Skip to main content

एफिलिएट मार्केटिंग।How to do Affiliate Marketing in hindi

एफिलिएट मार्केटिंग।How to do Affiliate Marketing in hindi? जब से इंटरनेट का दायरा बढ़ा है मार्केटिंग करने का तरीका भी बदला है,पहले जब टीवी और रेडियो थे तब प्रोडक्ट के विज्ञापन जाने माने फिल्मी सितारे ही करते थे,आज के समय में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग,यूट्यूब विडियो,इंस्टाग्राम पे फेमस है और प्रोडक्ट या सर्विस प्रदाता अपने किस सर्विस या प्रोडक्ट को बेचने के लिए इन लोगो का भी सहारा लेते है यदि कोई इन प्रोडक्ट या सर्विस को अपने वेबसाइट से, ब्लॉग या युटूबर अपने चैनल के माध्यम से सेल या प्रमोट है करते है तो इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते है।


आजके समय में औसतन सभी लोग दिन में कई बार ऑनलाइन वीडियो या शॉपिंग या ऐसे भी कोई क्वेरी सर्च करते है,मान लीजिए आप ने कोई टॉपिक सर्च किया और किसी फेमस ब्लॉग के पेज पर गए और उन्होंने कहा कि इस समस्या के लिए इस वेबसाइट की मदद ले और आप ने उनके लिंक पर क्लिक और आप उस वेबसाइट पर गए यही एफिलिएट मार्केटिंग होता है।


आज के समय में हर कोई घर बैठकर पैसा बनाना चाहता है आराम से पैसे कमाने का एक तरीका  Affiliate Marketing भी है। आज की इस पोस्‍ट में हम एफिलिएट मार्केटिंग। How to do Affiliate Marketing in hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे की ये क्या है और कैसे होती है और कैसे इसके द्वारा आप कमाई कर सकते है।  

  

एफिलिएट मार्केटिंग


आज के समय में हर व्यवसाय को अपने प्रोडक्ट और सर्विस को नए ग्राहकों से जोड़ना रहता है तो हर कम्पनी या वेबसाइट Advertising करती है,जैसे TV advertisement,banner सोशल मिडिया विज्ञापन,इंटरनेट विज्ञापन और इस बदलती डिजीटल होती इंटरनेट की दुनिया में वो एफीलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम भी चलाती है मतलब आप उनके प्रोग्राम या सर्विस को प्रमोट करिए अगर कोई आप के माध्यम से कोई उनके प्रोडक्ट खरीदता है तो आप को कमिशन मिलता है।


इस तरह के मार्केटिंग को Affiliate Marketing कहते है और इस तरह के मार्केटिंग करने वाले व्यक्ति को Affiliates कहते है,और जो व्यवसाय या सर्विस इस तरह के मार्केटिंग को करने के लिए जो सर्विस या वेबसाइट प्रोग्राम चलते है उसे Affiliate Program कहते है।


एफीलिएट मार्केटिंग टेक्नीक में आप को कम्पनी या वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उस कंपनी के प्रोडक्ट को लोगो के बीच में प्रमोट करना होता है अगर कोई आप के दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट या सर्विस को buy करते है तो आपको कमिशन मिलता है।

affiliatemarketing

Affiliate marketing meaning in hindi सरल शब्दों में आप समझ सकते है की यदि आप किसी कम्पनी के समान को अपने वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म से प्रमोट करते है,यदि आप के द्वारा कम्पनी का सामान बिकता है तो आपको कमिशन मिलता है,यानी आप की भी कमाई होती है,इसको आप अपने ब्लॉग से,वेबसाइट से या you tube channel से कर सकते है,आशा है आपको What Is Affiliate Marketing समझ में आ गया है आइए जानते है how to start affiliate marketing



How to do Affiliate Marketing in hindi


Affiliate Marketing in detail जानने के बाद आपके मन में ये विचार आ रहा होगा की कैसे हम एफीलिएट मार्केटिंग को कैसे करे और कैसे करते है एफीलिएट मार्केटिंग ताकि हम भी साइड इनकम जेनरेट कर सकें तो आइए आपको हम बता रहे है हो How To Earn in  Affiliate Program से कैसे जुड़ते है और इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा।


हम आप को Affiliate Marketing के कुछ प्रकार बता रहे है जिस के द्वारा आप एफिलिएट बनकर मार्केटिंग को शुरू कर सकते है।और किस प्रकार से आप इसको शुरू करके कैसे पैसा कमा कर के अपनी आमदनी को बढ़ा सकते है।तो आइए जानते है types of Affiliate Marketing in 2023 तो आइए जानते है।

 

1.Pay Per Lead (PPL model)


इस Affiliate marketing model में यदि आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को PPL माध्यम से करते है तो अगर कोई ग्राहक आपके लिंक के थ्रू उस वेबसाइट पे आकर केवल अपना अकाउंट भी बना लेता है और वह कोई प्रोडक्ट या सर्विस खरीदता भी नही है तो भी आपको आपका कमिशन प्राप्त होता है क्यों की यहां मतलब Pay Per Lead से है अगर कंपनी को लीड मिली है तो वो आपको पैसे देगी।


2.Pay Per Click (PPC marketing model)


जैसा कि इसके नाम से ही है की यदि आप इस मॉडल के तहत काम करते है तो कोई आपके शेयर या प्रमोट किए लिंक को क्लिक भी करता है तो भी आपको commission के पैसे मिलेंगे क्यों की PPC का मतलब ही है Pay Per Click से है अगर कोई Affiliate  marketing वाले लिंक पर click भी कर देता हैइन  तो भी  company आपको पैसे देगी।


3.Pay Per Sale (PPS model)


Pay per sale ही  Affiliate marketing  top gain model हैं,जहा से आपको सबसे ज्यादा कमाई होती है,अगर कोई विजिटर आपके दिए हुए लिंक से कम्पनी के वेबसाइट तक आता है और वह वहा से कोई प्रोडक्ट और सर्विस को अपने लिए खरीदता है तो आपको कम्पनी द्वारा एक अच्छा कमिशन प्राप्त होता है।  


Affiliate marketing PPS model द्वारा ही आपको अपनी आमदनी को बढ़ाने का मौका मिलता है आप इसके द्वारा आराम से घर बैठे बैठे दिन के हजारों रुपए कमा सकते है आज के समय में बहुत से ब्लॉगर, youtuber अपने ब्लॉग या चैनल से कई प्रोडक्ट और सर्विस प्रमोट करके पैसा कमा रहे है।


How to join Affiliate Marketing Program 


अगर आप किसी भी कंपनी के एफिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्‍वाइन करते है तो आपको निम्न चीजों की जरूरत होगी जैसे मेल आईडी, एड्रेस,पान कार्ड डिटेल,बैंक डिटेल यानी आपको अपनी सारी जरूरी जानकारी एफीलिएट प्रोग्राम देने वाली वेबसाइट के साथ शेयर करना होगा और आप फिर ज्वाइन कर सकते है।


आप को इन चीज को कम्पनी के साथ शेयर करना होगा


•Name : abc dev ghy

•Email : acdef@gmail.com 

•Address : full Address 

•Mobile no: 0012 8585 11

•Payment Details: bank account details account number and IFSC code 

•Website URL / Blog : अपने ब्लॉग और वेबसाइट का Address ex- examtu.com 

•Pan Card Details : ADVPH1234C 


आप को जिस भी कम्पनी से जुड़ना है मान लीजिए की आप को Amazon Affiliate program से जुड़ना चाहते है तो आप को Google serch में Amazon Affiliate को सर्च करना है।


1. वेबसाइट मिलने पर sign up पे क्लिक करे।

2.अपना नाम, एड्रेस, इमेल एड्रेस,और मोबाइल नम्बर डाले ।

3.आपको Amazon की तरफ से मोबाइल और मेल आईडी के वेरिफिकेशन के लिए OTP आएगी

4.OTP को summit करके verifications को पूरा करे 

5.अब आप से पेमेंट ऑप्शन में बैंक डिटेल और IFSC code पूछा जायेगा 

6.अपना बैंक का नाम,अकाउंट नंबर,और IFSC code दर्ज करे।

7.इसके बाद आप के tax file की डिटेल पूछी जायेगी

8.आगर आप की कोई कम्पनी है तो उसका जीएसटी नंबर,पैन कार्ड नंबर इंटर करे

9.अगर नही तो केवल अपना Pan Card नंबर फिल कर दे।

10.आप का रजिस्ट्रेशन हो जायेगा और आप अब एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते है।


जैसा की आप ने जाना की इन सारी डिटेल को सब्मिट करने के बाद आपको Confirmation Email आ जायेगा इसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग स्‍टार्ट कर सकते हैं।


Affiliate Marketing किस प्रकार के वेबसाइट से कर सकते है


इतना कुछ जानने के बाद आप सोच विचार कर रहे होंगे कि Affiliate Marketing किस वेबसाइट से शुरू कर सकते है,या Affiliate Marketing किस तरह से शुरू करे तो आप ये जान लीजिए की आप इसे अपने ब्लॉग से या फिर यूट्यूब चैनल से Facebook group Affiliate Marketing  , What app के द्वारा भी कर सकते है बस आपको लिंक भेजना है कोई भी यदि इन लिंक के द्वारा आपका सुझाया प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको बदले में कमिशन मिलेगा।


बस आप अपने पोस्ट को थोड़ा उस प्रोडक्ट के रिव्यू के साथ  website या blog पर डाले।  


Affiliate Marketing Plateform एफीलिएट मार्केटिंग प्‍लेटफॉर्म 


अगर आप गूगल सर्च करते है तो आप को एफीलिएट मार्केटिंग करने के लिए कई तरीके आपको देखने को मिलेंगे आप एफिलिएट के लिए निम्न प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है।


YouTube Channel


आप Affiliate Marketing के लिए अपना Youtube चैनल बना कर भी शुरू कर सकते है हां लेकिन आप के चैनल पर अच्छा कंटेंट डाले आप फिल्म का रिव्यू,करके और किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करके भी उसका लिंक डाल सकते है आप अगर आप के लिंक से कोई उस कंपनी के समान को खरीदेगा तो आपको आमदनी होगी।

अगर आप का चैनल अच्छा आडियंस पाता है तो आप Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमा सकते है।


Blog द्वारा


वैसे तो आप ये जान गए है की आप youtube channel द्वारा एफीलिएट मार्केटिंग कर सकते है लेकिन आज भी ब्लॉग पोस्ट का कन्वर्जन रेट बहुत ज्यादा रहता है,अगर आप कोई  Review website  या लेटेस्ट टेक्नॉल्जी ब्लॉग या फिर health blog लिखते है तो आप ब्लॉगिंग से भी Affiliate करके अच्छा खासा इनकम जेनरेट कर सकते है।


आप अपने ब्लॉग के पेज पर यदि एक अच्छा ट्रैफिक Generate करते है और आप किसी  Affiliate प्रोग्राम से जुड़े product या किसी services का लिंक डालते है,तो यदि कोई आपके ब्लॉग से देखकर  अगर वह आपके लिंक से कुछ खरीदते हैं तो  आप एफीलिएट मार्केटिंग से अच्छा कमाई कर सकते है।

 

Top Affiliate Marketing Websites


आइए जानते है Top Affiliate Marketing Websites को वैसे तो  इंटरनेट पर बहुत एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट मौजूद है जिससे आप Affiliate Marketing की शुरुआत कर सकते है आप को हम यहां पे कुछ जो जरूरी और आज के समय में लोकप्रिय वेबसाइट है उनके बारे में बता सकते है तो आइए जानते है कुछ महत्वपूर्ण Affiliate करने वाली वेबसाइट को 


  1. Amazon Affiliate
  2. Ebay
  3. Clickbank 
  4. Flipkart Affiliate Program
  5. Commision Junction


इनके अलावा भी  इंटरनेट पे बहु‍त सारी वेबसाइट है जिनके माध्‍यम से आप एफिलिएट प्रोग्राम करके कमाई कर सकते हैं,इसके लिए लेकिन यह आपके ब्लॉग और YouTube channel के कंटेंट को अच्छा होना चाहिए।


यदि आप का ब्लॉग या वेबसाइट या YouTube channel हेल्थ टिप्स फिटनेस फार्मूला के बारे में जानकारी देता है तो आप फिटनेस से जुडी चीजों की मार्केटिंग कर सकते हैं।


यदि आप ने अपना ब्‍लॉग या यूट्यूब चैनल शेयर बाजार को ध्यान में रखकर बनाया है तो आप  उन कंपनियों की सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं जो कि डीमेट अकाउंट की सर्विस प्रोवाइड करती है।


Affiliate Marketing में पेमेंट कैसे मिलता है


अगर आप इस पोस्ट में शुरुआत से अब तक हमारे साथ है तो यह समझ गए होंगे कि आपको Affiliate marketing की journey कैसे शुरू करनी हैं ,पर हम जानते  की आप यह जानना चाहेंगे कि आपको इतनी मेहनत के बाद जो इनकम आप पाने के चाह रखते हैं वह आपको कैसे प्राप्त होगी


तो इसके लिए हम आपको बता दें कि हर कंपनी अपने हिसाब से ये payment जिसके आप हकदार है कई तरीके से आपको प्रदान कराती है जिनमे से कुछ मुख्य पेमेंट मोड है, check,pay pal,direct account transfer है। और कंपनी हर प्रोडक्‍ट की बिक्री के लिए अलग-अलग कमीशन देती है।

 

Affiliate Marketing FAQ 


Q1.Affiliate Marketing कैसे कर सकते हैं?

Affiliate Marketing program में आप किसी भी कंपनी की वेबसाइट से उसके product के लिंक को कॉपी करके अपने ब्लॉग (Blog) या वेबसाइट (Website) पर शेयर करके प्रमोट करना होता है ताकि customer इसे ख़रीदे। Customer के product खरीदने से marketer को उसका कमीशन milta है।


Q2.Affiliate Program से कितने समय में कमाई होना शुरू हो सकती है?

यह कह पाना मुश्किल है कि आप इससे कितने समय में कमाई कर सकते हैं यह आपके फॉलोवर्स पर निर्भर करता है कि आपको कितने लोग फॉलो करते हैं अगर आप इसके लिए शुरूआत कर रहे हैं तो आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय लग सकता है सब आपके कंटेंट और फॉलोवर पर निर्भर करता है।


Q3.क्या हम बिना वेबसाइट के एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?

यदि आपके पास वेबसाइट नहीं है, तो कोई बात नहीं; आप बस एक Youtube चैनल बना सकते हैं और विवरण में सहबद्ध लिंक का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। वास्तव में, कई सामग्री निर्माता अपने राजस्व को अधिकतम करने के लिए ठीक उसी रणनीति का उपयोग करते हैं।


Q4.एफिलिएट मार्केटिंग को करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

Affiliate Marketing शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका Website,Blog है। आप अपना Blog बनाकर आप Affiliate Marketing शुरू सकते है। आप अपनी वेबसाइट पर कंपनी के प्रोडक्ट को Promot कर सकते है। आप वेबसाइट पर कंपनी के प्रोडक्ट के Review लिखकर उसे Promot कर सकते है।


Q5.भारत में एफिलिएट मार्केटिंग सफल है?

जी,हाँ, भारत में Affiliate Marketing बहुत लोकप्रिय है। इसके कम निवेश पर उच्च रिटर्न के कारण कई लोग इसका इस्तेमाल कहीं से भी आराम से अच्छा पैसा कमाने के लिए करते हैं। आज के समय में कई प्लेटफॉर्म हैं, जो उन लोगों के लिए प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं जो पैसिव इनकम बनाना चाहते हैं।


Q6.क्या आप क्लिकबैंक से पैसा कमा सकते हैं?

क्या आप वास्तव में क्लिकबैंक से पैसा कमा सकते हैं? हां बिल्कुल! क्लिकबैंक की तुलनात्मक रूप से उच्च कमीशन दरों का मतलब है कि आप एक बिक्री के लिए $15 - $50 से कहीं भी कमाई की उम्मीद कर सकते हैं। इसका मतलब है कि सहबद्ध विपणक को $200 तक की दैनिक निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए केवल एक दिन में चार बिक्री का उल्लेख करने की आवश्यकता होती है।


Q7.Amazon Affiliate करने के लिए क्या हमारे पास वेबसाइट होनी चाहिए?

Amazon Associate बनने के लिए, आपके पास एक सक्रिय वेबसाइट, ब्लॉग, ऐप या YouTube चैनल होना चाहिए। एक सक्रिय वेबसाइट बहुत जरूरी है, यह उपयोगकर्ताओं और अमेज़ॅन दोनों के लिए सक्रिय और प्रामाणिक प्रतीत होता है।


Affiliate Marketing conclusion 


आप ने इस पोस्ट में Affiliate marketing के बारे में सीखा और जाना और उन सभी जरूरी विषय के बारे में बात की जो एफिलिएट में जरूरी होते है और आपको एक अच्छा Affiliate marketer बना सकते है आशा है आपको लेख से एफिलिएट करने में सहायता प्राप्त होगी।  


आशा है आपको हमारा पोस्ट  एफिलिएट मार्केटिंग। How to do Affiliate Marketing in hindi अच्छा लगा होगा, अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो आप इसे दोस्तो के साथ शेयर करे अगर कोई त्रुटि हो तो हमें आप कमेंट में बता सकते है आप के विचारो का सदैव स्वागत है आप हमे मेल भी कर सकते है।हम अपनी त्रुटि सुधारने का प्रयास करेंगे 

धन्यवाद।।


आप यह भी पढ़ सकते है।

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार