Skip to main content

How to earn money online ।9 way to earn online money

आज की इस भागती दौड़ती जिंदगी में सभी को अपने परिवार और जिमेदारियो को निभाना पड़ता है आज हम ऐसे ही कुछ ऑनलाइन कमाने के जरिए के बारे में बात करेंगे की कैसे ऑनलाइन अपने काम और जिम्मेदारी भी निभा सकते है तो आइए जानते है How to earn money online ।9 way to earn online money 


आज के समय में बहुत सारे माता पिता काम करते है तो उनको अपने और अपने बच्चो के लिए अपनी जिम्मेदारियां निभाना और कठिन काम हो जाता है।


क्यों की माता पिता का काम छोटा नही होता है और ये एक पूर्ण कालीन काम है ऐसे में वो लोग सोचते है की कोई ऐसा काम करे जिसमे घर से काम कर सके और बच्चो का ध्यान भी रख सके तो ऐसे माता पिता के लिए ऑनलाइन काम करना आसान रहता है।


आज के इस टेक्नोलॉजी के बढ़ते युग में माता पिता,स्टूडेंट्स,एक्स्ट्रा इनकम करने वाले लोगो के काम को आसान बना दिया है आप लोग ऑनलाइन कही से भी काम करके अपने जीवन को संतुलित कर सकते है अपनी पढ़ाई और माता पिता अपने बच्चों का ध्यान रख सकते है।


यदि आप भी एक work from Home (वर्क फ्रॉम होम) काम खोज रहे है तो ये आज हम आपके के लिए लाए है ये  9 way to earn online money 

Howtoearnmoneyonline


तो आइए देखते है कौन कौन से काम है जो आप (How to earn money online) घर से काम कर पैसे कमा सकते है।


How to earn money online ।9 way to earn online money


1.Data Entry Specialist।डाटा एंट्री विशेषज्ञ 


एक डाटा एंट्री विशेषज्ञ का काम मुख्य रूप से डेटा की एंट्री करना है,और आप किसी भी प्रकार के डेटा के साथ काम कर सकते हैं। जैसे ग्राहकों की जानकारी,उनके शौक, कम्पनी का वित्तीय विवरण, चालान खर्चे आदि। इस काम को करने के लिए आपके पास एक मजबूत कीबोर्ड कौशल की जरुरत होती हैं।


क्योंकि एक Data Entry Specialist के रूप में आप कई स्प्रैडशीट्स के साथ काम करते है। और इस काम में यह तय करना बहुत जरूरी होता हैं की आपने जो डाटा एंट्री की है वह सभी सही और उचित जगह दर्ज की गई हो आप को डाटा बहुत सावधानी से दर्ज करना होता है।

आप इस तरह के काम को घर बैठे आराम से कर सकते है और अपनी जिम्मेदारी के साथ।


2.Customer Service Representative। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि


Customer Service Representative (ग्राहक सेवा प्रतिनिधि) आप को इस काम में किसी कम्पनी के लिए काम करना होता है और उनके ग्राहकों के सवालों के जवाब जो भी उनको उस कम्पनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में होता है उसका उत्तर देना होता है।


तो आपंका काम मुख्य रूप से ग्राहकों की समस्या का पता लगाना और उनका समाधान करना होता है आप इस काम को फुल टाइम या पार्ट टाइम जैसा चाहे वैसा कर सकते है।इस काम के लिए आपको बस उस कम्पनी काम और प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।


Online money making Tips 

 

3.आभासी सहायक।Virtual Assistant


आभासी सहायक एक self employed कर्मचारी होता है जो अपना सारा कार्य किसी ऑफिस के बजाय अपने घर या फिर और भी किसी लोकेशन से कर सकता है आप को इस काम में मुख्य रूप से  Appointment का काम, E-mail का जवाब,Social Media Post और उनके जवाब देना, विशिष्ट कार्यों का  प्रबंधन करना, शेड्यूलिंग की देखरेख करना, यात्रा व्यवस्था करना यानी टिकट आदि देखना आदि काम करना होता है।


Online jobs Tips 


4.Translator।अनुवादक


अनुवादक का काम मुख्य रूप से एक भाषा में कही गई बात को दूसरी भाषा में कहना या लिखना होता है। एक अनुवादकके रूप में आप किसी लिखित सामग्री को किसी दूसरी भाषा में लिख सकते है,आप फिल्मों में दुसरी भाषा के स्क्रिप्ट को किसी और भाषा में लिख सकते है,आप आडियो फाइल को दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकते है।

आप किसी कम्पनी में अनुवादक के रूप कार्य कर सकते है जिसको हमेशा एक Translator की जरूरत पड़ती हो या आप एक फ्रीलांसर के रूप में भी कार्य करके ट्रांसलेशन का प्रोजेक्ट ले सकते है।

  

5.Social Media Specialist। सोशल मीडिया विशेषज्ञ

 

सोशल मीडिया विशेषज्ञ brand या व्यवसाय के बारे में सोशल मीडिया द्वारा जागरूकता फैलाता है और ग्राहकों के प्रश्नों के उत्तर देता है ताकि लोगो का व्यवसाय में विश्वास बना रहे और लोग इसके बारे में बात करते रहे।


और एक सोशल मीडिया विशेषज्ञ का काम मुख्य रूप से सोशल मीडिया एकाउंट को मैनेजम करना होता है। Social Media Specialist का काम फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट बनाना, ग्राहकों से जुड़ाव बड़ाने के लिए सामग्री बनाने,सोशल मीडिया पर ग्राहकों का जवाब देने, विज्ञापन को सोशल मीडिया पे पोस्ट करना आदि होता है।

आप इस काम को ऑनलाइन अपने घर से या कही से कर सकते है।


Work from Home jobs in INDIA 


6.Bookkeeper। लेखाकार


Bookkeeper( लेखाकार) का मुख्य रूप से किसी कम्पनी या व्यवसाय के खातों के लेनदेन का रिकॉर्ड रखता है जिसे सामान्य भाषा में हम लेखा जोखा भी कहते है।


बही-खाता या बुककीपिंग एक ऐसी पद्धति है जिसमें आपको किसी कम्पनी, गैर–लाभकारी संगठन या किसी व्यक्ति के वित्तीय लेनदेन के आंकड़ों को प्रतिदिन के आधार पर दर्ज करना होता है।


Bookkeeper को किसी व्यवसाय के वित्तीय रिकॉर्ड को रोज के आधार पर लिखना,अपडेट करना और जरूरी मूल्यांकन करना शामिल होता है। जो की रोज की बिक्री, प्राप्त नगद, उधार और क्या लेनदेन हुआ यानी खरीद बिक्री, और किसी से क्या भुगतान प्राप्त हुआ और क्या दिया गया आदि शामिल होते हैं।

बुककीपिंग, एक बुककीपर द्वारा किया जाता है जो किसी व्यवसाय के प्रतिदिन के वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करता है आप इस काम को अपने समय अनुसार कर सकते है।


आप अपने समय के अनुसार फुल टाइम या पार्ट टाइम घर से कर सकता है।


7.Computer Troubleshooting Technician।कंप्यूटर समस्या निवारण तकनीशियन

 

आज के इस ऑनलाइन होती दुनिया में आप IT के सेक्टर में भी बहुत सारे कार्य है जो आप घर से या रिमोट लोकेशन से कर सकते है। जैसे सॉफ्टवेयर प्रोब्लम और हार्ड वेयर प्रोब्लम।


आप इन समस्याओं को दूर करने के लिए काम कर सकते है। आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में लोगो की परेशानियों को दूर कर सकते है। आप उनके किसी भी सवाल के जवाब दे सकते है।


आप किसी भी IT  कंपनी के लिए काम कर सकते है,और उनके किसी भी प्रोब्लम का निवारण कर सकते है,आप ऑनलाइन उनकी समस्याओं का समाधान कर घर बैठे पैसा कमा सकते है।


इन सेक्टर की परेशानियों को आप कही दूर से या जाकर भी दूर कर सकते है।


8.Transcriber। प्रतिलेखन।लिप्यांतरक

 

यदि आप किसी चीज,भाषण, कोड भाषा को सुनकर तुरंत उसको लिख कर टाइप कर सकते है तो Transcriber बन सकते है।

तो यदि आप में भी त्वरित टाइपिंग क्षमता हैं और आपने कान अच्छे तो आप भी एक प्रतिलेखक बन सकते है।

एक Transcriber एक ऑडियो फाइल  को सुन के लिखित दस्तावेजों में बदल देता हैं। 

आप एक ऑडियो फ़ाइल सुनेंगे, उसके बाद जो आप सुनते हैं उसे एक ऑनलाइन दस्तावेज़ में लिखेंगे। इस क्षेत्र में सटीकता, विवरण और शुद्धता प्रमुख गुण हैं जिनकी आपको इस कार्य में बहुत आवश्यकता रहेगी।

आप इस कार्य को ऑनलाइन कही से भी कर सकते है।


9.Proofreader। शुद्धिकारक


एक Proofreader (शुद्धि कारक) यह सुनिश्चित करता है कि सामग्री सही लिखी हो, व्याकरण ठीक हो, लिखावट सही हो, पूर्ण विराम, विराम चिह्न, वाक्य रचना (वाक्य-विन्यास), प्रारूपन आदि त्रुटियों से मुक्त हो।


आप इस कार्य को आनलाइन या फ्रीलांसर के रूप कर सकते है एक Proofreader का कार्य मुख्य रूप से  लिखित कार्यों में त्रुटियों को पकड़ने और सुधारने का होता है। 


आप इस काम में बड़ी और छोटी दोनों तरह की त्रुटियों की तलाश करेंगे, जैसे तार्किक दोष, लिखित सामग्री समझ आने लायक है या नही, और कोई व्याकरण की गलती। 


प्रूफ़रीडर के रूप में आप एक पोर्टफोलियो बनाने के लिए अलग-अलग असाइनमेंट चुन सकते हैं, और समय के साथ काम बढ़ता जायेगा।


How to Find Work From Home Jobs in India


आइए जानते है कि आप इस तरह के work from Home jobs के लिए आवेदन कैसे कर सकते है? आपको जानकर आश्चर्य होगा की आपके लिए ऑनलाइन होने जितना ही आसान है। व्यवसाय और कंपनियां सीधे अपनी कम्पनी की वेबसाइट और इंटरनेट जॉब बोर्ड पर online jobs की पेशकश करती हैं। मतलब   अगर आप ऑनलाइन खोज करते है तो इस तरह के काम को अपने लिए खोज सकते है।


आप ऑनलाइन या सोशल मीडिया पर remote job, part time remote job और  work from Home jaise कार्यों की खोज कर सकते हैं।आप LinkedIn, Glassdoor, Indeed, Fiverr, आदि पे अपना अकाउंट बनाकर वर्क फ्रॉम होम या रिमोट जॉब्स के लिए पोस्ट कर सकते है या प्रोफाइल बना सकते है। और वास्तव में, दूरस्थ और पारंपरिक इन-ऑफिस दोनों तरह की नौकरियों की पेशकश करते हैं। आप ऑनलाइन कार्य प्रदान करने वाली सभी प्लेटफार्म पर चेक कर सकते है।


आज के समय में अपने अनुसार काम कर सकते है तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी आप को इस तरह के अपने मन के और और अपने स्थान से काम करने की अनुमति प्रदान करती है।


How to earn money online ।9 way to earn online money Conclusion


आज के पोस्ट में आप ने विभिन्न work from home कार्यों के बारे में जाना और ये भी जाना की आप इन कार्यों में क्या क्या कर सकते है आज के सबको एक अतरिक्त आय की जरूरत है तो आप इन कार्यों को करते हुए एक अतिरिक्त आय कमा सकते है।


आशा है आपको हमारा पोस्ट How to earn money online ।9 way to earn online money पसंद आया होगा अगर आप को कोई त्रुटि दिखे तो हमे कमेंट में बताए आप इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर भी कर सकतें है।


आप यह भी पढ़ सकते है। 



Network Marketing 

Affiliate marketing 

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार