Skip to main content

कंटेंट मार्केटिंग।कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है।Content Marketing।The Ultimate Guide For Content Marketing and it’s use

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग को जानते है तो आपने Content Marketing शब्द जरूर सुना होगा यदि आप Content Marketing  in digital marketing के बारे मे कुछ भी नहीं जानते तो आज का यह पोस्ट आप के लिए है हम इस अपको बताएंगे की कंटेंट मार्केटिंग।कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है।Content MarketingThe Ultimate Guide For Content Marketing and it’s use क्या उपयोग होता है।

आपने Digital Marketing के बारे में जानते है तो  कंटेंट शब्‍द को आपने जरूर  सुना होगा क्यों कि मार्केटिंग के लिए कंटेंट होना सबसे जरूरी होता है ।आज के इस पोस्ट में हम आपको content marketing के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

contentmarketingguide


Content Marketingकंटेंट मार्केटिंग

Content Marketing एक मार्केटिंग आइडिया(Strategy) है जिसके द्वारा कोई ब्रांड  Blog, video, Podcast और Social Media Post बनाकर उन्‍हें सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके अपने ब्रांड के बारे में बताता और अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज से ग्राहकों को आकर्षित कर जोड़ने का प्रयास करता है। यह किसी ब्रांड के बारे में जागरूकता को बढता है और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और नए ग्राहक बनाने और उनके सवालों के जवाब देने में मदद करता है। इसका सबसे ज्यादा प्रयोग इन चीजों में किया जाता है और यही आपको सुनने को मिलता है जो की निम्न है जैसे की

Social Media Post

Blog post

Newsletters post

Whitepapers

Podcast

Emails

जितना अच्छा कंटेंट होगा विज्ञापन को उतना ही पसंद किया जाएगा और ब्रांड की लोकप्रियता उतनी ही बढ़ेगी।

मतलब की किसी भी ब्रांड या सर्विस देने वाले को Content Marketing में एक Valuable कंटेंट बनाना होता है जोकि Blog post,Video,Infographic, Podcast किसी भी माध्यम में हो सकता है और फिर इसे किसी वेबसाईट या सोशल मीडिया पर साझा किया जाता है,जिसका लक्ष्‍य अपने लक्षित ग्राहक वर्ग (Target Audience) तक पहुँचाना और प्रोडक्‍ट की बिक्री और ब्रांड के प्रति जागरूकता बढाना होता है।(कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है)

Content Marketing क्‍यों है जरूरी।कंटेंट मार्केटिंग क्या उपयोग है?

अभी तक आप ने जाना की कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है? अब हम ये भी जान लेते है कि कंटेंट मार्केटिंग क्‍यों जरूरी है और यह किस प्रकार से किसी ब्रांड या सर्विस को बढ़ावा देने में हमारी मदद करती है।

कंटेंट मार्केटिंग किसी व्‍यवसाय को कई प्रकार से प्रभावित करता है आइए जानते है कंटेंट मार्केटिंग कैसे उपयोगी है।

1. Increase Online Visibility

कंटेंट मार्केटिंग करने का मुख्य उद्देश्‍य किसी भी बेबसाइट पर ट्रैफिक को बढाना होता है जब कोई यूजर अपनी परेशानी का समाधान ढूढ़ने के लिए इंटरनेट पर कुछ खोजता है और आपकी बेबसाइट से उसकी समस्‍या का समाधान मिलता है और उसे शैक्षिक और सूचना देने वाले कंटेंट मिलता है तो वह यूजर आपकी बेबसाइट पर बार बार विजिट करेगा जिससे आपकी बेबसाइट पर ट्रैफिक बढाता है और आपके प्रोडक्ट और ब्रांड की वैल्यू भी बढ़ती है।

2.Generate More Leads

आप एक अच्छा कंटेंट बनकार उसे सोशल मीडिया नेटवर्क पर शेयर करते है और यदि इसे देखकर ग्राहक आप से जुड़ता है और आप से सेवाए लेता है तो इससे आपकी लीड भी बढ़ती है आप कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग अपने वेबसाइट पर  ट्रैफिक को बढाने के लिए कर सकते है। तो आप एक अच्छे कंटेंट द्वारा कंटेंट मार्केटिंग करके अपनी ग्राहक छमता और उनके साथ अपने विश्वास को बना सकते है।

3.Boost Loyalty

कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस बिना ग्राहकों को विश्वाश में लिए आगे नहीं बढ़ सकती हैं,तो आपने ये ध्यान रखना हैं की आप जो भी content अपने content marketing के लिए इस्तेमाल कर रहे है वो आपके प्रोडक्ट के प्रति लोगो का विश्वाश बढ़ाने वाला हो जिससे कोई आप से जब जुड़े तो आप से बार बार खरीदारी करे या आपके वेबसाइट पर बार बार आए इससे आपके ब्रांड के सफल होने में आपके कंटेंट बहुत योगदान होता है। इसके द्वारा ही आप नए ग्राहक से जुड़ और उनसे विश्वाश बनाकर लाभ कमा सकते है।

4.High Conversion Rate

आप जो भी कंटेंट अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए चुनते है वो यदि अच्छा होता है तो आपके वेबसाइट पे ऑडियंस का आना भी शुरू हो जाता है तो हमेशा याद रखे आप जो भी कंटेंट बनाए वो आपके ब्रांड और सर्विस के हिसाब से हो जिससे आप अपने टारगेट ऑडियंस को अपने वेबसाइट पर ला सके और वो आपसे जुड़े और आप की सर्विस को चुने।आपका कंटेंट जितना अच्छा होगा उतने ही दर्शक आप से जुड़ेंगे और आपकी सर्विस या प्रोडक्ट में रुचि दिखाएंगे,आप कंटेंट को सही और प्रभावी बनाकर अपने ग्राहक को बढ़ा सकते है जो की आपके के व्यापार के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

Types Content marketing। कंटेंट मार्केटिंग के उदाहरण

वैसे तो Content Marketing बहुत प्रकार से की जा सकती है। हम आपको यहां कुछ के बारें में बता रहे है जिनका उपयोग ज्‍यादातर किया जाता है।

Blog (ब्लॉग पोस्ट कंटेंट)

अपने ग्राहक से जुड़ने के लिए और उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में बताने के लिए आप ब्लॉग पोस्ट का सहारा ले सकते है आप को अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में नियमित रूप से अच्छा कंटेंट बनकार और उसे लिखकर अपने ग्राहक से जुड़े रह सकते है,आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज की अपडेट के बारे में में बता सकते है।

ग्राहक के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए और पाठकोंं की दिलचस्‍पी बढ़ाने के लिए नियमित रूप से ब्‍लॉग पोस्‍ट करते रहना चाहिए।ब्लॉग पोस्ट का ये फायदा होता है की आप अपने प्रोडक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी अपने ग्राहकों को प्रदान कर सकते है।

Infographic (इंफोग्राफिक कंटेंट)

कंटेंट मार्केटिंग के लिए इंफोग्राफिक का भी आप  प्रयोग कर सकते है ,इसमें आपको   Charts, Graphs, Statistics, के साथ अपने प्रोडक्ट के बारे  इमेज के साथ   टेक्‍स्‍ट के साथ एक अच्छे कंटेंट के साथ प्रोडक्ट की जानकारी को शेयर  किया जाता है।कंटेंट मार्केटिंग के लिए Infographic बहुत ही  लाभ दायक होते है, अगर Infographic को अच्छे कंटेंट के साथ बनाकर शेयर किया जाए तो यह हमारे प्रोडक्ट की सेल बढ़ाने सहायक होते है। Online Marketing के लिए Infographic एक बेहतर रणनीति है।

Podcast (ऑडियो कंटेंट)

आज कल लोग पॉडकास्ट भी खूब सुनते है अगर आप एक अच्छे Content के साथ अपने प्रोडक्ट के लिए अच्छे ऑडियो मैसेज बनाकर उसके साथ अपने प्रोडक्ट की Content Marketing Podcast की सहायता से करते है,तो इसकी सहायता से भी आप ज्यादा लोगो से जुड़ सकते है बस आपका ऑडियो ऐसा हो जिसमे आपके प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से बताया जाए  यह कंटेंट  के रूप में अपने प्रोडक्ट को ऑडियंस के सामने प्रदर्शित करने का बेहतरीन तरीका है और इससे ब्रांड के बारे में जागरूकता बढती है और आपके ग्राहक आपसे जुड़ते है।

E-Books (बुक कंटेंट)

आप अपने प्रोडक्ट के बारे में ई- बुक्स के माध्यम से भी जानकारी अपने ग्राहकों को से सकते है, क्योंकि इसमें टेक्‍स्‍ट और इमेज दोनों मौजूद होते है और यह कंटेंट मार्केटिंग का महत्‍वपूर्ण तरीका है इसमें अच्छे कंटेंट को एक किताब के रूप में लिखकर आप लोगों को अपने प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित कर सकते है। यह भी ब्रांड वैल्‍यू को बढ़ता है और जिससे ग्राहक का आपके ब्रांड के प्रति विश्‍वास बढ़ता है और वह आपसे लंबे समय तक जुड़ा रहता है इसलिए ebook के लिए अच्छे कंटेंट और अच्छे इमेज का प्रयोग करे।

Videos (वीडियो कंटेंट)

अगर आप अपने प्रोडक्ट के बारे में  एक अच्छा कंटेंट के वीडियो के माध्यम से शेयर करते है तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा होता है,क्यों की वीडियो कंटेंट  टेक्‍स्‍ट और इमेज की तुलना में ज्‍यादा देखा जाता है और आसानी से अपना प्रभाव छोड़ता है,सबसे बड़ी बात  इन्‍हें आसानी से शेयर किया जा सकता है और आज के समय में लोग वीडियो कंटेंट को भी ज्‍यादा पसंद भी करते है।अगर आपका वीडियो कंटेंट ग्राहक को पसंद आता है तो ग्राहक आपकी बेबसाइट पर आता है और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है, ट्रैफिक बढ़ेगा तो आपके ब्रांड की वैल्यू भी बढ़ेगी ।

Strategy for Content Marketing कंटेंट मार्केटिंग की रणनीति कैसे बनाए

किसी भी काम को शुरू करने के लिए हमे रणनीति बनानी होती है जिसकी सहायता से हम आगे बढ़ते है उसी तरह से कंटेंट मार्केटिंग के लिए भी अपको एक रणनीति बनानी होगी जैसे की content, budget, plateform जिसपे आपको अपना मार्केटिंग कंटेंट कहा चलाना है तो आइए जानते है कंटेंट मार्केटिंग की स्ट्रेटजी को

Content (कंटेंट चुनना)

सबसे पहली जो चीज आपको अपने कंटेंट मार्केटिंग के लिए करनी है वो है कंटेंट क्यों की यदि आपका कंटेंट बढ़िया होगा तभी वीडियो या टेक्स्ट या किसी फॉर्मेट में लोग उसे पसंद करेंगे और पढ़े या देखेंगे नही तो उसे देखकर ग्राहक सीधे निकल जायेंगे।यदि कंटेंट बढ़िया होगा तभी लोग आपके पोस्ट से जुड़ेंगे और आपका ब्लॉग या प्रोडक्ट आगे होगी।

एक चीज और कंटेंट के लिए आपको ध्यान रखना होगा की ये SEO friendly हो जिससे आपके Website पे ऑडियंस की reach हो और ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़े।सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण आपका कंटेंट ही है।

Set A Budget(बजट बनाना)

कंटेंट चुनने के बाद आपको बजट तय करना होता है की आप अपने कंटेंट को किस तरह से बनाना चाहते है और उसे किस चैनल दिखाना चाहते है उसी हिसाब से आपको बजट तय करना होता है क्यों कि बजट तय किए बिना आप अपने मार्केटिंग को आगे नहीं ले जा सकते है क्यों की ये बजट से ही ये तय होता है की आप अपने विज्ञापन को किस टारगेट ऑडियंस तक पहुंचना चाहते है और अधिक लोगो तक पहुंचने के लिए आपको अपना बजट तय करना होता है। 

Choose Your Channels

और जब आप कंटेंट और बजट तय कर लेते है तो आपको अपना मीडिया चैनल तय करना है की आप किस सोशल मीडिया नेटवर्क पर या किस वेबसाइट से अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे जो आपके बजट अनुकूल हो और आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपनी पहुंच बना सके,और उस चैनल को चुने जहा आपकी आडियंस हो और आपके बिजनेस को वहा से फायदा हो।

Content marketing FAQ

Q1-कंटेंट मार्केटिंग क्या है उदाहरण सहित?

Ans-कंटेंट मार्केटिंग उदाहरणों में ब्लॉग पोस्ट,न्यूज़लेटर्स पोस्ट, पॉडकास्ट, सोशल मीडिया पोस्ट और वीडियो कंटेंट जैसे मीडिया शामिल हैं। सामग्री के ये सभी रूप उपयोगी और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए हैं जो ग्राहक को प्रसन्न करती हैं और उन्हें आपके ब्रांड की ओर आकर्षित करती हैं और आपके ब्रांड की लोकप्रियता और वैल्यू को बढ़ाते है।

Q2- कांटेक्ट मार्केटिंग(content marketing) क्या है?

Ans-कंटेंट मार्केटिंग एक डिजीटल मार्केटिंग तकनीक है जिसमें कस्टमर को व्यस्त रखने और रिटेन करने के लिए क्वालिटी कंटेंट जैसे की आर्टिकल, वीडियो, पॉडकास्ट, ईमेल, सोशल मीडिया पोस्ट, वाइट पेपर और विभिन्न मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है। कंटेंट मार्केटिंग आपके ब्रांड के विशेषज्ञता को स्थापित करता है, ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देता है और आपके व्यवसाय को लाभ पहुंचाता है।

Q3-कंटेंट मार्केटिंग की क्या आवश्यकता है?

Ans-कंटेंट मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है? कंटेंट मार्केटिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके दर्शकों के सवालों का जवाब देता है और आपको विश्वास बनाने, संबंध विकसित करने, रूपांतरण सुधारने और लीड उत्पन्न करने में मदद करता है,इसकी मदद से आप अपने लक्षित ग्राहक तक अपनी पहुंच को बढ़ाते हैं।

Q4-कंटेंट कितने प्रकार के होते हैं?

Ans- कंटेंट मुख्यत चार प्रकार का होता है

1.(Text Content) लिखित रूप में

2. (Audio Content) ऑडियो पॉडकास्ट के रूप में

3 .(Video Content) विडियो के रूप में

4 . (Image Content) चित्र के रूप में

Q5-कंटेंट मार्केटिंग इंडस्ट्री कितनी बड़ी और विशाल है?

Ans- कंटेंट मार्केटिंग इंडस्ट्री बहुत विशाल है साल 2022 में, कंटेंट मार्केटिंग इंडस्ट्री  के राजस्व का अनुमान लगभग 63 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। स्रोत ने अनुमान लगाया कि यह 2023 में बढ़कर 72 बिलियन हो जाएगा और यह 2026 में 107 बिलियन तक पहुंच जाने का अनुमान है जो की बढ़ता ही रहेगा। 

Content marketing conclusion

आप ने इस पोस्ट में यह जाना की कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है ।कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार क्या है।कंटेंट मार्केटिंग किस प्रकार की जाती है।कंटेंट मार्केटिंग के लिए कौन कौन से रणनीति अपनानी होती है।कंटेंट मार्केटिंग क्यू आवश्यक है ।

आशा हैं आपको हमारा पोस्ट कंटेंट मार्केटिंग।कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है।Content MarketingThe Ultimate Guide For Content Marketing and it’s use आपको पसंद आया होगा आप इसको अपने दोस्तो के साथ शेयर भी कर सकते है।अगर कोई त्रुटि हो तो आप हमे अवगत करा सकते है

आपका पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman   

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार