Skip to main content

Google Bard।Google AI Bard chat bot ( गूगल एआई बार्ड चैट बोट) क्या है? क्या है Google AI Bard chat bot in Hindi। Google AI Bard ChatGPT से कैसे अलग है

Google Bard,Google AI Bard chat bot  (गूगल एआई बार्ड चैट बोट क्या हैं,क्या कर सकता है, Google AI Bard ChatGPT से कैसे अलग है, कैसे काम करता है (How Bard Works, Uses, Benefit, impact on Google Search Engine , Google AI services Technology, launching Of  bard ) 

जबसे chat GPT मार्केट में लॉन्च हुआ है,तबसे से ही लोग गूगल और चैट जीपीटी की तुलना कर रहे थे,की गूगल खत्म हो रहा है उसकी जगह चैट जीपीटी (chat GPT in service) लेगा। गूगल ने इन सब चीजों को देखते हुए अपने नए चैट बोट Google AI Bard chat bot के लॉन्च के सबंध में जानकारी दी है, ये जानकारी खुद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने ब्लॉग पोस्ट में दी है, तो आज हम इस पोस्ट  में हम जानेंगे की गूगल बार्ड क्या है? और किस प्रकार हमारे काम आएगा और बहोत कुछ तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए हम आपको आसान भाषा में बताएंगे कीGoogle Bard । Google AI Bard lchat bot ( गूगल एआई बार्ड चैट बोट) क्या है? क्या है Google AI Bard chat bot in Hindi  तो आइए जानते है इस पोस्ट में।

Google Bard।Google AI Bard chat bot ( गूगल एआई बार्ड चैट बोट) क्या है 

( गूगल एआई बार्ड चैट बोट)  का उपयोग कैसे करते है ? सबके मन में ये सवाल है तो जान ले यह गूगल की AI based  टेक्नोलोजी का एक chatbot है, जो की हालिया AI based लॉन्च chat GPT की तरह से काम करेगा और उसी तरीके से आपके सवालों का जवाब देगा और Google AI technology  की यह कोशिश है की यह सबसे बेस्ट हो यानी आपको सबसे बड़ी जवाब प्राप्त हो सके, यह गूगल की लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन (Language Model for Dialogue Application or LaMDA) तकनीक पर आधारित है। इसे आपके  हर सवाल का एकदम सटीक और सही जवाब देने के लिए बनाया गया है , इस टेक्नोलॉजी पर आधारित और भी बहुत  एआई चैटबॉट है, लेकिन गूगल ने Google AI Bard  chat bot को बहोत ही अच्छा  और बहुत सारे डेटा सोर्स के साथ बनाया है जिसे आप को सही और सटीक जानकारी मिल सके।


GoogleAIBardchatbot


Google AI Bard ChatGPT से कैसे अलग है। चैटजीपीटी से गूगल एआई बार्ड चैट बोट अलग कैसे है? ( Chat gpt vs Google AI Bard chat bot )

Chat GPT  जो की नवंबर 2022 में लॉन्च हुआ है आप इस पर किसी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते है  किंतु यह कुछ हद तक ही आपके सवालों के जवाब दे सकता है क्यों की इसकी ट्रेनिंग जब से बंद कर दी गई है ये उसके बाद के सवालों के जवाब सही से नहीं दे सकता है। लेकिन फिर भी आप इसमें ईमेल लिखा सकते है आप कंटेंट लिख सकते है , आप निबंध लिख सकते है और आप अपनी वेबसाइट केलिए अच्छा कंटेंट केलिए चैट जीपीटी की सलाह ले सकते है।

हम सभी जानते है गूगल दुनिया का सबसे बढ़िया सर्च इंजन है ,और उसका डाटा बेस कितना बड़ा और विशाल है तो  गूगल ने chat GPT से  बेहतर चैटबॉट लाने  कोशिश करी है , गूगल को एक फायदा यह भी है की Google AI के क्षेत्र जैसें एआई  Natural Language Processing में कई वर्षों से काम कर रहा  है। और इस समय Google  Chat GPT  के साथ प्रतिद्वंदिता कर रहा है, और जो टेकोनॉल्जी चैट जीपीटी को चला रही है एक तरीके से गूगल की ही सोध इकाई का एक दिमाक है ,  अतः हम कह सकते है की गूगल एक ऐसे प्रतिद्वंदी को  टक्कर देने जा रहा है जो गूगल की तकनीक पर ही निर्मित है और उसी पर कार्य कर रहा है।

गूगल को निश्चित तौर पर ही इसका फायदा मिलेगा क्यों की गूगल का डाटा बेस बहुत विशाल है।और गूगल को इसका लाभ भी मिलेगा क्यों की chat GPT के पास बहुत अधिक डाटा बेस नही है।

और अपने ब्लॉग पोस्ट में गूगल के सीईओ ने स्पष्ट तौर पर कहा है की वर्तमान में उपलब्ध जो AI generative तकनीक आप देख रहे है उन सब का आधार हमारी ही टेक्नोलॉजी है। उन्होंने ये बात मुख्य रूप से चैट जीपीटी को लेकर ही कही है।

गूगल ने हाल में ही कहा है की उसका Google AI Bard chat bot सबसे अलग होगा बहुत ही अच्छा रिजल्ट प्रदान करेगा मतलब की चैट जीपीटी से अलग होगा और उनसे अच्छा भी होगा।

1.Chat GPT पर आपको सिर्फ वहीं इनफॉर्मेशन या उत्तर मिलेगा जो इसके  डाटाबेस में पड़ा हुआ है, लेकिन Google AI Bard chat bot आपको अच्छा कंटेंट और जानकारी देगा क्यों की इसी और एडवांस तरीके से बनाया गया है जिससे हमारा काम और आसान और जल्दी हो जायेगा।

2.गूगल के पास इमेज,साउंड,वीडियो,वॉइस,टेक्स्ट के रूप में बहोत सारी इनफार्मेशन है जो शायद किसी भी सर्च इंजन के पास नहीं है जिसे आपको दूसरे कोई भी ऐसे एआई आधारित चैटबॉट से ज्यादा अच्छी सर्विस देगा।

3.Google AI Bard chat bot में आपको सबसे सटीक और सही जानकारी मिलने का अनुमान है, क्योकि अभी google bard की टीम  इसको सबसे अच्छी सर्विस देने के लिए तैयार कर रही हैं।

4.आपको Google AI Bard chat bot में Chat GPT से अच्छी क्रिएटिविटी देखने को मिलेगी,क्यों की इसके पास असीमित सूचनाओं का भंडार है।

What is Bard ।बार्ड क्या होता है?(meaning of bard in Hindi)

Google bard के जारी होने के बाद हर कोई जानना चाहता है की बार्ड का क्या मतलब होता है? तो आप जान ले की  बार्ड का मतलब है होता है एक अनुभवी कहानी कहने वाला, यानी की प्रोफेशनल स्टोरी टेलर यह आपको हर विषय को कहानी के रूप में बता सकता है चाहे कला,हो विज्ञान या इतिहास ,यह आपको कुछ अलग तरीके से कहानी के माध्यम से कोई बात बताता है, ताकी आप को बात तुरंत समाज में आ जाए इसमें म्यूजिक की भी सुविधा है ।

Lamda क्या है ? (Meaning of Lamda in Hindi)

सबके मन में यह प्रश्न भी उठ रहा है की आखिर Google LaMDA क्या है? तो जान लीजिए 

Lamda का अर्थ होता है लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन (Language Model for Dialogue Application or LaMDA)  यानी एक ऐसी ऐआई टेक्नोलॉजी जो इंसानों के आवाज को सुनकर उसके हिसाब से रिस्पॉन्स करता है,या जवाब देता है। आपको  गूगल के चैट बोट में यही तकनीक देखने को मिलेगी। और तो आसन भाषा में इंसानों की आवाज को सुनकर उसी के अनुसार उत्तर प्रदान करेगा।

यानी  lamda वो Ai  technology है,जो मनुष्य की बाते सुनकर उनको विचार को समझ कर उसे के अनुसार जवाब देने के लिए इस्तेमाल की जान वाली भाषा है ।  

क्या गूगल एआई बार्ड चैट बोट मुफ्त है? ( is Google AI Bard chat bot free?)

Google AI Bard chat bot अभी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है,अभी कुछ खास लोगो को ही ये ट्रायल के लिए उपलब्ध है,यानी अभी इसका इस्तेमाल या टेस्टिंग सीमित लोगो तक ही है, अभी यह अपने ट्रायल वर्जन में ही उपलब्ध है,तो अभी यह फ्री ही है।अभी गूगल बार्ड  चैट बाट पर काम ही कर रहा है और उसने ऐसे कोई बात कही नही है तो अभी यह फ्री ही रहेगा। पर इसको सक्सेस मिलने पर होंसकता है की इसका Google कुछ चार्ज तय करे लेकिन अभी आप इसको 

चैट जीपीटी की तरह मुफ्त में ही इस्तेमाल कर सकते है।  

गूगल बार्ड के क्या फायदे है ? ( advantages of Google Bard in hindi)

Google Bard एक नई टेक्नोलॉजी के साथ आ रहा है,और इसके साथ आपको गूगल के असीमित सूचनाओं के साथ आपको उत्तर प्रदान करेगा इसकी मदद से आप नई खोजों को प्राप्त कर सकते है। Google सीईओ के अनुसार ये आपके जिज्ञासा को शांत करने का एक लॉन्च पैड हो सकता है। आप इसके द्वारा मेल लिख सकते है।किसी भी विषय में पूरी कहानी के साथ अपना उत्तर प्राप्त कर सकते।इसके कुछ मुख्य फायदे निम्न है।

1.इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की संवाद के जरिए आप के प्रश्नों का उत्तर देता है।

2.आप यहां किसी भी जटिल और सरल प्रश्नों के उत्तर आप आसानी से प्राप्त कर सकते है।

3.जब आप इसको उपयोग करेंगे तो यह कुछ दिन बाद यह सुनिश्चित करेगा की आप को आप के प्रश्न के उत्तर आप के अनुरूप और सटीक प्राप्त हो।

Google बार्ड एआई चैट बोट का उपयोग कैसे करें? (How to use Google Bard)

Google बार्ड का उपयोग कैसे करें? हालाकि ये अभी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है लेकिन जब ये उपलब्ध होगा तो आप निम्न चरणों में इसका उपयोग कर सकते है।

1.सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में google.com open करे।

2.अब आप सर्च इंजन के बगल में दिए गए चैट बॉक्स विकल्प पर टैप करना है।

3.अब आप को अपने प्रश्न को दर्ज करें जिसके लिए आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बोट से उत्तर प्राप्त करना चाहते हैं।

4.अब अपने प्रश्न को एआई चैट बोट सबमिट करें और चैटबॉट द्वारा उत्तर प्राप्त करने की प्रतीक्षा करें।

5.अब आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर आपके प्रश्नों के सटीक उत्तर मिलेंगे।

इस तरीके से आप इसको उपयोग कर सकते है।आप इसे अपने मोबाइल या लैपटॉप पे इस्तेमाल कर सकते है।

Google बार्ड एआई चैट बोट के आने से Google Search इंजन बंद हो जायेगा।(How Bard impact on Google Search Engine)

नही गूगल सर्च इंजन और Google Bard chat bot दोनो अलग अलग चीज है। गूगल सर्च इंजन दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और Bard बस एक चैट बोट है जिससे आप के जवाबो के उत्तर मिल जायेंगे। जबकि Google Search Engine से जरूरी जानकारी प्राप्त की जाती है। Google Bard को Google Search Engine से लिंक किया जा सकता है।

लेकिन Google Search Engine बंद नही होगा।

FAQ on Google AI Bard chat bot 

Q1-गूगल बार्ड का उपयोग कैसे करते है?

गूगल ने अभी इस प्रोजेक्ट को टेस्ट करने के लिए लॉन्च किया है , जल्द ही हम ईसका उपयोग कर सकेंगे क्योकि अभी गूगल ने बीटा वर्सन ही लॉन्च किया है जल्द ही यह सबके लिए उपलब्ध होगा अभी गूगल इसपे लगने वाले समय को कम करने के लिए काम कर रहा है।

Q2- Google बार्ड एआई चैट बोट कब लॉन्च होगा?

Ans- Google बार्ड एआई चैट बोट फरवरी 2023 में लॉन्च में होने वाला है।

Q3-गूगल बार्ड की लॉन्च की घोषणा किसने की है?

Ans- Google Bard के लॉन्च की घोषणा Google CEO सुंदर पिचाई ने की है।

Q4-Google Bard से किसको नुकसान होगा?

Ans- Chat GPT को सबसे ज्यादा नुकसान होगा,क्यों की Bard इससे बेहतर होगा।

Q5-क्या Google Bard फ्री है?

Ans- हां अभी यह बिलकुल फ्री है।बाद में इसका कुछ चार्ज किया जा सकता है।


Google AI Bard chat bot Conclusion 

आप ने इस पोस्ट में जाना की Google Bard। Google AI Bard chat bot क्या होता है।और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते है,और इसका क्या फायदा है।  Google AI Bard ChatGPT से कैसे अलग है।
आशा है आपको हमारा ब्लॉग पोस्ट Google AI Bard chat bot ( गूगल एआई बार्ड चैट बोट) क्या है? क्या है Google AI Bard chat bot in Hindi। Google AI Bard ChatGPT से कैसे अलग है आपको पसंद आया होगा।आप इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है।अगर कोई त्रुटि हो तो आप हमे अवगत करा सकते है। आप के विचारो का स्वागत है।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।






Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार