Skip to main content

Top 12 freelancing website in India। freelancing india websites । फ्रीलांसिंग वेबसाईट इन हिंदी ।

अब अपने देश भारत में भी फ्रीलांसिंग अब पार्ट-टाइम नौकरी की तरह नहीं है, बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगो की बीच ये काफी लोकप्रिय चलन बन गया है और आज कल काफी लोग एक फ्रीलांसर के रूप में काम करना पसंद करते है, और फ्रीलांसिंग  करके अर्जित की गई अतरिक्त आय ने 24 से 38 साल के लोगो को अपनी 9 से 5 की 8 घंटे की नौकरी छोड़ने और फ्रीलांसर के रूप में काम करने के लिए आकर्षित किया है।इन लोगो ने न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में शीर्ष फ्रीलांसिंग साइटों को अपने काम करने के लिए चुना है इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप कही पे भी बैठ कर किसी भी देश के अपने क्लाइंट को सेवा दे सकते है । आइए जानते है  Top 12 freelancing website in India। freelancing india websites । फ्रीलांसिंग वेबसाईट इन हिंदी । मेरे इस पोस्ट में तो पूरा पढ़ें और जानें 
topfreelancingwebsiteinindia

 



फ्रीलांसिंग में आप अपने  खुद के बॉस होते है ,और आपको मन मुताबिक काम करने की आजादी होती है , आप स्वतंत्र रूप से अपना काम खोज और कर सकते है     डिजिटलाइजेशन के इस बढ़ते युग और चलन में फ्रीलांसरो  को अपने लिए काम को खोजना काफी चुनौती पूर्ण काम है।  नए शुरू हुए स्टार्टअप्स और नए फ्रीलांसरों को और भी ज्यादा कठिनाई होती है, की उनके इसी काम को आसान बनाने के लिए जिनके पास काम करने का कोई अनुभव नहीं होता है और न ही उनका पोर्टफोलियो उतना मजबूत होता है की उनको काम मिल सके, ऐसे  ही नए फ्रीलांसर और स्टार्टअप्स की मदद के लिए उपलब्ध है कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट जो इनको अपना हुनर निखारने और काम तलाशने और पैसे कमाने का जरिया बनती है तो आज हम अपने इस पोस्ट में जानेंगे ऐसे ही कुछ टॉप फ्रीलांसर वेबसाइट के बारे में और विस्तार से 

Top 12 freelancing website in India 

आज के समय में इंडिया में बहुत सारी वेबसाइट फ्रीलांसिंग के काम के लिए उपलब्ध है हम आपको टॉप 12 वेबसाइटों के बारे में बता रहे है जहा आप फ्रीलांसर के तौर पर कार्य कर सकते है,और आमदनी कर सकते है  तो आइए जानते है कुछ महत्वपूर्ण वेबसाइट के बारे में आइए जानते है 


Freelance India

Website : https://www.freelancer.in 


जिन लोगो ने फ्रीलांसिंग की शुरुआत की है उनके लिए फ्रीलांस इंडिया देश में शीर्ष फ्रीलांसिंग वेबसाइटों में से एक है और लगभग एक दशक से एक लोकप्रिय मंच बना हुआ है। यह वेबसाइट  विभिन्न श्रेणियों में फ्रीलांसरों   काम  करने का अवसर प्रदान  करती है और फ्रीलांसरों को अपने किए गए काम की एक Google Listing बनाने की अनुमति भी देती है जिससे उनको अपना काम दिखाने में आसानी हो ।

Freelance India में, आप फ्री में रजिस्टर हो सकते है और इसका paid subscription भी उपलब्ध है। और आपको कैसा काम और कब काम    मिलता है, यह काफी हद तक आपकी सदस्यता के  ऊपर निर्भर करता है। फ्रीलांस इंडिया की वेबसाइट पर एकमात्र समस्या यह है कि इस वेबसाइट का यूजर इंटरफेस और यूजर एक्सपीरियंस डिजाइन परिचित नहीं लगता है और कुछ फ्रीलांसरों को यह पता लगाने में कुछ दिन लगता है कि काम कैसे करता है और ।इस वेबसाइट पर कई कैटेगरी में काम उपलब्ध है आप अपने मन पसन्द के काम को चुन कर कर सकते है । यह आप ग्राफिक डिजाइन, वेबसाइट डिजाइन,मोबाइल आप , एंड्रॉयड आप आदि पे काम कर सकते है । इसके पास एमेजॉन, फेस बुक , डिलोइट जैसे ग्राहक है ।



Upwork 

वेबसाइट:  https://www.upwork.com/l/in/


Upwork  यह INDIA ही नही पूर दुनिया भर में नए और अनुभवी दोनो तरह  फ्रीलांसर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांस वेबसाइटों में से एक है। नये और अनुभवी  हर तरह फ्रीलांसरों के लिए यहां हर तरह का काम और हर श्रेणी में काम उपलब्ध है   किसी भी संभावित  श्रेणी में काम करते हुए, Upwork के पास एक प्रभावशाली और विस्तृत ग्राहको की सूची है जिसमें Panasonic,  Pinterest, Zendesk और Unilever शामिल हैं। यहां, एक फ्रीलांसर के रूप में आप आसानी से अपने पसंद का    काम पा सकते हैं।


99Designs

वेबसाइट https://99designs.com/


अगर आप डिजाइनर है और  डिजाइनिंग के क्षेत्र में फ्रीलांसर के रूप में  काम करना चाहते है और इंडिया में  डिजाइनिंग के काम के लिए सबसे बेस्ट फ्रीलांसिंग साइटों की तलाश कर रहे हैं, तो 99डिजाइन वह वेबसाइट है जहां आपकी तलाश खत्म हो सकती है,।यह वेबसाइट सीधे डिजाइनिंग वेबसाइटों से डिजाइनिंग के प्रोजेक्ट और टी-शर्ट के लिए Logo डिजाइनिंग और अन्य कई डिजाइन के काम फ्रीलांसर को देती है। जिनको पूरा करने पर आपको भुगतान होता है। यहां 99डिजाइन में फ्रीलासिंग करना किसी प्रतियोगिता में भाग लेने जैसा है; आप दिए गए मानदंडों पे खरा उतरते हुए अपना काम पूरा करते हैं और अगर आप का काम सबसे ज्यादा अच्छा है और फाइनली चुना जाता है तो ही आपको पैसा  मिलता है।


Truelancer 

वेबसाइट https://www.truelancer.com/


ट्रूलांसर  एक अच्छे और बाडिया आय की तलाश करने वाले फ्रीलांसरों के लिए भारत की शीर्ष फ्रीलांसिंग साइटों में से एक है। साइट विभिन्न प्रकार के काम  जैसे वेब डिजाइनिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, लोगो डिजाइनिंग,मार्केटिंग,  कॉपी राइटिंग और कई अन्य  तरह के काम पेश करती है। ट्रूलांसर में, चीजे इतनी कुशलता से डिजाइन की गई है ताकि फ्रीलांसरो को उनका मेहनताना तय समय से मिल सके । क्यों की  वो  ग्राहक संतुष्ट करने का 100 %  तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करके उनका काम पूरा करते हैं।


Freelancer.com


वेबसाइट https://www.freelancer.com/


इंडिया में छोटे स्टार्टअप्स के लिए रोजगार के अवसर तलाशने के लिए Freelancer.com सबसे उपयुक्त वेबसाइट है । इस वेबसाइट को इस तरह से डिजाइन किया गया है की आप अपने लिए सबसे बाडिया बोली और पोस्ट को सही से देख और परख सके।

छोटे स्टार्टअप्स को शुरू में काम मिलने में कुछ दिक्कत हों सकती है लेकिन जैसे जैसे आप एक या दो  काम को पूरा करते है आप के पास खुद ही काम आने लगता है और आप के काम की गिनती बढ़ जाती है ।

संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय 

Envato Studio

वेबसाइट:https://studio.envato.com/


Envato Studio वेबसाइट छोटी और लंबी अवधि वाले  वेब डिज़ाइनिंग, एनीमेशन और वीडियो एडिटिंग के काम को तलाशने वालो के लिए सबसे उपयुक्त फ्रीलांसिंग  वेबसाइट है। यहां पे  फ्रीलांसर सबसे उपयुक्त काम पाने के लिए अपने काम का    सैंपल वर्क, और पूरा किए गए काम का ब्योरा अपलोड करते हैं। इनके द्वारा डाली गई जानकारी के अनुसार जिनको कोई काम होता है वो सबसे उपयुक्त व्यक्ति अपने काम करने के लिए तलाशते है ।


Toptal

वेबसाइट:https://www.toptal.com/


और वेबसाइटों की अपेक्षा Toptal केवल सबसे प्रशिक्षित फ्रीलांसर के लिए ही है यह कोई बोली लगाने की व्यवस्था नहीं है, यहां चयन का तरीका बेहद खास है   आप को काम के लिए Toptal कम्युनिटी मीट और टेक इवेंट में भाग लेना होता है। यहां पे आप Jp Morgan,Airbnb, एमिरेट्स जैसे क्लाइंट्स से बढ़िया भुगतान वाले काम को प्राप्त कर सकते है ।


WorknHire


वेबसाइट: https://worknhire.com/


वर्क n हायर अपनी तरह की इकलौती फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जो काम तलाशने वालो और काम करवाने वालों को एक छत के नीचे लाती है और केवल भारतीय ग्राहकों के लिए काम करती है इसके सबसे बढ़िया खासियत यह है की यह आप को अपने इलाके के लोगों से जोड़ने का काम करती है ताकि आप उनसे ऑनलाइन और ऑफलाइन भी जुड़ सके और भविष्य में अपने लिए बेहतर रोजगार के अवसर तलाश सके । वर्क एन हायर में आप निश्चिंत होकर काम कर सकते है क्यों की आप का पेमेंट सुरक्षित होता है ।


Guru 

वेबसाइट:https://www.guru.com/


यह वेबसाइट भी अनुभवी फ्रीलांसरों के लिए ही है यह आप तीन लाख से अधिक काम करने के तरीकों में से काम तलाश सकते है। यहां आप अपने पिछले कामों के प्रदर्शन को दिखा कर के काम प्राप्त कर सकते है ।

यह बोली प्रणाली पे काम करती हैं ,तो आपके लिए अवसर तलाशने के मौके बढ़ जाते है । 


People Per Hour

वेबसाइट:https://www.peopleperhour.com/

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है की ये फ्रीलांसिंग करने वालो को घंटे या फिर जैसा काम होता है उसके अनुरूप काम के लिए चुनता हैं । आप People Per Hour पर फ्री में रजिस्टर हों सकते हैं । और अपना प्रोफाइल बना सकते है, आप यह ध्यान रखे की यहां पर प्रत्येक आवेदन की जांच की जाती है एक बार आवेदन मंजूर हो जाने के बाद आप अपने लिए योग्य काम तलाश सकते हैं। यहां पर पत्रकारिता , मार्केटिंग, और पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में लाखो फ्रीलांसर काम करते है ।

यह आप के प्रत्येक पूरा हुए काम पे 20% तक शुल्क लेता है पर जैसा जैसे आपका काम बढ़ जाता है शुल्क दर थोड़ा थोड़ा कम भी हो जाती है । आप इस साइट पे अपना प्राइज सेट कर सकते है और ऑफर भी भेज सकते है ।


DesignHill 


वेबसाइट: https://www.designhill.com/


डिजाइन हिल एक तरह से रचनात्मक बाजार की तरह है यहां से क्लाइंट या व्यवसाय शुरू किए लोग डिजाइनरो और कलाकारों से बढ़िया और गुणवत्ता पूर्ण डिजाइन प्राप्त करते है । इस वेबसाइट पे आपको रजिस्टर करने के बाद आपको कई प्रतियोगिताओं में जो डिजाइन संबंधी होते हैं काम करने का अवसर प्राप्त होता हैं इस वेबसाइट पर आप खुद के स्टोर बना सकते है और इसके बिजनेस कार्ड मेकर और प्रोफिट कैलकुलेटर की मदद से आप पूरी दुनिया में ग्राहक खोज सकते हैं ।

डिजाइन हिल फ्रीलांसर से कुछ भी चार्ज नहीं करता है वो अपने ग्राहकों से चार्ज करता है तो आपको आपके काम जैसे डिजाइन की ब्रिकी या स्टोर की बिक्री या प्रतियोगिता से मिली आय पूरी की पूरी प्राप्त होती है ।



Service Scape

वेबसाइट: https://www.servicescape.com/


Service scape को चीज सबसे अलग करती है वो है इसकी काम करने की अनूठी शैली यहां एक फ्रीलांसर के रूप में आपको बोली लगाने और काम का प्रस्ताव भेजने की जरूरत नहीं रहती है आप केवल काम मिलने का इंतजार करते है ।

सर्विस स्केप एडिटिंग, फ्रीलांस राइटिंग,अनुवाद के कामों में विशेषता रखता है । यह फ्रीलांसरों को प्रोफाइल बनाने और खुद को बढ़ावा देने में मदद करता है । फ्रीलांसर यहां पे अपने क्लाइंट से आसानी से जुड़ पाते है दोनो पक्ष एक दूसरे को मैसेज और कॉन्फ्रेंस काल करने में सक्षम होते है ।


सर्विस स्केप महीने के आखरी में फ्रीलांसर को पेमेंट करता है जो की चेक , pay pal,gusto के द्वारा होती है ।और ये हर कार्य पे 50 परसेंट चार्ज करती है ।


ये तो हो गई टॉप 12 फ्रीलांसिंग वेबसाइट freelancing india websites  जिनपे आप फ्रीलांसिंग के कार्य को तलाश या कर सकते है ।आप चाहे तो सब पे अपनी प्रोफाइल बना सकते है । इससे आपको काम मिलने की दिक्कत नही होगी । आप अपनी प्रोफाइल अपना सारा विवरण अच्छे से भरकर बनाए ताकि देखने वालो को ये प्रभाव शाली लगे और वो आप से काम कराने का इच्छुक हो सके । अगर आप की प्रोफाइल आकर्षक होगी तो ये उनको भी आकर्षित कर लेगी जो किसी फ्रीलांसर को खोज रहे है ।


कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर FAQ 


Q1- फ्रीलांसर क्या करते हैं?

Ans- फ्रीलांसर अपना काम स्वतंत्र रूप से करते है उनका कोई बॉस नही होता है । फ्रीलांसर काम करने वालो को फ्रीलांसर कहते है ।


Q2- फ्रीलांसर कहा काम करते है?

Ans- फ्रीलांसर स्वयं के लिए काम करते है ये कही से भीं काम कर सकते है घर से ,घूमते हुए , यहां किसी कैफे में बैठे हुए ,इनका कोई बॉस नही होता है ।


Q3- फ्रीलांसिंग की मुख्य वेबसाइट कौन है ?


Ans- फ्रीलांसिंग की मुख्य वेबसाइट निम्न है 
  1. फ्रीलांस इंडिया
  2. अपवर्क
  3. DesignHill
  4. Guru
  5. Freelancer.com



आप को हमारा ब्लॉग Top 12 freelancing website in India। freelancing india websites । फ्रीलांसिंग वेबसाईट इन हिंदी ।  कैसा लगा कमेंट में जरूर बताए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है आप को ब्लॉग कैसा लगा कमेंट में जरूर बताए ।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।


फ्रीलांसिंग क्या होता है  

पेनी शेयर 


Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार