल के अथक मेहनत के बाद महिंद्रा ग्रुप की पचासवीं सालगिरा पर जून 2002 में स्कॉर्पियो को भारत में लॉन्च किया गया । इसके लॉन्च होते ही महिंद्रा के UV सेगमेंट में SUV एसयूवी जुड़ गया ।
Mahindra Scorpio First Generation
महिंद्रा स्कॉर्पियो की पहली जेनरेशन
निर्माता | महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप |
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निर्माण | जून 2002 से आज तक |
असेंबली | महाराष्ट्र (भारत) , |
इंजन | 2.1लीटर डीजल इंजन 2.2 लीटर पेट्रोल इंजन |
ट्रांसमिशन | 5/6 स्पीड मैनुअल 6 स्पीड ऑटोमेटिक |
व्हील बेस | 105.5 इंच |
लंबाई | 176.9 इंच |
ऊंचाई | 77.8 इंच |
चौड़ाई | 71.5 इंच |
कर्ब वेट | 4012 पौंड |
कीमत | 5.5 से शुरू ऑन रोड |
3 साल के परीक्षण के बाद महिंद्र स्कॉर्पियो को पहली बार जून 2002 में भारत के बाजारों में उतारा गया ये गाड़ी मार्केट में आते ही हिट हो गई और छा गई।
और उस साल इसने तीन अवार्ड अपने नाम किए ।
1. 2003 में प्रतिष्ठित ऑटोकार इंडिया कार ऑफ द ईयर का पुरस्कार महिंद्रा स्कॉर्पियो ने जीता।
2. बिजनेस स्टैंडर्ड मोटरिंग से कार ऑफ द ईयर पुरस्कार
3. बीबीसी वर्ल्ड से बेस्ट एसयूवी ऑफ द ईयर और बेस्ट कार ऑफ द ईयर
स्कॉर्पियो के मार्केट में चल जाने के बाद इसमें कुछ बदलाव किए गए जिसमे सीट , और आर्म रेस्ट लगाए गए और कलर भी बढ़ाए गए।
2003 में स्कॉर्पियो को इटली के बाजार में उतारा गया और यूरोप के बाजार में महिंद्रा गोआ के रूप में बेचा गया।
2006 में महिंद्रा ग्रुप ने रूस में स्कॉर्पियो को भागीदारी में किट के रूप में बेचने की घोषणा की ।
Scorpio First Face Lift
स्कॉर्पियो फर्स्ट फेस लिफ्ट Scorpio First Genration
2006 में स्कॉर्पियो को 43 नए फीचर के साथ आल न्यू स्कॉर्पियो All new Scorpio में बाजार में उतारा गया इसमें एलॉय व्हील, टेल लैंप, बाउंड स्पेस 2.6 लीटर सीआरडीई इंजन जो की 116 हॉर्स पावर की शक्ति प्रदान करता था ।
2007 में स्कॉर्पियो का एक पिक अप संस्करण इंडिया में लॉन्च हुआ जिसे Scorpio Gate Away स्कॉर्पियो गेटअवे कहते है ।
2008 में 21 सितंबर को 2008 को महिंद्रा ग्रुप ने 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ अपडेट किया था ।
Scorpio Second Face Lift
स्कॉर्पियो दूसरा फेस लिफ्ट Scorpio Second Genration
2009 में स्कॉर्पियो दूसरा फेस लिफ्ट Scorpio Second Genration लॉन्च हुआ इसमें भी कुछ प्रमुख बदलाव हुए जिसमे 2.2 लीटर एम हॉक इंजन जोकी 118 हॉर्स पावर की शक्ति प्रदान करता था । इसमें हेडलाइट, बंफर और बोनट में भी बदलाव किए गए ।
2009 में ही स्कॉर्पियो को महिंद्रा स्कॉर्पियो गेटवे पिकअप के रूप में ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किया गया । इसमें भारत में मौजूद मॉडल के अपेक्षा कुछ अधिक बदलाव थे जैसे एंटी ब्रेक सिस्टम, एयर बैग इत्यादि जो की रेटिंग बड़ाने के लिए किए गए थे ये वहा भी खूब सक्सेज हुई क्यों वहा के लोगो को भींकम दाम में बढ़िया गाड़ी मिल रही थी ।
Scorpio Third Face Lift
स्कॉर्पियो तीसरा फेस लिफ्ट
2014 में महिंद्रा स्कॉर्पियो को 25 सितंबर को एक नए अवतार में उतारा गया जिसमे 2.2 लीटर एम हॉक इंजन जो 120 हॉर्स पावर की ताकत प्रदान करता था । इसको नया डिजाइन भी किया गया था जिसमे नया डैश बोर्ड जोड़ा गया , रीयर और फ्रंट फेसियस, उसमे पीछे दरवाजे पर एक काली पट्टी लगती थी जिसे कस्टमर फीड बैक के बाद निकाल दिया गया और इसमें नए एलॉय व्हील नए कलर्स नए बंपर्स प्रोजेक्टर हेड लैंप थे ।
2015 में इसका नया ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वर्जन लॉन्च किया गया था और बाजार में आया।
साल 2018 में S 11 के लॉन्च के साथ ऑटो ट्रांसमिशन बंद कर दिया गया । जिसमे 2.2 लीटर एम हॉक इंजन में 140 हॉर्स पावर के शक्ति प्रदान करता था इसमें एक नया 6 स्पीड गियर बॉक्स भी था ये सब स्कॉर्पियो के बेहतरीन बनाते है । हा लेकिन सुरक्षा के मामले में स्कॉर्पियो थोड़ी निराश करती है जहा इसकी रेटिंग काफी कम हैं ।
2016 में ग्लोबल नकैप द्वारा स्कॉर्पियो को 0 स्टार की रेटिंग दी गई थी ।
New Scorpio 2022 महिंद्र स्कॉर्पियो 2022
New Scorpio launch date in India
वर्तमान पीढ़ी की स्कॉर्पियो को Mahindra Scorpio Clasiss के नाम से 19 अगस्त 2022 से दो वेरिएंट में बाजार में उतारी गई है जो स्कॉर्पियो S , स्कॉर्पियो S11 S 11 जो काफी पापुलर हुआ था जिसमे एक बार फिर नए एलॉय व्हील्स , सीट के पास पैनल में बदलाव है , सीट में आर्म रेस्ट है इसमें एम हॉक 2.2 लीटर इंजिन है जो की 140 हॉर्स पावर की शक्ति प्रदान करता है , पीछे टावर लाइट है , और काफी छोटे बड़े चेंज है । स्टेयरिंग में चेंज है इसमें भी क्रूज कंट्रोल है ।
लोगो में बदलाव है ।
2022 Mahindra Scorpio - N
2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो -N
Launch date of Scorpio -N
Scorpio Next genration स्कॉर्पियो नेक्स्ट जेनरेशन को 27 जून 2022 को भारतीय बाजार में उतारा गया इसे Big Daddy of SUV कहा गया है ।
निर्माता | महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप |
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निर्माण | 27 जून 2022 से आज तक |
असेंबली | महाराष्ट्र में चाकन (भारत) में, |
इंजन | 2.2लीटर एम हॉक डीजल इंजन 2.0 लीटर एम स्टॉलिन पेट्रोल इंजन |
ट्रांसमिशन | 6 स्पीड मैनुअल 6 स्पीड ऑटोमेटिक |
व्हील बेस | 2751 मिलीमीटर 108.3 इंच |
लंबाई | 4461 मिलीमीटर 183.5 इंच |
ऊंचाई | 1852 मिलीमीटर 72.9 इंच |
चौड़ाई | 1915 मिलीमीटर 75.4 इंच |
कर्ब वेट | डीजल 5886.4पौंड 2670 किलोग्राम 4D डीजल 5665.8पौंड 2570 किलोग्राम 2D पेट्रोल 5537.7 पौंड 2510 किलोग्राम 2D |
कीमत | Mahindra Scorpio N Prise 11.99लाख से 23.90 लाख तक |
Mahindra Scorpio-N महिंद्रा स्कॉर्पियो -N को Big Daddy of SUV कहा गया है इसमें भी Mahindra Scorpio next generation स्कॉर्पियो की नई पीढ़ी को महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा 27 जून 2022 में पेश किया गया था। इसमें "एन" बैज लगा हुआ है , और इसे SCORPIO-N स्कॉर्पियो-N नाम दिया गया है,
इसकी डिजाइन को पूरी तरह से बदला गया है और नई एसयूवी का आकार अपने पिछले आकार से बड़ा है। पेट्रोल इंजन के दो वेरिएंट हैं 2.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड, और 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड।
डीजल इंजन भी दो पावरट्रेन विकल्पों में आता है एक 132 PS 130 hp; 97 kW पावर और 300, N⋅m 221 lb⋅ft; 31 kg⋅m), टॉर्क और दूसरा 175 PS 129 kW; 173 hp पावर और 400 N⋅m 295 lb⋅ft; 41 kg⋅m टॉर्क। पेट्रोल पावरट्रेन 203 PS (200 hp; 149 kW) पावर और 370 N⋅m 273 lb⋅ft; 38 kg⋅m टॉर्क के साथ एक विकल्प में आएगा। एसयूवी शिफ्ट ऑन-फ्लाई 4-व्हील ड्राइव सिस्टम से भी लैस है।
इंटीरियर डिजाइन में भी परिवर्तन है इसमें हेडलाइट्स के बजाय फॉग लैंप के साथ रखा गया डीआरएल शामिल है। स्कॉर्पियो-एन को 6 और 7-सीट लेआउट में पेश किया गया है। इसमें डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 4xplor-4x4 और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ दिया गया है ।
पवन गोयनका का ट्वीट
महिंद्रा स्कॉर्पियो करीब बीस सालों से हमारे सड़को पर राज कर रहा है ये इस तरह से बनाया गया हैं की शहर और सड़क दोनो पे चल सके ।
हमने इस पोस्ट में आप को महिंद्रा स्कॉर्पियो इतिहास के बारे में एवं बदलाव के बारे में बताया हैं आप को इसमें 2002 से 2022 तक स्कॉर्पियो के इतिहास के बारे में बताया गया है आप इस पोस्ट मे विस्तार से जान सकते है आप ज्यादा जानकारी इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से भी ले सकते है ऑफिशियल वेबसाइट SCORPIO-N के लिए ।
FAQ कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर
Q1- महिंद्रा स्कॉर्पियो की कहानी क्या है ?
Ans- महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा एक ऐसी गाड़ी बनाना चाहते थे जो विश्व के ऑटो सेक्टर में उनको पहचान दिला सके इसके लिए उन्होंने अपने यहां पवन गोयनका को और एलन दुरांटे के साथ आनंद महिंद्रा ने साल 1997 में यूटिलिटी व्हीकल का प्रोजेक्ट लेकर आए जो शहर में और शहर के कही भी चल सके । बाद साल 1998 तक कंपनी ने अपना ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया था । पहले एलेन दुरांटे जो कंपनी के डिजाइनर थे उन्होंने सुझाव दिया था की हम को 10 सिटर किसी गाड़ी को ले और उसे ही 13 सीटर एसयूवी बना के बाजार में उतारे इससे गाड़ी बनाने का खर्च कम होगा । एक 26 साल के युवा इंजीनियर श्याम ने एक सेवन सीटर एसयूवी का डिजाइन तैयार किया था और डिजाइन आनंद महिंद्रा को पसंद आया तो उन्होंने पवन गोयनका और एलेन दुरांते से पूछा की हम पहली आइडियोलॉजी जो 10 सीटर को 13 सीटर बनाने की है या ये नई वाली इसको बनाए तो कंपनी को कितना खर्च करना होगा क्यों की गाड़ी मार्केट में चली की न चली तो उस समय टोटल कॉस्ट पवन गोयनका ने करीब 600 करोड़ के आस पास बताया था जो की उस समय महिंद्रा ग्रुप के चार साल के मुनाफे भी ज्यादा था बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने कॉस्ट को 550 करोड़ कर दिया क्यों की ये कंपनी के लिए बहुत बड़ा जुआ था और गाड़ी मार्केट में नही चलती तो बहुत नुकसान होता और महिंद्रा ग्रुप उस समय इतना बड़ा नही था की नुकसान झेले जाते और 550 करोड़ रुपए में प्रोजेक्ट पास हुआ ।
Q2- पहली स्कॉर्पियो पहली मॉडल कब लॉन्च हुई थी ?
Ans - फर्स्ट स्कॉर्पियो First Scorpio Launch In India 20 जून 2002 में भारत में हुई थी।
Q3- महिंद्रा स्कॉर्पियो किस देश की गाड़ी है ?
Ans - महिंद्र स्कॉर्पियो भारत देश की गाड़ी है ।
Q4- महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन कब लॉन्च हुई थी ?
Ans- महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन 27 जून 2022 को लॉन्च हुई थी ।
Q5- महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की प्राइज क्या है ?
Ans- महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की प्राइज Mahindra Scorpio N Prise 11.99लाख से 23.90 लाख भारतीय रुपए के बीच में है ।
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