Skip to main content

What is IPO and how it works?Does IPO give profit? आईपीओ क्या है? आईपीओ कैसे काम करता है,आईपीओ से कैसे कमाई होती है?

नमस्कार मित्रो, आपका स्वागत है आज के पोस्ट में आज हम जानेगे What is IPO and how it works?Does IPO give profit? आईपीओ क्या है आईपीओ कैसे काम करता है,आईपीओ से कैसे कमाई होती है? आप ने सुना होगा की आपके किसी दोस्तों ने IPO से पैसे कमाए , तो आपको लगता होगा की आईपीओ से पैसे कैसे कमाते है ? तो आज हम आपको कुछ जानकारी देंगे जिसे समझकर आप आसानी से आप भी आईपीओ से पैसे कमा सकते है तो आइए जानते है विस्तार से।


What is IPO and how it works?Does IPO give profit? आईपीओ क्या है? आईपीओ कैसे काम करता है

आज के समय में सब लोग शेयर मार्किट पैसे कमाना चाहते है , लेकिन सही जानकारी ना होने के कारन हम पैसा कैसे लगाए,शेयर बाजार में निवेश कैसे करें आईपीओ क्या होता है, आईपीओ में पैसा कैसे निवेश करे के कारण पैसे को निवेश करने और बड़ाने से चूक जाते है।

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिसके बाद आप आसानी से कम जानकारी होने के बाद भी पैसा कमा सकते है , यह आईपीओ में कोई भी निवेश कर सकता है , और इसमें ज्यादा पैसा भी इन्वेस्ट करने की जरुरत नहीं है।

तो आप ये जान लीजिए अगर जानकारी हो तो शेयर मार्किट में सबसे आसान और कम खतरे वाला तरीका आईपीओ में निवेश करना है।

आप आसानी से पैसा कमाना चाहते है तो हमारा यह ब्लॉगपोस्ट पूरा पढ़िए आपको सारी जानकारी हम देंगे , जिसे आप सीखकर पैसा कमा सकते है।

What is IPO।IPO क्या है in hindhi।आईपीओ क्या है? 

IPO (Initial Public Offering)  आरंभिक सार्वजनिक पेशकश होता है। आईपीओ (IPO) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी पहली बार लोगो को अपने शेयरों की पेशकश करके सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन जाती है। एक निजी कंपनी जिसमें कुछ शेयरधारक हैं, अपने शेयरों का ट्रेडिंग करके सार्वजनिक रूप से स्वामित्व शेयर करती है। कंपनी का नाम आईपीओ (IPO) के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध होता है।

इसके लिए वह कंपनी अलग अलग प्रकार की हिस्सेदारी के लिए आईपीओ लाती है ,जिसे वह लोगो के पास से शेयर के बदले पैसा कमा ले सके , और आपको पैसे के बदले शेयर मिल सके , इसे आपके पास जितने शेयर होंगे उतनी हिस्सेदारी उस कंपनी में होती है।

आईपीओ के द्वारा आप भी किसी भी बड़ी कंपनी में हिस्सेदारी प्राप्त कर सकते है और आप भी एक तरीके से कंपनी के मालिक हो सकते है,किसी कम्पनी के शेयर खरीदने का मूल मंत्र यही होता है की आप भी कंपनी के हिसेदार है। लेकिन कही भी निवेश के पहले ये जान ले के ये क्षेत्र जोखिमों के अधीन है।

whatisipoandhowitworksdoesipogiveprofit


IPO full form। आईपीओ का फुल फॉर्म क्या होता है।

आईपीओ के फुल फॉर्म के बारे में बात करे तो इसका मतलब होता है ( ipo full form) INITIAL PUBLIC OFFERING होता है ।आप उसमे अपना पैसा लगाकर पैसे कमा सकते है , इसमें ज्यादातर फायदा होता है क्योकि जब नयी कंपनी शेयर मार्किट में आती है तब इसमें निवेशकों की संख्या ज्यादा होती है ,और कमाई के ज्यादा मौके होते है। 

आईपीओ से कैसे कमाई होती है?आईपीओ में पैसा कैसे लगाया जाता है?

अभी तक हमने जाना की आईपीओ क्या होता (ipo kya hai)लेकिन आपको जानना है की आईपीओ में पैसे कैसे लगाते है ? तो जानते है , जब भी कोई भी आईपीओ आता है तब इसकी पूरी जानकारी आपको ipo watch जैसी वेबसाइट द्वारा मिल जाती है , या तो अन्य वेबसाइट से आपको नए आने वाले आईपीओ की जानकारी मिल जाती है।

आईपीओ की तारीख आने के बाद आप इसमें अप्लाई कर सकते है , आईपीओ अप्लाई करने के लिए आपके पास एक demat account होना जरुरी है , इसके बिना आप आईपीओ केलिए अप्लाई नहीं कर सकते है, आपके पास demat अकाउंट नहीं है तो आप फ्री में demat account open कर सकते है आजकल ये काम मिनटों में हो जाता है वो भी आपके स्मार्ट फोन के द्वारा।

आप कोई भी DP से आप अपना demat account open करा सकते है , लेकिन आपको एक अच्छे demat account की तलाश है तो आप zerodha और angel one website या ऐप जैसी company पर भरोसा कर सकते है , 

आप अपना अकाउंट ओपन होने के बाद आप आसानी से कोई भी आईपीओ या शेयर बाजार में निवेश कर सकते है , इसके लिए आपके पास मुख्य दो तरीके है पहला है की आप अपने demat account से अप्लाई करदे , यह बहोत ही आसान और सुरक्षित तरीका है कोई भी आईपीओ में निवेश करने केलिए , दूसरा तरीका है की आप अपने बैंक अकाउंट से आईपीओ में इन्वेस्ट करे , इसमें आपको आपकी बैंक की वेबसाइट में जाके , उस आईपीओ केलिए आवेदन देना होता है।

आइए आईपीओ क्या है सिखने के बाद अब इसके प्रकार और फायदे के बारे में जानते है।

आईपीओ कितने प्रकार के होते है?Initial Public Offer (IPO) के प्रकार

stock market (शेयर बाजार) में मुख्य तौर पर 2 प्रकार के Initial Public Offer (IPO) होते हैं। पहला Fixed Price Offering IPO और दूसरा Book Building Offering IPO होता हैं।


#1:Fixed Price Offering (IPO) निश्चित मूल्य निकास(निश्चित मूल्य आईपीओ)– 

Fixed Price Offering IPO इस परिक्रिया के अंतर्गत कंपनी अपने सभी शेयर की निश्चित कीमत निर्धारित कर देती है। और उसके बाद जनता को उनसे Share खरीदने के लिए ऑफर करती है और इस पूरी प्रक्रिया को मैनेज करने के लिए कंपनी अपने मर्चेंट बैंकर को काम की जिम्मेदारी देती है। जिसका कार्य कंपनी की संपत्ति और लेनदेन का हिसाब करती है और मर्चेंट बैंकर का मुख्य कार्य होता है कि कंपनी की वर्तमान वैल्यू क्या है और भविष्य के अंदर कितनी कीमत बढ़ने वाली है इसकी जानकारी रखना। 

#2:Book Building Offering(IPO) बुक बिल्डिंग निकास– 

Book Building Offering अभी हमारे देश में नया कांसेप्ट है जिसके अंदर किसी भी कंपनी की कीमत को निर्धारित नहीं किया जाता है। बल्कि निवेशक कीमत निर्धारित होने से पहले ही कंपनी के अंदर निवेश करते हैं। यानी कि कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले समय निर्धारित किया जाता है और उस निर्धारित समय के अंदर ही निवेशक को बोली लगानी पड़ती है और 20% के अंदर ही बोली की सीमा होती है। बोली लगाते समय सबसे कम कीमत पर शेयर खरीदने को फ्लोर प्राइस कहा जाता है और सबसे अधिक कीमत पर शेयर खरीदने को केप प्राइस के रूप में जाना जाता है।

आईपीओ के फायदे(benefit of ipo)

आईपीओ क्या है ? जानने के बाद आइए जानते है इसके फायदे के बारे मे आज के इस पोस्ट में हमने यह तो सीखा की आईपीओ क्या है और इसमें निवेश कैसे करते है लेकिन इसके क्या फायदे होते है यह जान लेना बहोत ही जरुरी है तो जानते है आईपीओ के फायदे और उसके बाद आप इसमें निवेश करने का सोच सकते है

बढ़िया रिटर्न की संभावना : 

कोई भी आईपीओ आता है तब ज्यादातर संभव है की इसमें हमे उच्च रिटर्न मिलने की संभावना है , क्योकि कोई भी कंपनी जब शेयर मार्किट में आती है तक इसमें निवेश करने की संख्या ज्यादा होती है और कंपनी अपने बिज़नेस को आगे लेजाने केलिए ही ऐसे आईपीओ लाती है तो संभव है की इसमें उच्च रेतुर्न मिल सकता है।

नई कंपनी में निवेश करने का मौका :

कोई भी अच्छी कंपनी में निवेश करने का यह अच्छा मौका होता है , इसमें आप भविष्य केलिए निवेश कर सकते है , क्योकि आईपीओ के समय इसके शेयर की किंमत कम होती है इसलिए यह निवेश करने का अच्छा मौका होता है।

कम निवेश जोखिम: 

आईपीओ में निवेश करने केलिए ज्यादा पैसे की जरुरत नहीं है , आप कम पैसे से भी निवेश कर सकते है इसलिए आईपीओ में ज्यादातर लोग निवेश करते है।

फायदे जानने के बाद अब आईपीओ के नुकसान के बारे में भी जान लेते है तो आइए जानते है।

आईपीओ के नुकसान(disadvantage of IPO)

शेयरों का (ज्यादा दाम होना)ओवरप्राइस होना : 

जब कंपनी नयी होती है तब इनके शेयर की किंमत ज्यादा हो सकती है , जो आईपीओ के खुलने पर कम हो सकती है।

नई कंपनी की सफलता की कोई गारंटी नहीं होती है :

कोई नई कंपनी सफल होंगी या नहीं होगी इसकी कोई गारंटी नहीं होती ये कोई नहीं जनता , इसलिए आईपीओ में निवेश  करने से पहले एक बार कंपनी के बारे में जान लेना चाहिए और फिर उस कंपनी में निवेश करना चाहिए।

आईपीओ (IPO) प्रक्रिया के दौरान बाजार  का गिर जाना है : 

कंपनी जब आईपीओ लेकर आती है तब बाजार अच्छा होता है लेकिन जब आईपीओ खुलता है तक संभव है की बाजार निचे चला जाये तो इन बातो का भी ख्याल रखना होता है।

वैसे कही भी निवेश करने से पहले आप कंपनी के बारे में पूरी जानकारी जरूर जान ले जैसे कंपनी का नाम,काम प्रकार,उसके काम करने का तरीका,कंपनी क्या काम करती है,उसका आय व्यय,कंपनी का मुनाफा, घाटा आदि की जानकारी कर के ही निवेश करे।

आईपीओ से कैसे कमाई होती है?

जब कोई कंपनी अपना आईपीओ पहली बार लाती है तो आईपीओ के अंदर निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है कि आपको कम कीमत पर कंपनी के शेयर खरीदने का मौका मिलता है और जब उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ जाती है तो आप उनको अधिक दाम पर बेचकर मुनाफा कमा सकते है इस तरह से आईपीओ द्वारा कमाई होती है।

What is IPO and how it works? FAQ

Q1-आईपीओ कौन खरीद सकता है?

Ans- आईपीओ कोई भी खरीद सकता है इसके लिए आपको अपना demat account होना जरुरी है इसके बाद आप आईपीओ खरीद सकते है।

Q2-आईपीओ में पैसा कैसे लगाया जाता है?IPO में निवेश कैसे करें? 

Ans- यदि आप IPO में इन्वेस्ट करना चाहते है तो उसके लिए आपको डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट खोलना होता है। ये अकाउंट एचडीएफसी सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई डायरेक्ट और एक्सिस डायरेक्ट जैसे किसी भी ब्रोकरेज के पास जाकर खोला जा सकता है। इसके बाद आपको जिस कंपनी में निवेश करना है उसमें आवेदन करें।

Q3-आईपीओ अच्छा होता है या बुरा?

Ans- सारे फायदे और नुकसान के बावजूद, आईपीओ में निवेश करना आपके पोर्टफोलियो में उच्च गुणवत्ता वाले स्टॉक जोड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है। वे अल्पावधि में अस्थिर हो सकते हैं; हालाँकि, यदि आपका निवेश क्षितिज काफी लंबा है, तो आकर्षक रिटर्न मिलने की संभावना अधिक है।

Q4- शेयर मार्केट में (IPO)आईपीओ का क्या मतलब होता है?

Ans-  शेयर बाजार में आईपीओ(Initial Public Offering) का मतलब आरंभिक सार्वजनिक पेशकश होता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी पहली बार सार्वजनिक रूप से अपने शेयरों को ऑफर करके सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन जाती है।

What is IPO and how it works? Conclusion 

आज के पोस्ट में हमने जाना की What is IPO and how it works?Does IPO give profit? आईपीओ क्या है? आईपीओ कैसे काम करता है,आईपीओ से कैसे कमाई होती है? तो आईपीओ के बारे में आशा है आपको समझ में आ गया होगा। 

आपको हमारा What is IPO and how it works पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे।अगर कोई त्रुटि हो तो आप हमे कमेंट में बता सकते है आपके विचारो का सैदैव स्वागत है।

Disclaimer 

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले सारी जानकारी को अच्छे से जांच परख के क्यों की शेयर बाजार जोखिम के अधीन होता है।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद 

आप यह भी पढ़ सकते है। 

Tata Technologies IPO Dat

Influencer marketing 

How To Earn money online 


Network Marketing 

Affiliate marketing 

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार