Skip to main content

Fiverr क्या हैं in Hindi । Fiverr Review in Hindi । Fiverr company। Fiverr किस देश की कंपनी है ।

फ्रीलांसिंग आज के समय में तेजी बढ़ता बाजार है और यहां आपको अपना हुनर दिखाने के लाखो मौके है और कई सारी वेबसाइट इस काम को करती है ,तो जानते है इन्ही में से एक टॉप की वेबसाइट Fiverr क्या हैं in hindi me , जैसा की हमने पिछले पोस्ट में फ्रीलांसिंग क्या होता है , टॉप फ्रीलांसिंग वेबसाइट इन इंडिया के बारे में बताया है, इसी क्रम में हम आज एक बेस्ट फ्रीलांसिंग वेबसाइट Fiverr के बारे में विस्तार से जानेंगे और जानेंगे Fiverr क्या हैं in hindi ,Fiverr Review in Hindi । Fiverr company। Fiverr किस देश की कंपनी है । के बारे में विस्तार से

यदि आप भी फ्रीलांसिंग करने के इच्छुक हैं तो हम यहां आपको एक पूरे विश्व भर में फैले फ्रीलांसिंग वेबसाइट Fiverr के बारे में बता रहे है तो आइए जानते हैं इस वेबसाइट के बारे में विस्तार से मेरे इस पोस्ट में की आप इस फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर कौन कौन से कार्य कर सकते है और यदि आपको यहां से काम करवाना है तो कौन कौन से काम करवा सकते है फ्रीलांसिंग करने वालो की सबसे बड़ी समस्या यही होती है की वो कहा से शुरआत करे तो हम यहां आपके लिए लाए है Fiverr का पूरा लेखा जोखा :- 

FiverrinHindi


Fiverr क्या हैं in Hindi । Fiverr Company।

Fiverr.com  फ्रीलांसिंग सेवाओं के लिए एक विश्वयापी मंच है ,जो व्यक्ति या व्यवसाय को freelancer खोजने में मदद करता है । फ्रीलांसर को अपने मन पसन्द का काम अपने मन पसन्द के समय से करने की आजादी देता है। 

आसान शब्दों में ये Buyer को Seller से मिलने का कार्य करती है और उनको एक विश्व स्तरीय मंच पूरी सुरक्षा के साथ प्रदान करती है ।

यहां कई कैटेगरी में काम उपलब्ध है जो buyer और seller अपने हिसाब से चुन सकते है और अपना काम कर या करवा सकते है ।

इसे छोटे कामो (short term) की वेबसाइट भी माना जाता है,जहा छोटे और  बड़े दोनो काम  किया जाता है जिन्हे इस वेबसाइट पर short term work को ही  Gigs  कहा जाता है।और फ्रीलांसर इन्ही Fiverr Gigs को पूरा करते है। और अपने client से अपना मेहताना प्राप्त करते है ।यह फ्रीलांसर को भी अपने skill के अनुसार Gigs डालने और काम करने का मौका देता है ।

Fiverr  किस देश की कम्पनी है । When feverrr started । who made Feverr 

Fiverr की स्थापना 1 फरवरी 2010 में हुई थी ।इसका मुख्यालय तेल अवीव, इजरायल में है ,इसकी स्थापना स्थापना मीका कॉफ़मैन और शाई विनिंगर ने की थी । कंपनी का उद्देश्य ऑनलाइन कार्यों के लिए क्रेता और विक्रेता को एक मंच प्रदान करना है ।जो दोनो के लिए ही कारगर हो और दोनो को ही उसका फायदा हो । 

Feverr नाम कैसे पड़ा ।Feverr Name।

Feverr नाम इसके 5 डॉलर  (Five Dollar)  शुरुआती gigs मूल्य से प्रेरित और लिया गया है, लेकिन ऐसा नहीं है की यह सारे कार्य 5 डॉलर तक ही है।

यहां पे कार्य $5 से शुरू होकर $995 डॉलर तक है । 

क्रेता या विक्रेता अपनी योग्यता और सामर्थ्य अनुसार काम को पा या करवा सकते है । 

टॉप फ्रीलांसर वेबसाईट 

Feverr iOS App or Android App कब लॉन्च हुआ था  

Fiverr Frellancing website ने  अपना iOS ऐप Apple ऐप स्टोर में 2013 में जारी किया था ।

कंपनी ने Google Play स्टोर में अपना Android ऐप मार्च 2014 में जारी किया था आज के समय में करीब करीब Fiverr 160  देशों में फ्रीलांस और फ्रीलांसर दोनो को कार्य प्रदान करता है ।

Fiverr  पे कौन कौन से कार्य कर सकते है । Fiverr work Categories । 


FiverrinHindi


Fiverr पे आप digital marketing,  graphics designing, writing & translation, video and animation, website designing,music and audio, business promotion, lifestyle  आदि विषयों से संबन्धित किसी भी प्रकार के कार्य को अपने पसंद के व्यक्ति के साथ उसके कार्य का sample देखने और उससे बातचीत करने के बाद बड़ी आसानी से करवा सकते हैं,और जब आप काम से संतुष्ट होंगे तभी वेबसाइट उसको पेमेंट करेंगी जो की 14 दिन का समय होता है ।

आपको यहाँ आपको अच्छे और कुशल  फ्रीलांसर कम कीमत पर मिल जाएंगे । 

How Fiverr work। Fiverr कार्य कैसे करता है ।

Fiverr एक ऑनलाइन मार्केट की तरह कार्य करता है यहां से कोई भी व्यक्ति अपने लिए फ्रीलांसर हायर कर सकता है बस उसे अपना Fiverr Account  बनाना होगा और वो अपने कार्य को करने के लिए फ्रीलांसर को बात चीत करके उनका काम देख के अपने काम को करवा सकता है । अगर काम गलत आदमी के साथ चुन लिया है तो कैंसिल भी कर सकता है ।

Fiverr.com दोनो क्रेता और विक्रेता को मिलाने का काम करता है और फिर काम होने पर दोनो से कमीशन चार्ज करता है ।ये दोनो पार्टी के प्राइवेसी को भी सुरक्षित रखता है ताकि किसी को कोई नुकसान न होने पाए ये buyer और सेलर दोनो के पैसे भी सेफ रखता है ताकि किसी को भी कोई नुकसान नहीं हो।

यहां पे client जब पूरी तरह से संतुष्ट हो जाता है तब ही वो पेमेंट करता है Fiverr.com इसका पूरा ख्याल रखता है तभी तो ये सबके लिए विश्वसनीय है।

क्या Fiverr  सुरक्षित है । Is Fiverr is safe

Fiverr frellancing website पूरी तरह सुरक्षित और विश्वसनीय है अगर आप सोचते है की कोई धोखाधड़ी कर लेगा या पैसा नही देगा या आप ने काम करवाया और काम आपके मन मुताबिक नही हुआ तो आप ठगे जायेंगे ऐसा कुछ भी नही होगा आप निश्चिंत रहे ये पूरी तरह से सेफ है ।

क्यों की यहां पे, ये जब buyer किसी फ्रीलांसर को hire करता हैं  तो उससे काम के पूरे पैसे frellancer के Account में डलवा लेता है,और जब काम पूरा होता है तो उसके बाद भी जब buyer काम को aproved करता है उसके बाद फ्रीलांसर के Account में ट्रांसफर करता है वो भी 14 दिन के बाद क्यों की ये buyer के हितों भी ख्याल रखता हैं, की उसके साथ भी गलत न होने पाए। यह बहुत ही सेफ फ्रीलांसिन प्लेटफार्म है । 

How Fiverr pay । How Fiverr make money। Fiverr कैसे भुगतान करता है कैसे पैसे कमाता है 

Fiverr जब कोई कार्य या इस वेबसाइट की भाषा में Gigs पूरा हो जाने पर फ्रीलांसर के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करता है वो भी करीब 14 दिनो के बाद , और जब कार्य पूरा होता है तो ये दोनो पार्टियों से कुछ पैसे कमीशन के रूप में चार्ज करता है और यही से इसकी कमाई होती है । 

What are Fiverr Gigs । Fiverr Gigs क्या होता है।

Fiverr पे जो सर्विस या फ्रीलांसिंग जॉब short term या Long term के लिए   मिलती है उसे ही यहां पर Gigs कहा जाता है ।

buyer के सामने seller इसी को प्रदर्शित करते है और इसी के अनुसार buyer Gigs को खरीदते हैं,और काम देते है और यदि आप seller हैं आपका Gigs आकर्षक होना चाहिए,आपको इसमें अपने कौशल का पूरा विवरण बताना होता है की आप क्या काम कर सकते है , इसके अनुसार ही आप को काम मिलता है ।

यहां पे Gigs 5dollar से शुरू होती है और करीब 10000 डॉलर तक जाती है आप अपने अनुभव और बजट के अनुसार अपनी Gigs लगा सकते है।

Fiverr Application and services। Fiverr के एप्लिकेशन और सर्विस 

जैसा की ऊपर आपने जाना की Fiverr का मोबाइल ऐप भी है जो आप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से भी डाउन लोड कर सकते हैं इसके अलावा भी Fiverr फ्रीलांसिंग वेबसाइट ने कुछ महत्वपूर्ण सर्विसेज अपने Fiverr website में एड की है जैसे की Fiverr pro और Fiverr Business

#1. Fiverr pro 

यदि आप किसी   भी फील्ड में अनुभवी को फ्रीलांसर hire करना चाहते हैं तो Fiverr Pro आपके लिए  सही विकल्प रहेगा। Fiverr pro पर आपके लिए freelancers खुद Fiverr.Com  select करता है। आपको यहाँ world के बेस्ट फ्रीलांसर मिल जायेंगे,जिनसे आप आसानी से अपना कार्य बहुत ही दक्षता से करा सकते है।

#2.Fiverr Business 

अगर आप का कोई बिजनेस मैन है और आपके काम के लिए कई तरह के फ्रीलांसर या फ्रीलांसर लोगो की एक टीम चाहिए तो Fiverr Business एक दम सही रहेगा । इससे जुड़ कर आपको अलग अलग फ्रीलांसरो से नहीं बात करनी होगी ये आपको पूरी टीम उपलब्ध करा देगा ।ये आपको एक Fiverr personal success Manager भीं उपलब्ध कराता है ,जो खुद आपके लिए फ्रीलांसर को खोजता है । आप के बिजनेस की जरूरत के हिसाब से जुड़ी सारी सुविधाएं एक डैशबोर्ड पे उपलब्ध रहती है। Fiverr Business से जुड़ने पर 149 डॉलर का वार्षिक शुल्क है पर पहले साल ये फ्री है पर आपको बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होती हैं।

Fiverr  Product and Acquisitions । Fiveer के उत्पाद और अधिग्रहण 

Fiverr के द्वारा जारी किए गए कुछ प्रोडक्ट

Fiverr Product

1. Fiverr Business

2. Fiverr Logo Designing 

Fiverr Acquisitions । Fiveer अधिग्रहण 

Fiverr Website द्वारा किए गए कुछ महत्वपूर्ण टेक ओवर जिनसे ये अपने क्षेत्र में अग्रणी बनाता है ।

1. 2017 में Veed Me का

2. 2018 में AND. CO

3. 2019 में Clear voice 

4. 2020 में SLT Consulting 

5. 2021 में Working NoT, Creative live  नॉट, Stock talent

Fiverr इस समय बिलियन डॉलर की कंपनी है । जो कई देशों में अपनी फ्रीलांसिंग सेवा देती है और कई क्षेत्र में काम का अवसर प्रदान करती हैं।

Fiverr पे कौन कौन जुड़ सकता है । Who uses Fiverr 

Buyer और seller दोनो कैटेगरी में आप Fiverr.com का उपयोग कर सकते है ।और लाभ कमा सकते है ।

1.यदि आप का कोई बिजनेस है ,या आप कोई बिजनेस शुरू कर रहे है तो आप को कोई भी ऐसा काम करना है जो आप नहीं करना चाहते,या नही कर सकते है जैसे- data entry, copy paste data, video। Editing, composing, content writing, SEO और आप किसी को परमानेंट हायर नही करना चाहते है तो आप इससे जुड़ कर अपना काम अपने बजट में करवा सकते है Fiverr.com इसके लिए बेस्ट प्लेटफार्म है ।

2.दूसरी ओर यदि आप एक स्टूडेंट है ,हाउस वाइफ ,या फिर कोई भी जी पूरे दिन कही काम नही करना चाहता है और उसके पास कोई कौशल है जिसका इस्तेमाल कर वो Freelancing Job कर सकता है वो Fiveer.com पे जुड़कर अपना पार्ट टाइम फ्रीलांसिंग का कार्य कर सकता है यहां पर कई कैटेगरी में उनको अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा ।तो आपके पास है हुनर तो उससे यह कमा सकते है और वो भी अपना काम करते हुए ।

क्या Fiverr फ्रेशर के लिए उपयोगी है। Is Fiverr Good for Freshers

Fiverr फ्रेशर के लिए भी उपयोगी है इसका सबसे कारण 5 डॉलर से ही शुरू होने वाली Gigs हैं,जिससे किसी को भी इसपे Gigs डालने और काम पाने में बहुत आसानी होती है । यह बहुत सारी कैटेगरी में काम है, जिसको कोई भी कही से कर सकता है ।जैसे कॉपी पेस्ट, डाटा एंट्री , आदि अनेक काम है जो आप यहां से कर सकते है । तो यदि आप fresher's Freelancer भी है तो आपको यहां बहुत सारे मौके है।

Fiverr पे ऑर्डर कैसे कैंसल करते है।How to cancel a order  on Fiver 

अगर आप बॉयर है और आप से कोई Gigs गलती से सेलेक्ट हो गई है या आप ने कुछ गलत चुन लिया है, और आप काम करने के तरीके से संतुष्ट नहीं है, तो आप आर्डर को कैंसिल भी कर सकते है।

पर इसके लिए आपको पहले अपने सेलर से बात करना होगा उन्हे कारण बताना होगा की आप Fiverr Gigs को क्यों कैंसिल करना चाहते है अगर आप दोनो की बात सही से हो जाती है और seller आपकी बात से संतुष्ट होकर Gigs को खत्म करने के process पर राजी हो जाता है तो आप उन्हे cancel request भेज कर buyer Gigs को कैंसिल कर सकता है।

यदि आपका seller नहीं मान रहा है तो आप Fiverr support team से बात कर सकते है ,आपकी तरफ से वो seller से बात करेंगे।

Fiverr affiliate work। Fiverr एफिलिएट के द्वारा आय कैसे करे ।

आप https://affiliates.fiverr.com पे जुड़कर भी इससे पैसे कमा सकते है, हालाकि इसका कोई प्रोडक्ट तो नही है पर आपको इसके सर्विस को लोगो तक पहुंचना होता है और आप हर बिक्री पे अपना कमीशन प्राप्त कर सकते है, हर रेफरल पे होने वाली आय आपके अकाउंट में भेज दी जाती है  । आप इससे जुड़कर काफी पैसा बना सकते है वो हम आगे के पोस्ट में विस्तार से बताएंगे ।

Join Affiliate on Fiverr

affiliates.fiverr.com

Fiverr. Com के competitors कौन है । Fiveer के प्रतियोगी कौन है 

Fiverr पहले तो अकेले ही था लेकिन आज के इस digital होती दुनिया में इसके बहुत सारे कंपीटीटर्स भी मार्केट में है जो फ्रीलांसिंग सर्विस प्रोवाइड करते है,हम कुछ के नाम बताते है जो की निम्न है ।

  1. Guru
  2. Freelancer.com
  3. फ्रीलांस इंडिया
  4. अपवर्क
  5. DesignHill


Fiverr review। Fiverr review in hindi ।

आज के समय में Fiverr कई मामलों में बेस्ट वेबसाइट है ।इसके काम करने का तरीका काफी अलग है ।आप यदि फ्रीलांसिंग की शुरुआत भी कर रहे है तो इससे जुड़कर पैसा कमा सकते है ।जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा आपकी की gigs की प्राइज भी बढ़ती जायेगी ।आप यहां पे client या seller के रूप में आते है ये आप के जानकारी , पैसों,और कार्य को सुरक्षित रखने का पूरा प्रयास करता है । आप यहां अगर आपने कोई गलत Gigs ले भी लेते हैं तो आप उसे कैंसिल भी कर सकते है आज के समय में Fiverr.com बेस्ट वेबसाइट है ।जो आपको बहुत सारे मौके प्रदान करती है ।

Conclusion On Fiverr website

आप ने इस पोस्ट में जाना की Fiverr कहा की कम्पनी है ,इसकी स्थापना कब हुई थी,कौन इसका मालिक है ,Gigs क्या होता हैं,Gigs कैसे कैंसल करते है ,Fiverr के कौन कौन से प्रोडक्ट है, Fiverr kya काम करती है ,आप Fiverr में किन कैटेगरी में जॉब कर सकते है आप fiver me kaise join ho sakte hai , दोस्तो Fiverr freelancers के लिए बहुत ही उपयोगी और भरोसेमंद फ्रीलांसिंग वेबसाइट है ,यह अपने buyer और Seller दोनो के हितों का पूरा ख्याल रखती है,और उनके पैसे ,निजी जानकारी आदि भी सुरक्षित रखती है। इससे कोई भी जुड़ कर पैसा कमा सकता है आप इसको रेफर कर के भी पैसा कमा सकते है तो आप Fiverr Join करे और फ्रीलांसिंग में अपना भी कैरियर आगे बड़ा सकते है । 

अगर आप को हमारी पोस्ट Fiverr क्या हैं in Hindi । Fiverr Review in Hindi । Fiverr company। Fiverr किस देश की कंपनी है ।  अच्छी लगे तो हमे कमेंट में बताए यदि आप को कुछ गलत लगे तो भी आप कमेंट  में। बता सकते है आप के विचार हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है।आप दोस्तो के शेयर भी कर सकते है और हमे कोई प्रश्न हो तो मेल भी कर सकते है आपके विचारो का सदैव स्वागत है ।

फीवर क्या हैं in Hindi FAQ 

Q1- Fiverr का head quarters (ऑफिस) कहा पर स्थित है ?

Ans- Fiverr का मुख्यालय तेल अवीव इजरायल में स्थित हैं ।

Q2- Fiverr में कितने employees काम करते हैं?

Ans- Fiverr में 2021 के आंकड़ों के अनुसार 787 कर्मचारी कार्य करते है ।

Q3-Fiverr.काम क्या काम करती है ?

Ans- Fiverr एक डिजिटल मार्केट की तरह है,जो ऑनलाइन फ्रीलांसिंग जॉब उपलब्ध कराती है । यह buyer और seller को एक मंच प्रदान करती है जहा clients अपने लिए एक योग्य और अपने बजट में freelancer hire करके अपना काम करवा सकते है । और यह नए पुराने सभी तरह के फ्रीलांसर को एक मंच प्रदान करती है । आप को हर कैटेगरी में यहां काम मिल जायेगा।

Q4- Fiverr.com पे कौन कौन रजिस्टर कर सकता है ?

Ans- Fiverr.com पे कोई भी रजिस्टर कर सकता है , यदि आप कोई बिजनेस चलाते है और आपको किसी को किसी से कोई काम करवाना है , या यदि आप कोई व्यक्ति है जिसके पास कोई कौशल है तो आप यहां रजिस्टर होकर अपने लिए कोई फ्रीलांसर hire कर सकते हैं, और आप seller हैं तो अपनी कौशल के अनुसार Gigs डाल सकते हैं और क्लाइंट या बायर पा सकते है ।

Q5- Fiverr jobs किन किन कैटेगरी में उपलब्ध हैं?

Ans- Fiverr में आप कई कैटेगरी के जॉब ऑप्शन में से अपने लिए jobs चुन सकते है । ये Fiverr की कुछ निम्न कैटेगरी है जिनमे जॉब उपलब्ध है 

Lifestyle,  Graphics designing, writing & translation, video and animation, website designing, business promotion, music and audio।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

Fiverr पे अकांउट कैसे बनाए।

Google top searches 

New year message

Google top product 

TATA motors

Ratan TATA 

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार