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टारगेट ऑडिएंस क्या होती है।What is Target Audience in Hindi ? How To Find Target Audience?Target Audience in Digital Marketing

आज के डिजीटल होती दुनिया में यदि आप एक ब्लॉगर, युटुबर,या फिर कोई बिजनेस स्टार्ट कर रहे है तो सब आपको एक ही सलाह देते है की अपनी टारगेट ऑडियंस पे फोकस करिए और उनके अनुसार ही अपनी पोस्ट या वीडियो या प्रोडक्ट और सर्विसेज बनाइए, तो आपके मन में भी ये सवाल उठता होगा की आखिर ये टारगेट ऑडियंस क्या होती हैं और इन्हें कैसे पाए तो आज का ये पोस्ट आपके के लिए ही है इसमें हम विस्तार से जानेंगे की टारगेट ऑडिएंस क्या होती है।What is Target Audience in Hindi ? How To Find Target Audience? टारगेट ऑडियंस को कैसे टारगेट करे तो आइए जानते है Target Audience  in Digital Marketing 

TargetAudience


टारगेट ऑडिएंस क्या होती है।What is Target Audience in Hindi ?

आज की इस डिजीटल होती दुनिया में सभी उद्योग या स्टार्टअप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को अपने कस्टमर तक पहुंचाने या उनसे जुड़ने के लिए डिजीटल मार्केटिंग प्लेटफार्म का प्रयोग करते है,और अपने ग्राहक तक पहुंचने के लिए उनका चुनाव करना होता है की हम जो सर्विस या प्रोडक्ट बना रहे है वह किस उम्र किस स्थान और किस वर्ग द्वारा पसंद की जाती है,और फिर आप उनका चुनाव करते है, आप जिन ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने के लिए चुनते है उन्हे ही टारगेट ऑडियंस कहते है।

मान लीजिए आप कोई ब्लॉगर है और आप लेटेस्ट गैजेट के बारे में लिखते है तो आप की टारगेट ऑडियंस वो  होगी जो लेटेस्ट गैजेट की शौकीन हो यानी की युआ वर्ग और कुछ प्रौढ़ भी जो नए गैजेट को पढ़ने के शौकीन हो।

किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग तभी सफल होती है जब बनाने वाला ये जान लेता है की हम जो प्रोडक्ट या सर्विस मार्केट में ले आ रहे है इनको कौन लोग सबसे ज्यादा पसंद करेंगे या वो हमसे क्यों जुड़ना चाहेगे यानी की अपनी टारगेट ऑडियंस को पहचानना।

आज के समय में हर कोई अपने प्रोडक्ट या सर्विस या ब्रांड को सबसे ऊपर रखना चाहता है,किसी भी प्रोडक्ट की सफलता उसके मार्केटिंग पर डिपेंड होती है,उसकी मार्केटिंग कैसे की जाती है और किसी भी मार्केटिंग के सफल होने की नीव या शुरुआत है अपनी टारगेट ऑडियंस को पहचाना।

इस तरह  Target Audience हम उन लोगों  या उन  विशिष्‍ट आयु वर्ग के समूह को कह सकते है  जिन लोगो के द्वारा आपके प्रोडक्ट और सर्विसेज को खरीदने या फिर उससे जुड़ने की प्रबल संभावना होती है,और कोई भी नया उद्योग अपनी इसी टारगेट ऑडियंस को ध्यान में रखकर अपनी कोई रणनीति बनाता है और अपने ब्रांड का विज्ञापन और प्रमोशन इन्ही को ध्यान में रख कर करता है । 

यह टारगेट ऑडियंस पहचाने की प्रक्रिया टारगेट मार्केट से अलग होती है। इसमें टारगेट ऑडिएंस या टारगेट ग्राहक के क्रय करने के और उसके उम्र,लिंग,स्थान,आय के स्रोत,और रोजगार आदि का डाटा एकत्र करके सारी जानकारी इकट्ठा की जाती है।

How To Find Target Audience । टारगेट ऑडियंस को कैसे पहचाने

जैसा कि हम सब जानते है हर कंपनी के प्रोडक्ट हमारे लिए फिट नहीं होते या हमारी अपेक्षा पर खरा नहीं उतरते है।

उसी तरह हर कंपनी को भी यह पता होता है की हर कोई और हर वर्ग के लोग उसका प्रोडक्ट और सर्विस नही खरीद सकते है,तो सही ग्राहक तलाशने के लिए कंपनी क्या करती है वो अपने ग्राहकों के बारे में रिसर्च करती है और उनका डाटा इकट्ठा करती है तो आइए जानते है टारगेट ऑडियंस को जानने के लिए किन बातों का ध्यान रखा जाता है।

सबसे पहले आपको अपने आने वाले ग्राहकों की समस्या को जानना पड़ेगा की उनकी किसी प्रोडक्ट और सर्विस को लेकर क्या समस्या है और आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस में उसे कैसे दूर कर के उन ग्राहकों को अपनी ओर कैसे बढ़ाएं।

आप अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी के ग्राहकों पे नज़र रख सकते हैं और उनके जरूरतों को को समझे वो आप के व्यापार के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते है । इसलिए आप अपने टारगेट ऑडियंस के साथ साथ अपने कंपिटीटर के टारगेट ऑडियंस को भी ध्यान में रखे और अपने ग्राहकों के भी सुझाव और सवालों पर ध्यान रखे और उनके बारे जानकारी इकट्ठा करे ये आप के टारगेट ऑडियंस को जानने में काफी मदद कर सकता है,आप सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेस बुक और इंस्टाग्राम पे भी नजर रख सकते है।

आप अपने जैसे सर्विस देने वाली कम्पनी से जुड़ने वाले ग्राहकों पे भी नजर रखे वो भी आप के व्यापार को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते है,और आपके के लिए लाभकारी हो सकते है।

टारगेट ऑडियंस के प्रकार।Types of Target Audience 

जब हम टारगेट ऑडियंस को टारगेट करने की बात कर रहे है तो हम यहां उनके क्रय करने के प्रकृति के कारण उनको कई समूह में रख सकते है और उन्हें लक्षित कर सकते है। जैसे की हम नीचे बता रहे है।

खरीद का इरादा रखने वाले ।Purchase Intent

यह ऐसे लोग होते है जो किसी वस्तु को या सेवा को खरीदना चाहते है खरीदना चाहते हैं और उसके बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करते हैं आप ऐसे लोगों को अपने प्रोडक्ट और सेवाओं का अच्छा मैसेज या विज्ञापन बना कर भेज सकते हैं और मैं अपनी सेवा और प्रोडक्ट खरीदने के लिए तैयार कर सकते हैं ।

जैसे कोई वायक्ति जूते खरीदने के बारे में जांच परख और जानकारी एकत्र कर रहा है तो आप यदि जूते बेचते है तो उसके हिसाब के जूते का विज्ञापन उस तक पहुंचा कर के उसे अपना ग्राहक बना सकते है।

शौक रखने वाले ।Interest

ऐसे लोग होते हैं किसी विशेष वस्तु खरीदने का शौक रखते हैं और उसके बारे में बात करते हो अब टाटा कट करके उनके शौक के बारे में पता लगा सकते हैं और यदि उनका शौक आपके प्रोडक्ट और सेवाओं से जुड़ा हुआ है तो आप उनको अच्छा विज्ञापन दिखाकर अपने सर्विसेज से जुड़ने को तैयार कर सकते हैं। जैसे कोई बॉडी बिल्डिंग का शौक रखता है तो आप अगर बॉडी बिल्डिंग से रिलेटेड कोई सामग्री बेचते है तो आप उनमें रुचि रखने वाले लोगो को टारगेट कर सकते है।

टारगेट मार्केट और टारगेट ऑडियंस क्या है।What is Target Market  and Target Audience   

टारगेट मार्केट उन लोगों का समूह होता है जो आपके प्रोडक्ट और सर्विसेज में रुचि रखते हैं और उसे खरीदना और आप मार्केटिंग के थ्रू तक पहुंचना चाहते हैं जबकि टारगेट ऑडियंस उसी समूह का  वह व्यक्ति होता है जो आपके सेवाओं को खरीदता है। टारगेट मार्केट और टारगेट ऑडियंस  दोनों अलग-अलग होते हैं। 

ग्राहक का व्यक्तित्व।What is Customer Persona ?

ग्राहक का व्यक्तित्व(Customer Persona)   वह डाटा होता है जिसमे ग्राहक से जुडी सारी जानकारियां होती है जैसे उसकी उम्र,लिंग, शिक्षा, रोजगार,आमदनी,स्थान, ग्राहक का व्यवहार,उसकी पसंद,नापसंद,खरीद की इच्छा आदि जानकारियां होती है किसी भी तरह के प्रोडक्ट के मार्केटिंग को करने से पहले ग्राहक के व्यवहार को जानना बहुत जरूरी होता है,की वह क्या चाहता है।

Target Audience FAQ 

Q1.डिजिटल मार्केटिंग में टारगेट ऑडियंस क्या होती है?

टारगेट ऑडियंस उपभोक्ताओं के उस विशिष्ट समूह को संदर्भित करती है, जिसके आपके उत्पाद या सेवा को खरीदने की सबसे अधिक संभावना है, ऐसे लोगों के समूह, जिन्हें आपके विज्ञापन अभियान को देखना चाहिए।  टारगेट ऑडियंस को उम्र, लिंग, आय, स्थान, रुचियों या असंख्य अन्य कारकों द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।

Q2.Target Audience. को कैसे ढूढे़?

आप अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी के ग्राहकों पे नज़र रख सकते हैं और उनके जरूरतों को को समझे वो आप के व्यापार के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते है । इसलिए आप अपने टारगेट ऑडियंस के साथ साथ अपने कंपिटीटर के टारगेट ऑडियंस को भी ध्यान में रखे और अपने ग्राहकों के भी सुझाव और सवालों पर ध्यान रखे और उनके बारे जानकारी इकट्ठा करे ये आप के टारगेट ऑडियंस को जानने में काफी मदद कर सकता है,

Q3.Customer Persona कैसे तैयार करते हैं?

Ans – ग्राहक का व्यक्तित्व(Customer Persona) को तैयार करने के लिए अपने प्रोडक्‍ट को खरीदने वाले ग्राहकों के बारें में जानकारी को इकट्ठा करना होता है जिसमें उसकी उम्र स्‍थान रूचि खरीद व्‍यवहार और उसकी पसंद को शामिल किया जाता है ये किसी ग्राहक समूह के बारें में जानने के लिए तैयार किया जाता हैऔर फिर उसके अनुसार उन्हें विज्ञापन दिए जाते है।

Target Audience conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने जाना की टारगेट ऑडियंस क्या होती है,टारगेट ऑडियंस को कैसे पहचाने,टारगेट ऑडियंस के व्यवहार को कैसे रिसर्च करे,ग्राहक का व्यक्तित्व कैसा होता है।

आप को हमारा पोस्ट टारगेट ऑडिएंस क्या होती है।What is Target Audience in Hindi ? How To Find Target Audience?Target Audience  in Digital Marketing  कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं,आप पोस्ट को शेयर भी कर सकते है,आप के कोई सुझाव हो तो आप हमे मेल भी कर सकते है,आप के सुझाव हमारे लिए महत्व पूर्ण है तो आप के सुझाव का सदैव स्वागत है।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

Pay Per Click marketing 

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