Skip to main content

पे पर क्लीक मार्केटिंग क्या होती है।PPC Kya Hai।Pay Per Click मार्केटिंग क्‍या है in hindi ।What is pay per click Marketing in hindi

अगर आप डिजीटल मार्केटिंग से जुड़े है या सिख रहे है तो आपने कभी न कभी Pay Per Click Marketing के बारे में जरूर सुना होगा,PPC डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी होती है।आज के इस पोस्ट में हम आपको पे पर क्लीक मार्केटिंग क्या होती है।PPC Kya Hai।Pay Per Click मार्केटिंग क्‍या है in hindi ।What is pay per click Marketing in hindi।PPC कैसे काम करती है तो आइए जानते है PPC के बारे में विस्तार से।

PPCKyaHaiWhatispayperclickMarketinginhindi



पे पर क्लिक मार्केटिंग क्‍या होती है। What is pay per click Marketing in hindi

(PPC)Pay Per click ऑनलाइन मार्केटिंग चैनल हैं,जिसकी मदद से कोई बिजनेस या एडवरटाइजर्स (Advertisers) अपने वेबसाइट के लिए lead generation और organic Traffic लाता है।और अपने बिजनेस को बढ़ाता है। यह बिजनेस या सर्विस को बढ़ाने का बहुत ही सस्ता और आसान तरीका है।

तो pey per click Marketing की सहायता से कोई एडवरटाइजर जब अपने प्रोडक्ट को प्रचार करता है तो उसे उसी का पैसा देना होता है जिस पर क्लिक होता है,और उस क्लिक के थ्रू कोई विजिटर वेबसाइट के मेन पेज पर आया होता है।

Pay Per Click Marketing के लिये बहुत से प्लेटफार्म है लेकिन इनमें Google Ads सबसे बड़ियां है, क्यों की गूगल ही इस समय पूरी दुनिया सबसे बड़ा सर्च इंजन है,जिसकी पहुंच पूरी दुनिया में हैं,यदि कोई Google Ads से विज्ञापन करता है तो उसे निश्चित तौर फायदा होगा।

Google Ads के अलावा और बिंग एड्स(Bing ads), याहू (yahoo), (Duck-Duck Goडक डक गो आदि भी बेहतरीन प्‍लेटफॉर्म है जो pay per click Marketing के लिए अच्छे है।जब आप इन Advertise चैनल पर Business Advertise करते है तो आपके बिजनेस को निश्चित तौर पर फायदा होता है।

Pay Per Click का प्रयोग टार्गेट ऑडियंस से जुडने और सेल को बढाने के लिये किया जाता है।

Pay Per Click मार्केटिंग कैसे काम करती है।How Pay Per click Marketing work’s। how pay per click Marketing work in digital marketing।

जैसे की आप ऊपर भी पढ़ चुके है की Pay Per Click मार्केटिंग में विज्ञापन करने के लिये आप कई प्‍लेटफॉर्म का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन इसमें Google Ads का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है ।आप Google Ads के साथ निम्न प्रकार के Advertisment ( विज्ञापनों) को चला सकते हैं-

1.Pay Per Click मार्केटिंग को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप को एक सही digital marketing प्लेटफार्म को चुनना होगा।अगर आप शुरू कर रहें है तो गूगल का Google Ads का चुनाव करना चाहिए। Google serch Engine सबसे बड़ा सर्च इंजन है,और इस ट्रैफिक भी ज्यादा आता है

2.अब आप जब सर्विस प्रोवाइडर चुन लिया है तो आप को अपने वेबसाइट से जिस प्रोडक्ट को सेल करना चाहते है उससे रिलेटेड की वर्ड को खोजना होगा।ताकि आप एक अच्छा विज्ञापन बना सके और लोग जब सर्च करे तो ये सर्च रिजल्ट्स में दिखाई दे।

3.आपको कुछ शॉर्ट टेल की वर्ड(short tail word), और कुछ (long tail keyword) भी प्राप्त करना होगा,आपको कुछ गलत key word भी खोजना होगा की लोग गलत टाइप करें तो भी आपकी वेबसाइट खोज के रिजल्ट्स में दिखाई दे। कीवर्ड रिसर्च के लिए आप google keyword planner, ubersuggest और ahref कीवर्ड रिसर्च टूल की मदद ले सकते है। 

4.अब आपको अपने key word और प्रोडक्ट के हिसाब से Ads को तैयार करना होगा जिसमे आपको अपने प्रोडक्ट के हिसाब से हैडलाइन, प्रोडक्ट का एक छोटा डिस्क्रिप्शन और अपने वेबसाइट का लिंक देना होगा। आप आपने PPC marketing Ads में एक साथ अपने और वेबसाइट पेज के लिंक जोड़ने (Add)के लिए गूगल sitelink एक्सटेंशन का प्रयोग कर सकते है।

5.आप जब आपने अपने keyword को शॉर्ट लिस्ट करके अपना add बना लिया है तो आपको अपने add को Google Ads पे सबसे ऊपर रैंक करवाना चाहते है,तो आपको यह देखना होगा की आपके (competetor) कंपटीटर उसपर कितना बिडिंग लगाए हुआ है,आप उनसे कुछ ज्यादा बिडिंग करके आपने PPC Ads को उनसे ऊपर रैंक करवा सकते है।और Google आपसे पैसे तभी चार्ज करेगा जब आपके Ads पे क्लिक करके कोई विजिटर आपके लैंडिंग पेज पर आएगा।

6.आपका PPC( pay Per Click) Ads तभी गूगल एड पर बेहतर तरीके से काम काम करेगा ads relevancy, keyword,वेबसाइट की और लैंडिंग पेज क्वालिटी अच्छा होगा। 

7.अब यदि अपना Ads Google Ads पे pay per click Marketing के लिए चलाते है तो आपको अपने Ads कैंपेन के लिए की आप किसको दिखाना चाहते है,किस उम्र को,किस जगह पे तो उसके लिए आपको age group, demographic location, device, gender aur timing को सेलेक्ट करना होता है। ऐसा करने से गूगल उन्ही लोगो को आपके PPC ads दिखाए गए जिनको आप अपने एड्स दिखाने के लिए चुना है और इससे आपके PPC कैंपेन पर रिलेवेंट ट्रैफिक नहीं आएगा। 

8.अब आपको अपने बिजनेस के PPC marketing Ads को चुने गए प्लेटफार्म पर चला देते है,और इसे अच्छे से मॉनिटर करके (Optimise) ऑप्टिमाइज करना होगा जिससे आपको ppc marketing से अच्छा रिजल्ट मिल सके।

Pay Per Click मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है? (Types of PPC), types of Pay Per Click, PPC process, Pay Per Click के कितने प्रकार होते है

आशा है अब आपको पीपीसी मार्केटिंग ऐड (PPC marketing Ads) और पे पर क्लिक के मार्केटिंग करने (PPC marketing process) के प्रोसेस के बारे में समाज लिया है,तो आपको अब पे पर मार्केटिंग के प्रकार (Pay Per Click marketing Types) & (PPC Advertising types) के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

पे पर क्लिक (PPC marketing) 7 प्रकार से किए जाते है जो की निम्न है आइए जानते है हर एक के बारे में संझेप में

#1.पे पर क्लिक सर्च ऐड।PPC Search Ads

पे पर क्लिक सर्च एड के लिए बेस्ट प्लेटफार्म Google Ads या Bing Ads है। आपको इसके लिए Bing और Google एड्स के प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना पड़ता है। PPC सर्च एड्स के लिए आपको जो Keyword जो लोग सर्च करके कोई चीज खोजते है उसके अनुसार उसको फंड करके उसमे बिडिंग करनी पड़ती है और सबसे ज्यादा बोली लगानी होती है, और फिर अपने सर्च एड्स गूगल एड पर रन करना पड़ता है। जिससे लोग कीवर्ड सर्च करके आपके PPC marketing कैंपेन पर आ सके और आपके वेबसाइट से जुड़ सके। 

#2.पीपीसी डिसप्ले विज्ञापान। PPC Display Ads

इस प्रक्रिया में PPC डिस्प्ले एड्स, PPC एड्स यूजर(PPC ads Users) के डिस्प्ले पर दिखाई जाती है। जिसमे आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को PPC डिस्प्ले एड्स के माध्यम किसी एड प्लेटफार्म पर चला करके सेल कर सकते है और अपने ग्राहक बड़ा सकते है। 

#3.पीपीसी सोसल मीडिया ऐड। PPC Social Media Ads

आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी लोग एक्टिव रहते है,अपने प्रोडक्ट और सर्विस को यह बेचना काफी फायदेमंद रहता है। PPC Social Media Adsके लिए आप Facebook, Instagram,LinkedIn या Quora जैसे सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन पीपीसी सोशल मीडिया एड्स यूजर को तभी दिखाई देते है जब वो अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक्टिव होते है।Instgram और Facebook पर PPC Social Media Ads चलाना सबसे अच्छा होता है। 

#4.पीपीसी वीडियो एड्स।PPC Video Ads

आज के समय में लोग वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है ऐसे में आपको वीडियो एड्स के माध्यम से PPC marketing Ads चलाने के बहुत फायदे होंगे। इसके लिए आप Google के प्लेटफार्म Youtube का इस्तेमाल कर सकते है।यूट्यूब एड्स(Youtube ads) इसलिए क्यों की (यूट्यूब) YouTube के 2.6 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं(2.6 billion monthly active users)है।PPC वीडियो एड्स से ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलता है। और करीब 80% से 82% लोग विडियो देखना पसंद करते है और आप PPC वीडियो एड्स से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके फायदा उठा सकते है। 

#5.पीपीसी शॉपिंग एड्स।PPC Shopping Ads

PPC shopping ads को चलाने के लिए आप गूगल adwords का उपयोग कर सकते है। और यहां पर आप अपने PPC शॉपिंग एड्स के द्वारा अपने प्रोडक्ट को गूगल सर्च रिजल्ट्स पर डायरेक्ट प्रमोट कर सकते है। PPC shopping Ads द्वारा प्रोडक्ट जल्दी बिकते है। E-Commerce कंपनिया इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल अपने किसी नए प्रोडक्ट और सर्विस को प्रोमोट और सेल करने के लिए करती है। 

#6.पीपीसी रीटारगेटिंग एड्स।PPC Retargeting Ads

इसका इस्तेमाल अपने कस्टमर को रिटार्गेट मतलब दुबारा से पहुंचने के लिए किया जाता है,जैसे आपने पहले कभी PPC सर्च एड्स कैंपेन चलाये है,और आपके वेबसाइट पर PPC सर्च एड्स के माध्यम ट्रैफिक तो आई है पर कई सारे लोगो ने आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्ट तो दिखाएं है पर खरीदा नही है।तो आप PPC Retargeting Ads गूगल या बिंग पर चला सकते है और फिर से उन कस्टमर तक पहुंच सकते है।

#7.पीपीसी ईमेल एड्स।PPC E-mail Ads

आप अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट e-mail द्वारा भी अपने टारगेट ऑडियंस को ध्यान में रख कर प्रमोट कर सकते है।इसके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को अपने ग्राहक के विशेष वर्ग के अनुसार उन्हें ही भेज सकते है या फिर बल्क में भी ई मेल द्वारा प्रमोट कर सकते है।

Pay Per Click मार्केटिंग क्‍यों है जरूरी।Need of Pay Per Click marketing

आप पीपीसी मार्केटिंग ऐड का प्रयोग अपने ग्राहक वर्ग को बढ़ाने और व्यापार को बढ़ाने के लिए करते है तो आप के लिए यहां निवेश करना बहुत फायदे का सौदा हो सकता है आइए जानते है Pay Per Click मार्केटिंग क्‍यों जरूरी है आज के समय में किसी व्यापार को बढ़ाने के लिए क्यों इतना जरूरी है PPC ।

1.PPC marketing Ads की सबसे अच्छी बात यह है की आप इसमें अपने यूजर या कस्टमर को आसानी से ट्रैक कर सकते है। Google Ads और Bing जैसे एड्स प्लेटफार्म पे इसके अनुमति है।

2.PPC marketing में अन्य प्रकार से जैसे टीवी और अखबार के माध्यम की तुलना में निवेश के बदले अच्‍छा रिर्टन मिलता है। 

3.PPC marketing Ads कैंपेन चलाने के बाद बहुत ही जल्दी आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है और आपके एड में बहुत जल्‍दी ही क्लिक मिलना शुरू हो जाता हैं ।

4.PPC marketing Ads जब किसी ऐड plateform आता है उसके बाद से ही आपके बेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है इससे आपको पता चल जाता है की आप का विज्ञापन अभियान सही दिशा में जा रहा है या नहीं।

5.पीपीसी मार्केटिंग ऐड को आप कभी भी रोक और शुरू कर सकते है आपका का इस पर पूरा कंट्रोल रहता है।

6.आप PPC marketing campaign में अपनी जरूरत के हिसाब से ग्राहक वर्ग का चुनाव कर सकते है और उन तक ही अपना विज्ञापन प्रदर्शित करवा सकते है।

7.इसमें आप कम समय में और कम खर्च में अपने हिसाब से दिन समय और किस स्थान पर आपके PPC marketing Ads को दिखाया जायेगा सेलेक्ट कर सकते है।

8.आपने अगर अपने व्यापार के लिए कोई डाटा कलेक्ट किया है या सर्व किया है तो आप उस सर्वे के हिसाब से अपने ऑडिएंस का चुनाव करके उनको ही अपने प्रोडक्ट और सर्विस का विज्ञापन दिखा सकते है।

PPC marketing Ads आज के इस ऑनलाइन युग में किसी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही जरूरी है इससे आप कम समय और कम व्यय में अपने विशेष ग्राहक वर्ग तक पहुंच सकते है।

Pay Per Click marketing Ads को बेहतर बनाने के लिये आपको अपनी SEO को बेहतरीन रखना होगा और विज्ञापन के लिए अच्छे कीवर्ड चुनने होगे जो सर्च इंजन और SEO के अनुकूल हो इससे आपको add campaign चलाने के अच्छे फायदे होंगे।

PPC मार्केटिंग के फायदें।Pay Per Click marketing benefits 

आइए जानते है पीपीसी मार्केटिंग करने के फायदे के बारे में की हम इसे अपने व्यापार के लिए क्यों इस्तेमाल कर सकते है तो आइए जानते है इसके फायदे

1.Pay Per Click marketing Ads का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की ये रिजल्‍ट देने वाले होते है।

2.यह सर्च Result में सबसे ऊपर दिखाई देते हैं तो आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक जल्दी ही आने लगता है।

3.Pay Per click Ads अन्‍य विज्ञापन मॉडल की तुलना मे काम खर्चीले और अधिक प्रभावी होते है।

4.Pay Per Click marketing Ads को आप अपनी सुविधा अनुसार नियंत्रित कर सकते है।

5.आप ppc marketing में अपने बजट को घटा या बड़ा सकते है।

6.आप PPC marketing campaign में keyword भी कन्‍ट्रोल कर सकते हैं।और उन कीवर्ड को सेट कर सकते हैं जो ज्‍यादा ट्रेंड मे चल रहे हो।

7.इसमें आप अपनी मन पसंद Audience को टार्गेट कर सकते हैं ।

PPC Marketing से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्द

जब आप डिजीटल मार्केटिंग या pay per click marketing के फील्ड में होते है तो आपको कुछ शब्द निरंतर सुनने को मिलते है जैसे की SEM,CPC,Ad rank,Quality Score,Ad Text आदि तो आप सोचते होंगे कि ये क्या है तो आइए जानते है इन शब्दों के बारे में विस्तार से ताकि आप इनको जब कोई बोले तो समझ सकते है की ये क्या होते है।

SEM।Search Engine Marketing

सर्च इंजन मार्केटिंग Google, Yahoo, Bing आदि सर्च इंजन पर किये गये मार्केटिंग को व्‍यवस्थित करता है जैसे जब कोई यूजर किसी खास कीवर्ड को टाइप करता है तो Search Engine Marketing ही उस सर्च क्‍वेरी के रिजल्‍ट को प्रदर्शित करता है और आपका उस की वर्ड से रिलेटेड विज्ञापन प्रदर्शित करता है।

SEM (सर्च इंजन मार्केटिंग) एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसका उपयोग खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में किसी वेबसाइट की दृश्यता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

CPC।Cost Per Click

यानी सरल शब्दों में कहें तो हर क्लिक हुए विज्ञापन का मूल्य cost per click वह रकम होती है जो एक pay Per Click marketing करवाने वाला अपने ads plateform को हर आए हुए क्लिक के लिए करता है।

इसको निकलने का एक फॉर्मूला भी है जो निम्न है।

Average CPC = Total Cost of Clicks / Total Number of Clicks

Ad Rank

किसी भी प्रदर्शित विज्ञापन की Ad rank सर्च रिजल्‍ट पेज पर दिखाये जाने वाले ऐड की स्थिति Maximum Bid X Quality Score के बराबर होती है ।

Quality Score

Quality Score सर्च इंजन के द्वारा आपके विज्ञापन Click through Rate के आधार पर दिया जाने वाला स्कोर है ,इसके आपके विज्ञापन के कीवर्ड, लैंडिंग पेज की क्‍वालिटी आदि को नापा जाता है।

Keyword

जब कोई मार्केटिंग एड्स तैयार होता है तो उसमे कुछ उससे रिलेटेड शब्दो को टारगेट किया जाता है यही चुने गए शब्द Key word कहलाते है । ये Key word ही Search Engine को बताते हैं कि आप किन शब्‍दों को अपने विज्ञापन में प्र‍दर्शित कर रहे है।

Ad Text

आपने ads तो बना लिया लेकिन आपके marketing Ads की गुणवत्‍ता इस बात पर निर्भर करती है कि आपने जो Ad Text तैयार किया है उसमें आप ने उन कीवर्ड का उपयोग किया है जिनका उपयोग आप विज्ञापन में कर रहे हैं Ad Text आपके टार्गे‍ट कीवर्ड के साथ मिलता हुआ होना चाहिए इससे आपके विज्ञापन को सर्च रिजल्ट्स में जल्दी जगह मिलती है और आपके वेबसाइट पर जल्द ट्रैफिक आने लगती है।

What is pay per click Marketing FAQ

Q1.पे पर क्लिक मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं?

Pay Per Click PPC एक डिजिटल विज्ञापन मॉडल है जहां एक व्यवसाय करने वाला एक विज्ञापन प्रदर्शित करने वाले को उनके विज्ञापनों पर प्रत्येक उपयोगकर्ता क्लिक के लिए भुगतान करता है। जबकि “पीपीसी” का उपयोग अक्सर विशेष रूप से Google Ads जैसे खोज इंजन विज्ञापन प्लेटफॉर्म का वर्णन करने के लिए किया जाता है, व्यवसाय मॉडल का उपयोग विभिन्न प्रकार के विज्ञापनदाताओं द्वारा किया जाता है।

Q2.पे पर क्लिक (PPC) का उपयोग कैसे करते हैं?

किसी भी ऑनलाइन एड्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ एक विज्ञापन खाते में साइन अप करें।अब आप अपना विज्ञापन बबनाए,और कीवर्ड या ऑडियंस इत्यादि जोड़कर सही लक्ष्यीकरण चुनें, वह अधिकतम मूल्य निर्धारित करें या बोली लगाए जो आप प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। आपका विज्ञापन अन्य विज्ञापनदाताओं के साथ नीलामी में जाता है जो समान खोजशब्दों पर बोली लगा रहे हैं,यदि आप की बोली अधिक हुई तो आपका विज्ञापन सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई देगा।

Q3.पे पर क्लिक के मूल तत्व क्या हैं?

एक सफल भुगतान प्रति क्लिक (पीपीसी) अभियान के 5 तत्व कीवर्ड, विज्ञापन, बोली, मूल्य, लैंडिंग पृष्ठ और रूपांतरण पथ हैं।

Q4.PPC का फुल फॉर्म क्या है?

PPC का फुल फॉर्म है Pay Per Click यानी हर किए गए क्लिक के लिए भुगतान।

Q5.Pay Per Click मार्केटिंग में उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म कौन से हैं?

Pay Per Click मार्केटिंग में उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म Google Ads, Bing Ads,फेसबुक एड्स और ट्विटर विज्ञापन हैं। जब भी किसी विज्ञापन पर क्लिक किया जाता है, तो विज्ञापन देने वाले को इन विज्ञापन प्लेटफॉर्म को इसके लिए भुगतान करना पड़ता है।

Q5.डिजिटल मार्केटिंग में SEM क्या है?

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसका उपयोग खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में किसी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए किया जाता है।

What is pay per click Marketing in hindi conclusion

आप ने इस पोस्ट में आपने विस्तार से जाना की PPC Kya Hai।Pay Per Click मार्केटिंग क्‍या है।Pay Per Click मार्केटिंग कैसे काम करती है।PPC मार्केटिंग के फायदें क्या क्या है।PPC मार्केटिंग आज के समय में क्यों जरूरी है।Pay Per Click मार्केटिंग के प्रकार कौन कौन से है। PPC Marketing से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण शब्द कौन कौन से है ।

आशा है आपको हमारा पे पर क्लीक मार्केटिंग क्या होती है।PPC Kya Hai।Pay Per Click मार्केटिंग क्‍या है in hindi ।What is pay per click Marketing in hindi ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है आप हमे अपने सुझाव दे सकते है।आप हमे ईमेल भी कर सकते है आपके के विचारो का सदैव स्वागत है। 

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman   

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार