Skip to main content

Top #6 free online tools।Free online tools। Free online tools website। Free online tools for students

जैसे जैसे तकनीक बढ़ रही है लोगो के काम को काफी आसान बनाने में भी मदद कर रही है आज आपको आपको ऐसे ही कुछ खास ऑनलाइन टूल्स के बारे में बता रहा जिसकी मदद से आप अपने काम को काम समय में कर सकते है तो आइए जानते है Top #6 free online tools।Free online tools। Free online tools website। Free online tools for students 

Top #6 free online tools

आज के समय में हम अपने सारे कार्य आनलाइन ही करते है। तो बहुत सारे कामों को करते वक्त हम सोचते है कोई टूल्स होता और ये  काम  मैं जल्द से जल्द खत्म कर लेता तो आज इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही Top #6 free online tools के बारे में बता रहे है जो आपके बहुत काम के है।

ये टूल हर उन लोगों के लिए काम का है,जो ऑफिस,स्कूल,कॉलेज आदि का प्रोजेक्ट्स करते इन online free tools की मदद से आपका काम जल्दी और बढ़िया तरीके से होगा। क्यों की Free online tools for students या ऑफिस में काम करने वाले सबके लिए उपयोगी है ।


आईये अब जानते है इस पोस्ट में  वो कौन-कौन से Online Free Tools, Top #6 free online tools है जो रोज़ाना आप काम में आ सकता है और आप इसकी मदद से स्मार्ट बन सकते है- 

Topfreeonlinetools





#1 PDF to Word Converter (PDF file से word file में बदलना)

आप सबको ये पता ही होगा की आप पीडीएफ फ़ाइल में कोई बदलाव नहीं कर सकते है। लेकिन आप इस वेबसाइट की मदद से किसी भीं PDF की फाइल को word file में कन्वर्ट (बदल)सकते है।तो आप इस वेबसाइट को बुक मार्क या याद कर ले ये आपके बहुत काम की online tools website है।

कई बार ऐसा होता है की आप किसी स्कूल के प्रोजेक्ट या office के प्रोजेक्ट को कर के pdf में कन्वर्ट कर देते है और फिर चेक करते है,तो उसमे कुछ कमी निकल जाती,या आपको कोई प्रोजेक्ट pdf में मिलता है,और उसमे चेंज करने को कहा जाता है,और आप उसमे फिर चेंज नहीं कर पाते है,या फिर किसी महंगे सॉफ्टवेयर को खरीद कर आपको अपना काम करना पड़ता है।

ऐसे में ये free online pdf to word converter आप के बहुत काम आएगा इसकी मदद से आप अपना काम फ्री में और बिना ज्यादा मेहनत के pdf file में चेंज कर सकते है। और आप इसी free online tools website की मदद से word file to PDF converter (वर्ड फाइल को पीडीएफ में बदल) कर सकतें हैं।

#2 Convert Case


जब भी हम कोई प्रोजेक्ट या कुछ भी कही पे पोस्ट करते है तो या फिर टाइप करते है तो हम काम की जल्दी से कुछ भी टाइप कर देते है,और हम उस समय case पे ध्यान नहीं देते है।जैसे कहा पे uper case कहा लगेगा lower case कहा लगेगा,और फिर हम उसकों चेक करके सही करते है,ऐसे में हमारा काफी समय चला जाता है।

ऐसे में ये ऑनलाइन टूल्स हमारे बहुत काम का है इस वेबसाइट के मदद से हम किसी भी पैराग्राफ के टेक्स्ट को बस यहां पेस्ट करके एक क्लिक में सही कर सकते है।आप यहां पे अपने text paragraph को upper case,lower case,sentence case, alternative case, title case में बदल सकते है और आपके टाइपिंग मिस्टेक को सही कर सकते है।

ये online free tools आपके गलतियों को एक click में दूर कर सकता है,और आपके कार्य को एक दम प्रोफेशनल बना देता है और वो भीं बिल्कुल फ्री में तो आप इसको याद करके रख लीजिए और कार्य में इस्तेमाल कर सकते है।

5g मोबाइल नेटवर्क के बारे में जाने 

#3 Photo Compressor

जब हम किसी प्रतियोगिता परीक्षा का फॉर्म भरते है,या किसी कॉलेज या स्कूल का एडमिशन का फॉर्म भरते है तो हमे अपने पासपोर्ट साइज की पिक्चर कम KB की अपलोड करने को कहा जाता है ऐसे में यह free website online tools आपके बहुत काम का हैं।

इस समय यह online website Free Tools hai आपके बहुत काम आ सकता है| इस वेबसाइट पर आप अपने फोटो को अपलोड कर उसे साइज़ के अनुसार अपना Photo Compress कर सकते है,तो आप इस फ्री ऑनलाइन टूल्स को याद कर ले यह आपके बहुत काम का है क्यों की आज के समय में कोई भी फॉर्म बिना फोटो लगाए पूरा नहीं होता है।


#4 Canva Photo Editor


आज का समय social Media का है,हर रोज बहुत सारे लोग आओ picture upload on social Media plateform पर करते है, तो उन्हें अपने picture में Photo Editing जरूर करनी होती है,ऐसे में canva photo editor आपके बहुत काम आ सकता है। Canva photo editor अब तक का सबसे बेहतरीन Online free Photo Editor है।

इस free online website Tools की मदद से आप अपने ऑफिस के प्रोजेक्ट, social Media Account पे picture upload आदि आसानी से photo edit कर के कर सकते है।यह पे Social Media के लिए बहुत सारे टेम्पलेट आप को मिल जायेंगे।आपको अपनी image को यहां upload करनी होती है और फिर उसे आप अपने अनुसार एडिट कर के अपने social media platforms पर upload कर सकते है।

#5 Hinglish to Hindi Text

अगर आपको कोई भी चीज पूरी तरीके से हिंदी में लिखनी है और आपको लैपटॉप या की बोर्ड से हिंदी टाइप करने नही आ रही है ऐसे में आप इस टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है।

इस टूल्स का इस्तेमाल करके आप ब्लॉग पोस्ट,फेस बुक पोस्ट आदि आसानी से लिख सकते हैं।

इस free website में आप कुछ भी Hinglish मे लिखेगे वो  Hinglish to Hindi Text में बदल जाएगा जिससे आपका बहुत सारा समय बचेगा और आपका काम भीं हो जाएंगे।

वैसे भी हमारे देश में हिंदी बहुत सारे लोग बोलते और समझते है,ऐसे में यह ऑनलाइन टूल्स आपके ब्लॉगिंग या स्कूल,ऑफिस में बहुत काम आ सकता है।

#6 videoglancer

दोस्तो आज के समय में आप बहुत सारी चीजे विडियो फॉर्मेट में देखते है जैसे कोई नोट्स आप ने यूट्यूब वीडियो में देखा और आप उसको PDF में convert करना चाहते है तो यह free online tools website आपके बहुत काम की है।

सबसे पहले आपको उस YouTube video की लिंक को कॉपी करना है,उसके बाद Google search पे video glancer search करके कॉपी किए हुए लिंक को यहां पेस्ट करना है और ये मिनटों me आपके video convert in PDF format में कर देगा।

इस website की मदद से आप अपने office के projects, या फिर tutorial video को PDF format me बदल सकते हैं। 

आप इन वेबसाइट टूल्स का इस्तेमाल करके अपने काम को बहुत आसानी से कर सकते हैं।तो आप इन टूल्स को सेव कर के रख ले और जब भीं जरूरत हो आराम से इस्तेमाल करे ये सारे टूल्स फ्री avilabale है।आप इनका इस्तेमाल blogging, school project, office project को प्रोफेशनल बनाने के लिए कर सकते है और स्मार्ट बन सकते हैं।

Top #6 free online tools conclusion 

आज के पोस्ट में आपने जाना Top #6 free online tools के बारे में की ये कैसे आपको आपके online work में सपोर्ट कर सकतें है।आप इन online tools की मदद से अपने कार्यों को आसानी से कर सकते है।

आशा है आपको हमारा पोस्ट Top #6 free online tools।Free online tools। Free online tools website। Free online tools for students आपको पसंद आया होगा आप इसे शेयर भी कर सकतें है।आप कौन से टूल्स use करते हैं कमेंट में बताए।

आप यह भी पढ़ सकते हैं 





Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार