Skip to main content

डिजिटल मार्केटिंग क्‍या है? जाने विस्तार से। Digital Marketing in hindi?

Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग क्‍या है? आज के समय में दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है और जैसा की आप सब जानते है की बदलती दुनिया में हर चीज का डिजिटलीकरण हो रहा है,खुद हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देशवासियों को डिजिटिलीकरण को अपनाने को प्रेरित किया है। 

डिजिटिलीकरण यानी इंटरनेट पर आधारित,इस समय इस बदलती दुनिया में हर कोई,चीज या व्यवसाय इंटरनेट पे आधारित हो रही है,यानी डिजिटल होती जा रही है।आप एक क्लिक में दुनिया के किसी भी हिस्से से जुड़ सकते है,कोई सामान मंगा सकते है।इसी सब को देखते हुए व्यवसाय का भीं डिजिटिलीकरण हो रहा है।तो आइए जानते है आज के इस पोस्ट में डिजिटल मार्केटिंग क्‍या है? जाने विस्तार से। Digital Marketing in hindi? 

DigitalMarketing

डिजिटल मार्केटिंग क्‍या है? Digital  marketing 

जब कोई ब्रांड या व्यवसाय अपने किसी प्रोडक्ट को डिजिटल या इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक पहुंचने का कार्य करती है,तो इसी प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है।इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं। यह इंटरनेट मार्केटिंग का ही एक भाग है डिजिटल मार्केटिंग के लिए बेवसाइटों, सोशल मीडिया प्लेटफार्म, ब्लॉग,ईमेल आदि  का प्रयोग किया जाता है।जैसे जैसे इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है डिजिटल मार्केटिंग भी काफी लोकप्रिय हुई है। 

एक रिसर्च के अनुसार आज के इस डिजिटल होती दुनिया में इस समय में लगभग 80% से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ता दिन में कई बार ऑनलाइन जरूर रहते है। और लगभग 30% मोबाइल उपयोगकर्ता पूरे दिन भर  ऑनलाइन रहते है,जो लोगो को डिजीटल मार्केटिंग के लिए रणनीति बनाने को प्रेरित करते है। 

बस इसी से आप समझ सकते है की आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्‍यम से कितना लाभ उठा सकतेहैं।आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने ब्रांड या प्रोडक्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते है,और अपने व्यापार का विस्तार कर सकते है।   

डिजिटल मार्केटिंग के कार्य में  आपको अपने प्रोडक्ट या ब्रांड को सभी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म,वेबसाइट आदि पे प्रमोशन करना करना होगा।  यानी की डिजीटल मार्केटिंग के लिए आपको अपने प्रोडक्ट की उपस्थिति हर तरह के डिजीटल प्लेटफार्म जगह दर्ज करानी होगी,आप ईमेल,वेबसाइट,सर्च इंजन,आदि के माध्यम से उन ग्राहकों तक पहुंचने की रणनीति बना सकते है जो आपके प्रोडक्ट या आप जैसे प्रोडक्ट को पसंद करते है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है।इसके क्या फायदे है।Need of Digital Marketing 

आज के इस बदलती दुनिया में जब सारा काम इंटरनेट के माध्यम से हों रहा है तो हर बिजनेस अपने आप को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक और ज्यादा ग्राहक बनाने के लिए और उनसे जुडनें के लिए  डिजीटल मार्केटिंग का सहारा लेता है।यह अपने आपको ग्राहकों से जोड़ने और अपने उत्पाद और सेवाओं को बेचने का सबसे बढ़िया मंच है,या प्लेटफार्म है जहां कोई बिजनेस या स्टार्टअप ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों या लोगो से जुड़ सकते है।  डिजीटल मार्केटिंग, ऑफलाइन मार्केटिंग की अपेक्षा काफी सस्ती होती है, इसमें   लागत काफी कम आती है। आज के समय में हर बडी कंपनी,या छोटी कम्पनी या स्टार्टअप अपने  ग्राहकों तक पहुँचने और उन्हें जोड़ने के लिए Digital Marketing Trend और उनकी रणनीतियों इस्तेमाल कर रही है,  आइए जानते है Digital Marketing के फायदे विस्तार से।

लक्षित ग्राहकों तक पहुंच।Target Audience Reach

अगर आप किसी टीवी या न्यूज पेपर में अपने किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन करते है तो जरूरी नहीं की आप के ग्राहक उस खबर के पढ़ रहे हो या टीवी को उस समय देख ही रहे हो तो आप अपने ग्राहक से जुड़ने में असफल हो जाते है लेकिन जब आप डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से विज्ञापन करते है तो इसमें सब अलग है आप टीवी या अखबार से कम लागत में आप अपने लक्षित ग्राहकों तक उनके उम्र,स्थान,लिंग,पसंद ,नापसंद, आय के अनुसार टार्गेट कर सकतेहै। आप फेसबुक और गूगल के एनालिसिस टूल की सहायता से अपनी टार्गेट कस्टमर को अपने विशेष पेज को दिखा सकते है जिसके माध्‍यम से वह कस्टमर आपके बेवसाइट और पेज पर जुड़ और विजिट कर सकता है,और आप भी अपने ग्राहकों से जुड़ सकते है।

कम लागत।Cost Effectiveness

ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में डिजीटल मार्केटिंग काफी ज्‍यादा सस्‍ती होती है क्‍योंकि जब आप अपने प्रोडेक्‍ट के प्रचार के लिए जब टीवी पर प्रचार करवाते है तो आपको उस समय ऐड का ज्‍यादा पैसा देना होता है जिस समय  सबसे ज्‍यादा  यूजर टीवी का प्रयोग कर रहे है यदि आप होर्डिग या न्‍यूजपेपर में ऐड देते है तो इनमें भी अधिक खर्चा होता है लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में जब आप एडवर्टाइजमेंट करते है तो आप इन सभी बाधाओं से दूर हो जाते है इसमें आप अपनी मनपसंद की वेबसाइट जैसे  गूगल और फेसबुक पर 1 रूपये से लेकर हजारों रूपये तक का विज्ञापन चला सकते हो,और अपने मनपसंद की ऑडियंस तक अपनी पहुंच बना सकते है।  

प्रोडक्ट के प्रति जागरूकता।  Brand Awareness

आप अपने प्रोडक्ट का सोशल मीडिया और अलग से भी वेबसाइट बना के अपने brand के प्रति जागरूकता बढ़ा सकते है,क्यों की आज के समय में कोई चीज खरीदने के पहले उसके बारे में जानना जरूर चाहते है,तो वो सोशल मीडिया या गूगल पे सर्च जरूर करते है,और आज के समय में बहुत सारे यूजर दिन में कई बार सोशल मीडिया पर आते है तो यदि आप का सोशल मीडिया पर अकाउंट रहेगा तो ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जान पाएंगे। तो आप डिजीटल मार्केटिंग के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन बहुत आसानी से कर सकते है।


नेतृत्व करने वाली पीढ़ी l Lead Generation

जब ऑफलाइन मार्केटिंग के द्वारा विज्ञापन किया जाता है तो यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है की हमारा विज्ञापन कितने लोगो द्वारा देखा गया। कितने लोगो द्वारा इसको पसंद किया गया।यह एक कठिन होता है।लेकिन डिजीटल मार्केटिंग में आप यह सब कुछ पता लगा सकते है, की आपके द्वारा दिखाया गया विज्ञापन कितने लोगो ने देखा और कितने लोग आपसे जुडें है,कितने लोग सोशल मीडिया के माध्यम से आप से जुड़े है और किस सोशल मीडिया वेबसाइट के माध्यम से आपके पेज पर आए और आप उन्हें खरीदार में बदल सकते है।  

अपने ग्राहकों से जुड़ना ।Connect with Your Customers

आप अपने प्रोडक्ट को जब डिजीटल मार्केटिंग द्वारा लोगो तक पहुंचते है तो लोगो द्वारा आपके प्रोडक्ट के बारे में कुछ सवाल पूछे जाते है जो आपके प्रोडक्ट के बारे में होते है,अगर आप इन सवालों के जवाब देते रहते है तो आप अपने ग्राहकों से बहुत अच्छे से जुड़ सकते है और आपके अपने ग्राहकों से अच्छे संबंध भी बन जाते है,और आप सवाल जवाब के माध्यम से ग्राहकों से जुड़कर डिजीटल मार्केटिंग को ज्यादा प्रभावी बना सकते है।

Customer Engagement

डिजीटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने ग्राहकों से जुड़ सकते है, सोशल मीडिया की सहायता से आप अपने ग्राहकों के प्रश्नों का उत्तर दे सकते है,और जब कोई नया कस्टमर आपके द्वारा दी गई प्रतिक्रियाओं को देखते है तो उन्हें आप से जुड़ने का का फायदा दिखता है आप इस तरह से नए लोगो से जुड़ सकते है।आप चाहे तो अपने प्रोडक्ट को पसंद करने वालो की एक ऑनलाइन कम्यूनिटी भी बना सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार की होती है आइए जानते है 

डिजीटल मार्केटिंग के प्रकार Types of Digital Marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के कई रूप है आज के इस इंटरनेट के युग में डिजीटल मार्केटिंग कई  तरीके से की जाती है सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म और बेबसाइट्स के माध्‍यम से डिजिटल मार्केटिंग या ब्रांड प्रमोशन की जाती है। जिसमें पे-पर-क्लिक,सर्च इंजन आप्टिमाइजेशन, कंटेंट मार्केटिंग,सोशल मीडिया मार्केटिंग,  मोबाइल मार्केटिंग, एफिलिइट मार्केटिंग, इन्‍फलुएन्‍सर मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग आदि प्रमुख है।

आइए जानते है डिजीटल मार्केटिंग के रूप के बारे में विस्तार से 

पे-पर-क्लिक मार्केटिंग । Pay-Per-Click Marketing – 

Pay-Per- click डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग है इसमें आप उन विज्ञापनों के लिए ही भुगतान करते है जिनमे लोग सोशल मीडिया या वेबसाइट पर देख के click करते है। यह Pay-Per-Click Marketing कहलाती हैं,इसके द्वारा आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढा सकते है। 

सर्च इंजन अनुकूल।Search Engine Optimization – 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी युक्ति है जिसके सहायता  से Website को (अनुकूलन) आप्टिमाइज किया जाता है जिससे जब कोई यूजर सर्च करे तो उस समय  आपकी बेबसाइट सबसे ऊपर रैंक करे। इससे आपकी बेबसाइट पर  Organic Traffic आयेगा और  आपकी बेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढेगा आपको बेब पेज  सर्च के अनुकूल बनाने के लिए  तीन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी हैं जो की निम्न है।

1. Quality Content

2. Level of User Engagement

3. Mobile Friendliness

Content Marketing –

इसका  प्रयोग कस्टमर को अपने प्रोडेक्‍ट और सर्विस के बारें में जानकारी देने के लिए किया जाता हैं अगर ग्राहक को  आपका कंटेंट  valuable लगता है  ज्‍यादा अवसर होते है कि वह आपके प्रोडेक्‍ट को खरीदेगा और आप से जुड़ेगा।Content Marketing का प्रयोग ब्रांड अवेयरनेस,ट्रैफिक ग्रोथ, लीड जेनरेशन आदि के लिए किया जाता है।

Social Media Marketing –

आज के समय में  सोशल मीडिया का व्यापक प्रयोग हो रहा है,यह लोगो से जुड़ने का सबसे बढ़िया माध्यम है। सोशल मीडिया मार्केटिंग (social media marketing) का प्रयोग अपने ब्रांड ,प्रोडक्ट और सर्विस के बारें में लोगो को बताने के लिए  किया जाता है इसकी सहायता से आप अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते है और अपनी सेल्‍स को भी बढा सकते है।  

एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate marketing –

 यह एक ऐसी रणनीति है जिसमें आप किसी और के द्वारा अपने बिजनेस को प्रमोट कराते है और बदले में उन्हें कमीशन देते है।यह भी बिजनेस  को प्रमोट कराने का अच्छा माध्यम है।

Email Marketing – 

आप ईमेल द्वारा भी अपने टारगेट ऑडियंस तक अपने प्रोडक्ट या सर्विस को भेज कर मार्केटिंग कर सकते है।  ईमेल मार्केटिंग का ज्यादातर इस्‍तेमाल कंटेंट, ऑफर या इवेंट को प्रमोट  करने के लिए किया जाता है।

Mobile Marketing –   

डिजिटल मार्केटिंग का ही एक भाग Mobile Marketing  है, जिसमें आप अपनी टार्गेट ऑडियंस के साथ उनके मोबाइल पर कॉल ,या एसएमएस,या ऐप नोटिफिकेशन को भेज कर अपने प्रोडक्ट या कंटेंट को प्रमोट कर सकते है।  

डिजीटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी कैसे बनाए।  How to make Digital Marketing Strategy  

डिजीटल मार्केटिंग के लिए शुरुआती रणनीति बनाने में आपको थोड़ा मुश्किल हो सकता है आपको सबसे पहले अपने  ऑडियंस ग्रोथ,ब्रांड अवेयरनेस पर ध्‍यान देना होगा इसी के साथ आप एक अच्‍छी Digital Marketing  रणनीति बना सकते है।

आपको डिजिटल मार्केटिंग की रणनीति बनाते समय निम्‍न बातों का ध्‍यान रखना होगा।

Set Smart Goals। लक्ष्य का निर्धारण

Digital Marketing  की र‍णनीति बनाने के लिए  आपको एक प्रभावी लक्ष्‍य निर्धारित करना जरूरी है इससे आप बिना भटके उस पर काम कर पाएंगे।

और लक्ष्य निर्धारित होने पर आपको अपने काम को करने में आसानी होगी।

बजट बनाना।Create a Budget –

आपको डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए सबसे पहले अपना बजट बनाना होगा की आप कितना खर्च करना चाह रहें है,और आपने सोशल मीडिया या वेबसाइट पे अपने प्रोडक्ट,या सर्विस को प्रमोट करना चाह रहे हैं,और बदले में आपको उससे उतना वापस रिटर्न भी मिलेगा की नही इसके लिए बजट बनाना बहुत जरूरी है।

अपने ग्राहक को पहचाना Identify Your Audience – 

अपने प्रोडक्ट की डिजीटल मार्केटिंग करने से पहले आपको  अपने ग्राहक को  पहचानना होगा की आप को अपने व्यवसाय के लिए जिस ऑडियंस को टार्गेट कर रहे है उसकी उम्र,लिंग, रूचि और उनके खरीद व्‍यवहार और आप किस सोशल मीडिया प्लेटफार्म द्वारा उन तक पहुंच सकते है।यह सब बाते जानकर ही आप सही marketing Strategy अपना सकते है। 

अपने चैनल को तय करना ।Select Your Marketing Channels – 

आप को अब अपने लिए ये तय करना होगा की आप किस सोशल मीडिया प्लेटफार्म या वेबसाइट पे अपना विज्ञापन देना चाहते है गूगल, फेसबुक,यूट्यूब, मैसेज सब डिजीटल मार्केटिंग का बढ़िया जरिया है।आप को अपने ग्राहक वर्ग को पहचान करके देखना होगा की ये सबसे ज्यादा कहा मिलेंगे और फिर किसी चैनल का उपयोग अपने प्रोडक्ट और बजट के अनुसार करे ये आप के बिजनेस के लिए फायदेमंद रहेगा।

डिजीटल मार्केटिंग में किस प्रकार का कंटेंट बनायें ।Digital Marketing containt 

आप को सबसे पहले यह तय करना होगा की आप को किस प्रकार तरह का कंटेंट बनाए जो आपकी ऑडियंस को पसंद आए यह ब्लॉग, इंफोग्राफिक्स, इबुक्स,शॉर्ट वीडियो आदि के रूप में हो सकता है।आप अपने ग्राहक के सुविधा और पहुंच के हिसाब से चुन सकते है।

Short Videos –

आज के डिजीटल होती दुनिया में सबसे ज्यादा जो चीज देखी जाती है वो है शॉर्ट वीडियो, अगर आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज से जुड़े वीडियो फेसबुक,यूट्यूब,इंस्टाग्राम पे डालते है तो आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सकते है।

Infographics –

इंफोग्राफिक की मदद से यदि आप सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड का प्रचार करते है तो ये भी आप के प्रोडक्ट के लिए लोगो के बीच पैठ बनाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।Infographics शेयरएबल होते है जिसका आपको फायदा मिलेगा।

Blog –

यदि आप ब्लॉग के माध्यम से अपने बिजनेस के कंटेंट को प्रमोट करते है तो यह आपके बिजनेस के लिए Organic Traffic बढाने का अच्‍छा माध्‍यम है इसके माध्‍यम से यूजर के साथ डिटेल में जानकारी शेयर कर सकते हो इसके लिए आपको अच्‍छी SEO और Keyword Strategy का जानकारी होना जरूरी है।  

E-books – 

अपने यूजर से कनेक्ट होने का ये भी एक बेहतरीन जरिया है ये ब्लॉग पोस्ट और इंफोग्राफिक्स का मिश्रण होता है इससे आप अपने यूजर से कनेक्ट हो सकते है और उनके सारे स्वालो के जवाब भी दे सकते है विस्तार से।

FAQ on डिजिटल मार्केटिंग

Q1- डिजिटल मार्केटिंग के(पिता) जनक कौन है?

Ans- डिजिटल मार्केटिंग के(पिता) जनक Philip Kotler हैं।

Q2- डिजिटल मार्केटिंग के कितने प्रकार होते हैं?

Ans- डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार से होती इसके कुछ प्रकार निम्न है सोशल मीडिया मार्केटिंग,सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, पे-पर-क्लिक, कंटेंट मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग,ईमेल मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स और एफिलिएट मार्केटिंग।

Q3-डिजिटल मार्केटिंग की नौकरी कैसी होती है?

Ans-डिजिटल मार्केटर सभी डिजिटल चैनलों का प्रभारी होता है और उनका उपयोग ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और लीड उत्पन्न करने और बिजनेस को बड़ने के लिए करता है।

Digital Marketing conclusion 

आज के इस पोस्ट में हमने जाना की Digital Marketing क्या होती है,इसके प्रकार क्या है,डिजिटल मार्केटिंग क्यो जरूरी है,डिजिटल मार्केटिंग कैसे करते है,डिजिटल मार्केटिंग में कंटेंट कैसे बनाए।डिजिटल मार्केटिंग से कैसे आगे बढ़ सकते है।

आशा है आपको हमारा पोस्ट डिजिटल मार्केटिंग क्‍या है?जाने विस्तार से। Digital Marketing in hindi? आपको पसंद आया होगा आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते है,अगर को त्रुटि है तो आप हमे अवगत करा सकते है।आप के विचारो का स्वागत है।आप हमे मेल भी कर सकते है।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman 

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार