Skip to main content

ड्रॉप सर्विसिंग 2023।ड्रॉप सर्विसिंग क्या है in Hindi।drop servicing business full guide in Hindi

आज के समय में इंटरनेट के माध्यम से नए नए काम शुरू हो रहे है और लोग इनसे काफी कुछ कमा रहे है ऐसे ही एक काम(Drop Servicing) ड्रॉप सर्विसिंग 2023 में भी कारगर है और खूब चल रहा अगर आप इस काम के बैरन नही जानते तो आज का पोस्ट आप के लिए ही है आप मेरे इस पोस्ट में ड्रॉप सर्विसिंग 2023।ड्रॉप सर्विसिंग क्या है in Hindi।drop servicing business full guide in Hindi  के बारे में विस्तार से जान सकते है।

यदि आप इंटरनेट के माध्यम से कोई काम शुरू करना चाहते है तो आप ड्रॉप सर्विसिंग को शुरू कर सकते है ड्रॉप सर्विसिंग क्या होती है?ड्रॉप सर्विसिंग में कितना इन्वेस्टमेंट लगता है?ड्रॉप सर्विसिंग में क्या क्या काम होता है?ड्रॉप सर्विसिंग कैसे शुरू कर सकते है? ड्रॉप सर्विसिंग कैसे काम करती है? आदि हम आपको इस पोस्ट में बता रहे है,तो पूरा पढ़े और जाने 

drop-servicing-business


ड्रॉप सर्विसिंग 2023 क्या है।Drop Servicing 

ड्रॉप सर्विसिंग असल में एक बिजनेस मॉडल है जिसमे आप किसी मिडिटेयर की तरह काम करते है। इसमें आप किसी से कोई काम लेकर किसी दूसरे को हायर करके उस काम को करवा के उस ग्राहक से कुछ ज्यादा पैसे लेकर जिससे आप ने काम करवाया है उसको पेमेंट करके अपना कमीशन चार्ज कर लेते है।

सरल शब्दों में ड्रॉप सर्विसिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल हैं,जिसमे आप काम को लेकर किसी और करवा कर के अपना कमीशन ले लेते है और कस्टमर को उसका काम। करके देते है।

मान लीजिए आप कोई वॉइस ओवर आता है लेकिन आप को एडिटिंग नहीं आती है आप को किसी ने वीडियो एडिटिंग का काम दिया तो आप ने उससे 400 डॉलर में रकम तय की और फिर आप ने कोई फ्रीलांसर हायर किया और उसे एडिटिंग करने का काम 200 में दे दिया तय समय में काम पूरा हुआ आप ने पार्टी को उसका काम कर के दिया और पेमेंट लिया और फ्रीलांसर को उसका पेमेंट किया और बिच का पैसा खुद रख लिया यही आप की कमाई हुई और इस कार्य को ही ड्रॉप सर्विसिंग कहते है।

ड्रॉप सर्विसिंग ड्रॉप शिपिंग बिजनेस मॉडल में ही आता है अंतर ये है की आप ड्रॉप शिपिंग में आप उत्पाद का डील करते है,और ड्रॉप सर्विसिंग में किसी सर्विस के लिए डील करते है और पैसे कमाते है।आज कल व्यापार का यह मॉडल काफी लोकप्रिय है।इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत भी नहीं पड़ती है बस आपको बिक्री का कौशल आना चाहिए।

Drop Servicing Business 

ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस एक अलग तरह का बिजनेस है जिसमे आप कोई काम या सर्विस के लिए किसी पार्टी से पेटेंट लेते है,और किसी और से वो काम करवा कर के यानी फ्रीलांसर हायर करके काम करवा के अपना कमीशन रख लेते है,यानी आप एक मिडियेटर या बिचौलिए की तरह काम करते है और अपना आय अर्जित करते है।
यह एक तरह से बिना किसी निवेश और बिना किसी के सहयोग और बिना किसी ऑफिस सेटअप के आप बस लैपटॉप और एक वेबसाईट की मदद से शुरू कर सकते है,बस आपको थोड़ी स्किल की समझ और मार्केटिंग आनी चाहिए।
और आप ड्रॉप सर्विसिंग 2023 शुरू कर सकते है,और अपना खुद का बिजनेस चला सकते है।

ड्रॉप सर्विसिंग में कौन कौन से व्यवसाय कर सकते है।ड्रॉप सर्विसिंग व्यवसाय।Drop Servicing Business

ड्रॉप सर्विसिंग व्यवसाय आप निम्न कैटेगरी में करते है, हम आपको कुछ अच्छी कैटेगरी बताते है,आप इनमे से अपने लिए अपनी योग्यता के अनुसार अपनी कैटेगरी चुन सकते है।

1.ब्लॉग राइटिंग।Blog Writing

ब्लॉग राइटिंग आप किसी के लिए ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है, आज के समय बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करते है तो आप किसी के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखवा कर के उसे दे कर पैसे कमा सकते है। ब्लॉगिंग में SEO अनुकूल पोस्ट के लिए आपको बहुत सारे ग्राहक मिल जायेंगे आप उनका काम करवा के मोटा कमीशन कमा सकते है।

2.सोशल मीडिया मार्केटिंग।Social Media Marketing

आज के टाइम में सोशल मीडिया काफी लोकप्रिय है,आप ड्रॉप सर्विसिंग में सोशल मीडिया मार्केटिंग की सेवाए भी अपने ग्राहकों को प्रदान करके आय अर्जित कर सकते है जिसमे सोशल मीडिया के लिए वीडियो पोस्ट आदि बना सकते है।

3.ग्राफिक डिजाइन।Graphic Design

ग्राफिक डिजाइन का भी एक विस्तृत कारोबार है,इसमें आप लोगो डिजाइन, सोशल मीडिया पोस्ट डिजाइन,ब्रोशर डिजाइन,बैनर डिजाइन,आदि डिजाइन बनवाकर उनको अपने कस्टमर को देकर अपना कमीशन कमा सकते है।

4.वेबसाईट डिजाइनिंग।Website Designing

ड्रॉप सर्विसिंग में आप एक जो सबसे लाभदायक काम कर सकते है वो है वेबसाइट डेवलपमेंट,या वेबसाइट डिजाइनिंग क्यों की आज के समय हर व्यवसाय को डिजीटल होना है तो उनकी वेबसाइट का निर्माण करवा के पैसा बना सकते है।आज के समय में Website Designing, Website Devlopment में काम मिलने का बहुत स्कोप है।

5.वीडियो एडिटिंग।Video Editing 

आज के समय में बहुत सारे लोग यू ट्यूब और इंस्टाग्राम के लिए वीडियो बनाते है और सबको एडिटिंग नहीं आती है,बहुत सारी आर्गेनाइजेशन,बिजनेस अपने लिए वीडियो बनाते है जिसको सोशल मीडिया पे पोस्ट करने के लिए एडिट करवाते है आप इस काम को करके भी अपनी आय अर्जित कर सकते है।

6.SEO।सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

आज के समय बहुत सारे अपने बिजनेस को रैंक करवाने के लिए SEO services को प्राथमिकता देते क्यों की वो चाहते है की उनकी वेबसाइट खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखे जिसके लिए आप ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन या लिंक बिल्डिंग ऑप्टिमाइजेशन की सर्विस पेश कर सकते है।

7.वॉइस ओवर।Voice Over

आज के समय में बहुत जगह आप अपनी या दूसरों की आवाज लगाकर भी किसी काम को करके मुनाफा कमा सकते है,जैसे किसी वीडियो के लिए आवाज देना या किसी बिजनेस के पॉडकास्ट के लिए,या बुक के पॉडकास्ट के लिए आवाज देना आदि काम करवा के भी ap drop servicing के काम में पैसा बना सकते है।

8.Language Transletor। लैंग्वेज ट्रांसलेटर 

इसमें आप किसी भी भाषा को किसी दुसरी भाषा में अनुवाद करवा के अपना बिजनेस चला सकते है,आज के समय में भाषा अनुवादक की भी बहुत जरूरत है।आप कोई भाषा को जैसे की हिंदी को इंग्लिश य किसी अन्य भाषा में अपने ग्राहक के अनुसार परिवर्तन कर सकते है।

9.Animated video।एनिमेटेड वीडियो

आज के समय में हर व्यापार अपने प्रोडक्ट के लिए एनिमेटेड विज्ञापन जरूर बनवाते है आप ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस में इसे भी शुरू कर सकते है और फ्रीलांस हायर कर अपना काम करवा के अपने ग्राहक को दे सकते है।

ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस कैसे शुरू करे। How To Start Drop Servicing Business 

1.ड्रॉप सर्विसिंग शुरू करने के लिए आपको अपने लिए किसी एक स्किल को तय करना होगा जिसमे आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है।

2. उस स्किल से जुड़ी कुछ शुरुआती ज्ञान को सीखना होगा ताकि आप अपने कस्टमर से अपने स्किल के बारे में बात कर सके,और आप काम कैसे कर के देंगे उनको समझा सके।

3. अपने काम को प्रमोट करने के लिए अपने मित्र,और सोशल मीडिया पे पोस्ट करके प्रचार कर सकते है।

4. अपने काम को प्रमोट करने के बाद जब आपको कस्टमर मिलने लगे।

5. जब आपको काम मिलने लगे तो आप किसी फ्रीलांसर वेबसाइट से उस काम को करने के लिए फ्रीलांसर हायर कर अपना काम करवा सकते है।

6.जब कस्टमर का काम हो जाए तो उसको कस्टमर को उसको डिलीवर कर दे।

7. अपनी फीस ले ले और फ्रीलांसर को उसकी फीस अदा कर दे।

8.बचा हुआ पैसा आपका का मेहनताना हो गया।

Drop servicing business strategy। ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस की रणनीति। ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी बातें।

ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा यदि आप इन बातो का ख्याल रखेंगे तो आप एक सफल ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस खड़ा कर सकते है।

1.प्राइसिंग।कीमत

ड्रॉप सर्विसिंग शुरू कर रहे है तो आप को अपनी प्राइसिंग का खास ख्याल रखना होगा इसमें आपकी और आपके द्वारा हायर किए गए फ्रीलांसर दोनो की फीस और अपने ग्राहक को भी बढ़िया काम की क्वालिटी मिले इसका ध्यान रखना होगा,इसलिए प्राइसिंग का सही होना बहुत जरूरी है।

2.Hiring।किराए पर लेना

आप को किसी अपने लिए सही फ्रीलांसर हायर करना होगा जो आप से पैसे भी कम चार्ज करे और काम की क्वालिटी भी अच्छी हो अगर आप सही फ्रीलांसर नही खोज पाए तो ड्राप सर्विसिंग बिजनेस में आपका सफल होना मुश्किल है।

3.Marketing।मार्केटिंग

आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो तरह की मार्केटिंग आनी चाहिए क्यों की आप बिना अपनी मार्केटिंग किए किसी भी ग्राहक को नहीं पकड़ सकते है।और ये तो आपको भी पता होगा की किसी भी सफल बिजनेस के लिए उसकी सफलता का पैमाना उसकी मार्केटिंग ही है।

4.People Management। लोगो को मैनेज करना

अगर आप लोगो को सही तरीके से मैनेज करना नही जानते तो आप किसी बिजनेस में सफल नहीं हो सकते हैं,यही बात ड्रॉप सर्विसिंग में भी लागू होती है,क्यों की आपका काम आपको नहीं फ्रीलांसर को करना है,और आपको अपने कस्टमर को खुश करना है तो आपको सबको मैनेज करना आना चाहिएं।

5.Website।वेबसाईट बनाना

आपको अपने लिए एक वेबसाईट बना सकते है,यह आपके बिजनेस को प्रमोट करने का एक जरिया हो सकता है,आप इसके सर्वे सर्वा मालिक होंगे आप अपने काम को प्रमोट और अपना विज्ञापन कर सकते है,इसके लिए आप वर्ड प्रेस,wix, ब्लॉगर आदि का उपयोग कर सकते है।वेबसाइट से आपको काम को प्रमोट करने में काफी आसानी होती है।

ये कुछ बाते है जो आपको ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस को शुरू करने से पहले ध्यान में रखी और बारीकी से सीखने की जरूरत है,क्यों की बिजनेस की बारीकी ही बिजनेस को बड़ा बनाती है।

Drop servicing Business FAQ

Q1:Drop Servicing Business शुरू करने के लिए कितनी Investment(निवेश) चाहिए?

Answer:आप Drop Servicing Business जीरो Investment से  शुरू कर सकते हैं।

Q2:Drop Servicing के लिए कितने लोगो की जरूरत होती है?

Answer:आप Drop Servicing के काम को अकेले भी शुरू कर सकते हैं,इसके लिए आपको कोई टीम और ऑफिस सेटअप की जरूरत नहीं है, आप आसानी से घर से ही शुरू कर सकते हैं।

Q3:ड्रॉप सर्विसिंग क्या है?

Answer:ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस, जिसे (सर्विस आर्बिट्रेज), व्हाइट लेबलिंग भी कहा जाता है, एक उच्च-लाभ    वाला बिजनेस मॉडल है जिसमें एक कंपनी ग्राहकों को सेवाएं बेचती है, फिर काम पूरा करने के लिए कम खर्चीले फ्रीलांसरों या एजेंसियों को काम पर रखती है और अपने काम को करवा कर के कस्टमर को डिलीवरी कर के मुनाफा कमाते है।

Q4:ड्रॉप सर्विसिंग से मैं कितना कमा सकता हूं?

Answer:ड्रॉपशीपिंग की तरह, ड्रॉप सर्विसिंग व्यावहारिक है,आप जितना व्यवहार कुशल होंगे उतना आपका बिजनेस ग्रोथ करेगा। और बहुत से लोग पहले से ही इसे सफलतापूर्वक कर रहे हैं। कभी-कभी, आप न केवल पर्याप्त कुशल होते हैं, बल्कि फिर भी आप कौशल-आधारित व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं,आप अपनी योग्यता अनुसार बढ़िया पैसा कमा सकते है।

Drop servicing Conclusion

आप ने इस पोस्ट में सीखा की ड्रॉप सर्विसिंग बिजनेस क्या है,इसको कैसे शुरू कर सकते है,इसमें कितने निवेश की जरूरत है,कितने लोगो की ड्राप सर्विसिंग 2023 में जरूरत होती है,ड्रॉप सर्विसिंग में आप कौन कौन से स्किल में काम कर सकते है,आप को ड्राप सर्विसिंग में आप को किन बातों का ध्यान रखना है आप ने यह जाना।

आपको हमारा पोस्ट ड्रॉप सर्विसिंग 2023।ड्रॉप सर्विसिंग क्या है in Hindi।drop servicing business full guide in Hindi कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं आप पोस्ट को दोस्तो के साथ शेयर भी कर सकते हैं।आप अपने सुझाव हमे मेल भी कर सकते है।आप के सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण है और आपके विचारो का सदैव स्वागत है।

आपका पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार