Skip to main content

Chat GPT क्या है in Hindi। Chat GPT से पैसे कैसे कमा सकते है

आज के इस इंटरनेट के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में कोई न कोई software या कम्प्यूटर प्रोग्राम हमारे जीवन में रोज ही दस्तक दे रहा है ।ऐसे ही एक प्रोग्राम जिसकी चर्चा आजकल खूब हो रही है वो है chat GPT जो इस समय खूब सुर्खियां बटोर रहा है ,लोग तो यहां तक कह रहे है की ये गूगल को भी पीछे छोड़ देगा आज के पोस्ट में इसी Chat GPT की बात करेंगे की Chat GPT क्या है in Hindi। Chat GPT से पैसे कैसे कमा सकते है ,chatGPT का इहिहास क्या है , ChatGPT के फाउंडर कौन है, ये कैसे कार्य करता है ।

अभी तक की जानकारी के अनुसार ये आप अगर कोई question Chat GPT पर टाइप करते है तो ये उसका जवाब आपको लिख कर देता है जिन लोगो ने अभी तक इसको ट्रायल के रूप में इस्तेमाल किया है ,उनकी प्रतिक्रिया इसके लिए पॉजिटिव ही है । ऐसे में देखने वाली बात ये है की देखना है की क्या ये सच में गूगल सर्च को भविष्य में टक्कर दे पायेगा । आइए जानते है chat GPT के बारे में विस्तार से 

Chat GPT क्या है in Hindi । What is ChatGPT

ChatGpt एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोगाम है जो एक चैट बूट की तरह काम करता है इसे OpenAI  के बैनर तले बनाया और ऑनलाइन उपलब्ध बहुत बड़े सूचना भंडार पर ट्रेन किया गया है Open AI ने किसी भी पुछे गए प्रश्न को संक्षेप में उत्तर बताने या संक्षेपित करने, English सेंटेंस को सही करने, किसी भी फिल्म के शीर्षक को इमोजी में बदलने और पायथन लैंग्वेज कोड के किसी बग को ठीक करने की ट्रेनिंग दी है।इन कामों को ये बखूबी कर लेता है।

लेकिन आप इसे Chatboot न समझे क्यों की ये उन्नत आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रोग्राम के तहत बनाया गया है जो की मनुष्यों से बात करने और उनके प्रश्नों का जवाब देने के लिए डिजाइन किया गया है।

इसको आप सर्च इंजन समझ सकते हैं।लेकिन ये गूगल सर्च की तरह आप के सामने ढेरो विकल्प नहीं रखता बल्कि आप के प्रश्नों का सटीक उत्तर देने का प्रयास करता हैं।

अभी यह केवल अंग्रेजी भाषा में ही पूरी दुनिया में उपलब्ध है लेकिन भविष्य में ये और भाषाओ में कार्य करने में सक्षम हो क्यों की अभी ये अपने शुरुआती चरण में है ,और आगे के दिनो मे  और उन्नत होगा और आप इसमें और सारे कार्य कर सकते है। अभी तक के इसके जारी संस्करण में आप सरल भाषा में अपने प्रश्न पूछ और उनके उत्तर प्राप्त करबाकते है।

Chat GPT कब लॉन्च हुआ है । When Chat GPT launched।

ChatGpt को 30 नवंबर 2022  के दिन लांच किया गया है।इसको OpenAI के द्वारा Develop किया गया है,और इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है। इनके CEO के अनुसार इसके यूजर की संख्या अभी तक 2 मिलियन के आसपास है जो की आगे और बढ़ेगी। क्यों की अभी ये अपने शुरुआती दौर में है और रोज इसके कस्टमर का आंकड़ा बढ़ता ही जा रह है। अभी इसकी सारी सेवाए फ्री है और आप को इसके लिए कोई शुल्क नहीं है।

एलोन मस्क के बारे में जाने 

Chat GPT का मालिक कौन है । Who own Chat GPT 

Open AI की नीव आज के मशहूर उद्योगपति Tesla और Twitter के सीईओ Elon Musk, Wojciech Zaremba Greg Brockman, Ilya Sutskever, और Sam Altman ने की थी। Ellon Musk ने टेस्ला के साथ विवाद से बचने को लेकर फरवरी 2018 में,  open AI के बोर्ड मेंबर और कंपनी से इस्तीफा दे दिया। सैम ऑल्टमैन कंपनी को आगे बढ़ाया और वही आज Open AI और Chat GPT के फाउंडर और सीईओ बने हुए हैं।

Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है? Full form of Chat GPT

Chat GPT  का फुल फॉर्म है Chat Generative Pre-Trained Transformer  जब आप इस पर किसी चीज को सर्च करेंगे तो आपको ये सबसे सटीक जानकारी आपके सामने रख देगा 

जबकि आप जब गूगल सर्च करते है तो गूगल बहुत सारी वेबसाइट की लिस्ट आप के सामने रख देता है और आपको उसमे से कोई एक वेबसाइट खोलकर अपना उत्तर देखना पड़ता है जबकि ये आपके सामने डायरेक्ट आंसर रखता है क्याही इसका फायदा है।

मतलब  ये  A.I. based हैं और आपको ज्यादा सटीक आंसर प्रदान करेगा ,जबकि गूगल A.I. based नही है तो आपको अपना काम मैनुअल तरीके से करना होगा। 

Who is CEO of Chat GPT। Chat GPT का सीईओ कौन है ?

Chat GPT के सीईओ Sam Altman हैं जिन्होंने इसे 2015 में बनाना शुरू किया था।और एलोन मस्क के छोड़ने के बाद भी इस इस प्रोजेक्ट को पूरा किया है। उन्होंने अपने बयान में कहा है की Chat GPT आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को अगले चरण में ले गया है। इस तरह से इसके उत्तर देने की काबिलियत ने उपयोगकर्ताओं को इसके प्रति उत्सुक बना दिया हैं। Sam Altman ने ये भी कहा है की अभी तो ये फ्री है लेकिन भविष्य में इसे यूज करने का शुल्क लगेगा लेकिन कितना इसकी जानकारी नहीं दी है।

Chat GPT का इतिहास । chat GPT history

Chat GPT अभी अपने शुरुआती दौर में ही है ,इसकी शुरुआत 2015 में Elon Musk और Sam Altman के द्वारा  की गई  थी लेकिन किन्ही कारणों से एलोन मस्क ने इसे करीब दो साल बाद ही छोड़ दिया गया था। उसके बाद इसके तत्कालीन ceo Sam Altman द्वारा इसे आगे बढ़ाया गया।

जब एलोन मस्क ने प्रोजेक्ट को बीच में छोड़ दिया तो और बहुत से निवेशकों ने इसमें पैसा लगाए था । उनमें माइक्रोसॉफ्ट का भी नाम है जो की बिल गेट्स की कंपनी है उनका भी इस प्रोजेक्ट में काफी निवेश है ।क्यों की वे लोग भी इसे भविष्य का सर्च इंजन मान रहे है । क्यों की ये Al बेस्ड है तो इसके भविष्य में और बेहतर करने की उम्मीद है । इस तरह इसके अभी के वर्जन को 30 नवंबर 2022 के जारी किया गया हैं। और आप से अपनी प्रतिक्रिया देने को कहा जाता है ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके ।

Chat GPT कैसे काम में ले सकते है । How to Use Chat GPT

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप को पहले इस पर अकाउंट बनाना पहले बनाना होगा उसके बाद ही आप इसको इस्तेमाल कर सकते है तो पहले आप इस पर sign up कर ले नीचे हम जानते है Sign up की प्रक्रिया को।

Fiveer पे एकाउंट कैसे बनाते है 

How to sign up ChatGPT। ChatGPT पे एकाउंट कैसे बना सकते है।

जैसे की आप जान चुके है की इसकी वेबसाइट chat.openai.com  है तो आपको अपना एकाउंट बनाने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट या पेज पर जाना होगा उसके बाद आपको निम्न चरणों में अपना ChatGPT registration कर सकते हैं।

ChatGPTक्याहैinHindi


1.आपको पहले chat.openai.com के पेज पर जाना होगा।

2. फिर वहा आपको sign up और sign in का ऑप्शन दिखेगा आप नए है तो आप को साइन अप करना होगा।

3. Sign up आप अपने किसी भी सोशल मीडिया या गूगल अकांउट या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से कर सकते है आप मेल एड्रेस से ही करे तो ज्यादा अच्छा होगा।

ChatGPTक्याहैinHindi


4. जब आप अपना e-mail address इसमें भरते है तो आपको एक वेरिफिकेशन ईमेल आता है जो आपके मेल पर आएगा जो अपने फिल किया है जब आप मेल पे वेरिफाई कर लेंगे।

5. तब आपको अपना पूरा नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा और उसके बाद मोबाइल नंबर पर भी OTP आएगा।

6. मोबाईल नंबर पे आए ओटीपी को भी आपको भरना होगा जैसे ही आपका वेरिफिकेशन हो जायेगा।

7.आपको वेरिफिकेशन पूरा होते ही ChatGPT के पेज पर आ जायेंगे और अब अपना कोई प्रश्न इसमें पूछ सकते है और इसका इस्तेमाल कर सकते है।

अभी यह फ्री है तो आपका इसका इस्तेमाल कर सकते है और इसकी काम करने की छमता परख सकते है ।

ChatGPT कैसे कार्य करता हैं। How ChatGPT work। 

जैसा की आप इसके नाम को देखे  Chat Generative Pre-Trained Transformer 

1.Generative. मतलब होता है बनाने वाला

2.Pre-Trained. मतलब  जो पहले से ही ट्रेन है अपने काम में।

3.Transformer.  जो दिए गए टेक्स्ट को समझ लेता है और उसका सटीक आंसर दे सके।

तो आप समझ जाएंगे ये पहले से उपलब्ध डाटा को इस्तेमाल करके आप जब इससे कुछ पूछते है तो आपको ये उसी में से जो सबसे बेस्ट आंसर आपके के लिए देता है। इस पर कई सारी वेबसाइट गूगल के जैसे नही खुलती है ये उन्ही डाटा का इस्तेमाल करके खुद ही आपके के आंसर क्रिएट कर देता है। 

इसका इस्तेमाल करके आप कोई निबंध,कोई एप्लिकेशन, आदि बहुत आसानी से लिख सकते है । इसके डेवलपर द्वारा इसको इस तरह से ट्रेन या डिजाइन किया गया है की आपको सबसे सटीक जानकारी प्राप्त कर सके ।

ChatGPT की क्या विशेषताएं है। Special features of ChatGPT

चैट जीटीपी की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं।

1.ChatGPT द्वारा आप किसी भी सवाल का जवाब आर्टिकल के रूप में प्राप्त कर सकते है ।

2.आप किसी भीं सवाल का जवाब रियल टाइम में पा सकतें है।

3.आप कंटेंट लिखने के लिए ChatGTP का इस्तेमाल कर सकते है।

4.आप निबंध,बायोग्राफी, एप्लिकेशन लिखने के लिए ChatGTP का इस्तेमाल कर सकते है।

5.इसकी सबसे बड़ी विशेषता है की ये अभी फ्री हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है ।

Chat GTP के फायदे क्या है। Benefits of ChatGPT 

अभी यह सर्विस एकदम नई शुरू हुई है तो सबके मन में इसके फायदे को जानने की उत्सुकता है तो जानते है ChatGTP के फायदों के बारे में:

1.ChatGPT का सबसे बड़ा फायदा यह है की जब आप कोई चीज यहां पर सर्च करते है तो आपको अपने सर्च का सटीक उत्तर प्राप्त होता है ।

2.Chat GTP का दूसरा बड़ा फायदा यह है की आप जब इसपे कोई चीज सर्च करते है Google Search की तरह इसपर कई सारी वेबसाइट या पेज नही खुलती है बल्कि आप को अपने सर्च की एक सटीक जानकारी प्रदान की जाती है।

3.अगर आप इसमें कुछ सर्च करते है तो आपको इसमें जो जानकारी दिखाई जाती है अगर आप इससे खुश नहीं है तो इसकी सूचना ChatGPT को दे सकते है, इसके द्वारा फिर रिजल्ट्स को अपडेट किया जाता है ।

4.आप इसमें प्राप्त सूचनाओं को लाइक या डिसलाइक कर सकते है।

5.Chat GTP फ्री में उपलब्ध हैं।

6.इसका सबसे बड़ा फायदा हैं की आपको जो आंसर मिलेगा उसने कुछ भी लिंक या और कुछ नही होगा आप उसको कही भीं लिख सकते हैं या पेस्ट कर सकते है।

Chat GTP के नुकसान क्या है? Chat GTP Disadvantage

इसके कुछ नुकसान भी है जो निम्न हैं:

1.इसकी डेवलपिंग और ट्रेनिंग 2022 मार्च पहले की है तो ये उसके बाद के जानकारी सटीक नहीं दे सकता हैं

2.ये अभी रिसर्च के लिए उपलब्ध है तो फ्री है बाद में इसके इस्तेमाल के लिए आपको पैसा भी देना पड़ सकता है 

3.हमारे देश में ये इतना कारगर नहीं है क्यों की ये सिर्फ इंग्लिश में ही उपलब्ध हैं और हमारे यहां बहुत लोग इंग्लिश से परिचित नहीं है।

4.आप बहुत से सवालों के जवाब यहां पे प्राप्त कर सकते है पर ये आपके सारे जवाब सही दे जरूरी नही है।

5.गूगल के पास बहुत बड़ा डाटा बेस है और निरंतर बढ़ता है इसका डाटा बेस सीमित है।

6.ये आपके सारे सवाल के जवाब नहीं दे सकता है।

क्या chat GTP Google को खत्म कर देगा । Is ChatGPT kill Google

नही अभी तो ऐसा नही लगता की ये गूगल को रिप्लेस कर देगा क्यों की या खत्म कर देगा क्यों की इसके पास अभी उतनी जानकारी नहीं है जितनी गूगल के पास है chat GTP डाटा बेस अभी एक तरह से लिमिटेड है जबकि गूगल के पास पूरी दुनिया भर के डाटा मौजूद है।

गूगल के पास से हम इमेज, डाटा, साउंड, वीडियो, ऑडियो आदि के माध्यम से भी जानकारी भी हमे मिलती है जबकि chat GTP के साथ ऐसा अभी नहीं है।

Chat GTP के द्वारा हमे उतना ही जवाब मिलता है जितना देने के लिए इससे ट्रेन किया गया है जबकि गूगल सर्च के साथ ऐसा नही है ।

Chat GTP के साथ ये खामी है की ये है की ये जो जवाब आप को देता है वो जरूरी नही की सही ही हो जबकि Google. Com का एलोगोरिथम लेटेस्ट टेक्नोलॉजी पर काम करता है जो आप जब आप सर्च करते है तो वह जान जाता है की आप क्या खोज रहे है और आपको उससे रिलेटेड कंटेंट प्रोवाइड करता है।

दूसरी तरफ Chat GTP के पास लिमिटेड इनफॉर्मेशन और बहुत ही कम विकल्प मौजूद है।

और अभी ये केवल english language को ही सपोर्ट करता है और जबकि गूगल दुनिया भर की जाने कितनी भाषाओं में सामग्री उपलब्ध करता हैं। जो Chat GTP के लिए अभी संभव नहीं हैं।

यह वर्तमान में तो गूगल को कही से भी पीछे छोड़ता नही दिख रहा है जबकि अगर यह खुद को और एडवांस करता है तो शायद गूगल को पीछे छोड़ दे पर अभी ये संभव होता नही दिख रहा है अभी तो इस पर जाने के लिए भी हमे गूगल का ही उपयोग करना है।


क्या Chat GTP से नौकरियां खत्म हो जाएंगी । Is Chat GPT kill jobs

अभी तो ऐसा नही है हां जब कोई टेक्नोलॉजी आती तो वो कुछ न कुछ लोगो की नौकरी तो लेती ही है और कुछ लोगो को रोजगार देती भी है। इसलिए लोग सोच रहे हैं की इसके आने से नौकरियां खत्म हो जाएंगी जबकि ऐसा कुछ नही हैं।

इसकी जानकारी अभी सीमित है और ये हर जवाब सटीक भी नही दे रहा है अगर ये भविष्य में और उन्नत हुआ तो ये जरूर कुछ नौकरियों को खत्म कर देगा इसके ज्यादा उन्नत होने पर ये कुछ काम खुद भी कर लेगा जैसे किसी सवाल का जवाब देना और ग्राहक सेवा जैसे  कार्य पर अभी ये होने के लिए इसको और एडवांस होना है।

Who is beeter Google Search or chat GTP । कौन अच्छा है chat GTP या गूगल सर्च 

अभी के लिए तो गूगल ही बेस्ट है अभी चैट जीपीटी के पास कम डाटा सोर्स है तो अभी इसको गूगल से प्रतिस्पर्धा करने के लिए बहुत एडवांस और उन्नत होना है अभी ये केवल एक भाषा में ही कार्य कर रहा है जबकि ज्यादातर लोग अपने भाषा में जवाब चाहते है तो भाई अभी गूगल ही बैटर और बेस्ट है।

Sam Altman कौन है । who is Sam Altman

Altman एक अमेरिकी उद्योगपति,प्रोग्राम, ब्लॉगर और निवेशक है।इनकी मां डॉक्टर और त्वचा रोग की विशेषज्ञ है। 

Sam Altman जन्म 22 अप्रैल 1985 को हुआ है, इनका बचपन सेंट लुइस, मिसौरी में बीता है इनका पहला कंप्यूटर इनको 8 साल की उम्र में ही मिल गया था। 

इनकी हाई स्कूल की शिक्षा जान बारोज स्कूल से की है ।इन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत 19 साल की उम्र में  लूप के सह संस्थापक के रूप करी । Sam Altman वर्तमान में Open AI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) है।Open AI को शुरु में निवेश ऑल्टमैन,एलोन मस्क,ब्रॉकमैन, जेसिका लिविंगस्टन, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज, पीटर थिएल, इंफोसिस और वाईसी रिसर्च द्वारा दिया गया था।

Chat GPT से पैसे कैसे कमा सकते है ।How we earn money with Chat GPT

अभी chat GPT नया है तो इससे पैसे कमाने के बारे में हम ज्यादा कुछ तो नही बता पाएंगे क्यों की अभी ये अपने शुरुआती दौर में ही आए है लेकिन कुछ तरीके है, जिससे आप Chat GPT se पैसे कमा सकते है 

1.अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो आप इससे किसी भी विषय पर ब्लॉग लिख कर पैसे कमा सकते है और ये इंग्लिश में लिखता है तो आपकी अर्निंग भी ज्यादा होगी।

2.आप इसके बारे में you tube पे वीडियो बना के कमा सकते है क्यों की सब इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है।

3.आप किसी का होम वर्क करके पैसे कमा सकते हैं बहुत सी साइट है जो होम वर्क करने की सुविधा देती है।

4.आप इस पर आर्टिकल लिख कर  से पैसे कमा सकते है क्यों की ये आपको कंटेंट राइटिंग में बहुत हेल्प करेगा आप आर्टिकल लिख कर किसी वेबसाइट पर प्रकाशित कर पैसा कमा सकते है।

5.जैसे जैसे ये उन्नंत होगा आपको कमाने के और अवसर प्रदान करेगा।

 

Conclusions

आप ने इस पोस्ट में जाना chat GTP Kay hai।Chat GTP से पैसे कैसे जमा सकते है chat GTP ka ceo kaun hai ,Sam Altman कौन है ,chat GPT का ऑनर कौन है दोस्तो अभी Chat GPT की शुरुआत ही हुई है ,लोग इसे भविष्य का सर्च इंजन मान रहे है।जैसे की इसके सीईओ कह चुके है की ये AI को अगले बिंदु तक ले जायेगा जैसे जैसे ये उन्नत होगा और सारे विकल्प खोलेगा ,लेकिन अभी इसमें कुछ समय है ,अभी Chat GPT भी पूरी तरह एक्यूरेट नही है ,इसे सिर्फ English language में ही जारी किया गया है।और जिस काम के लिए इसे ट्रेन किया गया हैं ये वही करेगा ।फिलहाल आप इसका इस्तेमाल कर सकते है क्यों की ये फ्री है ।

अगर आप को हमारा ये पोस्ट Chat GPT क्या है in Hindi। Chat GPT से पैसे कैसे कमा सकते है अच्छा लगे तो आप इसे शेयर कर सकते है ,इसे लाइक कर सकते है कमेंट कर सकते है,अगर कोई त्रुटि हो तो हमे अवगत कराए आपके विचारो का सदैव स्वागत है आप हमे मेल भी कर सकते हैं।

Chat GPT क्या है in Hindi FAQ 

Q1- Chat GPT क्या है ?

Ans- Chat GPT एक AI बेस्ड एप्लीकेशन है जो की मनुष्यों से बात करने और उनके प्रश्नों का जवाब देने के लिए डिजाइन किया गया है । इसको आप सर्च इंजन समझ सकते हैं,लेकिन ये गूगल सर्च की तरह आप के सामने ढेरो विकल्प नहीं रखता है।

Q2- Chat GPT का CEO कौन है?

Ans- Chat GPT के CEO Sam Altman हैं।

Q3- Chat GPT क्या करता है ?

Ans- ChatGPT एक AI बेस्ड एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है,इसे बहुत बड़ा भाषा मॉडल है जो ऑनलाइन उपलब्ध सूचनाओं के विशाल भण्डार पर ट्रेन हुआ है।और अपनी उत्तर बनाने के लिए यह इन्ही सूचनाओं पर निर्भर है । Chat GPT टेक्स्ट जनरेटर GPT-3 का अगला प्रारूप भी है,अभी ये और उन्नत होगा।

Q4- Full form of Chat GPT?

Ans-chat generative pre-trained transformer हैं।

Q5- Chat GPT की website क्या हैं?

Ans- chat.openai.com chat GPT की वेबसाइट है।

Q6- Chat GPT किस date को लॉन्च हुआ है?

Ans- 30 नवंबर 2022 को लॉन्च हुआ है ।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

Fiverr क्या है।

Fiverr एकाउंट कैसे बनाए।

फ्रीलांसिंग की टॉप वेबसाइट 

फ्रीलांसिंग क्या होता हैं 

एलोन मस्क 

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार