Skip to main content

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है।

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग 

हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है।

और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है।

सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) देखा जाए तो digital marketing ही है,जिसमे search engine किसी website की रैंकिंग को बढ़ा कर उस website को दूसरे वेबसाइट की अपेक्षा अधिक व्यू देता है।

कोई कम्पनी या व्यवसाय सर्च रिजल्ट्स में अपनी website या content को SERP में लाने केलिए एक निश्चित राशि का भुगतान करते है।और सर्च इंजन उन वेबसाइट को अधिक रैंकिंग दे देता है ताकि यह सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर दिखाई दे।

यानी सर्च इंजन मार्केटिंग मुख्यतः पैसा लेकर किसी वेबसाइटों का विज्ञापन करने का कार्य होता है और खोज इंजन परिणाम पृष्ठों Search Engine Result Page (SERP) में उन वेबसाइटों को अधिक क्रमांक दे देता है। सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों में एक उच्च क्रमांक प्राप्त करने के लिए वेबसाइट के कंटेंट को दोबारा से SEO, (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के अनुकूल करके उनके उपयोग से या(PPC) पेय पर क्लिक के के उपयोग से किया जाता है।

Keyword का SEM सर्च इंजन मार्केटिंग में बहुत बड़ा योगदान रहता है, सिलेक्टेड कीवर्ड का उपयोग वेबसाइट या ब्रांड द्वारा उनके कंटेंट में किया जाता है ताकि वो सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर आ सके, क्यों की जब कोई यूजर संबंधित उत्पादों के बारे में जानकारी के लिए us की वर्ड को टाइप करेंगे तब उस कीवर्ड वालें सर्चेस उसे दिखाई देंगे इसके अलावा उसे ब्रांड के एड भी SERP के अलावा दिखते है।

search-engine-marketing


SEARCH ENGINES MARKETING क्या है,और कैसे होती है

आज के समय में हर बिजनेस खुद को बढ़ाना चाहता है,और हर सफल होने के लिए मार्केटिंग का सहारा लेता है आज इंटरनेट का दायरा बहुत बढ़ गया है और हर बड़े बिजनेस और कंपनियों ने गूगल के फर्स्ट पेज पर अपनी जगह पक्की कर रखी है। लेकिन सर्च इंजन मार्केटिंग हमें भी यह मौका देती है कि हम भी थोड़े अधिक पैसे खर्च करके उन बिजनेस से आगे या ऊपर अपने वेबसाइट की रैंकिंग को ला सकें। जब हमारी वेबसाइट सर्च रिजल्ट्स में ऊपर आती है तो हम  इसे इन ऑर्गेनिक रिजल्ट या एडवर्टाइजमेंट कहते हैं, पर यह यूजर को एडवरटाइजमेंट ना लगकर सिंपल सर्च रिजल्ट ही लगता है। यह सबसे अच्छा तरीका है किसी भी कैटेगरी में गूगल पर रैंक करने का और अधिक लोगो को अपने बिजनेस या वेबसाइट तक लाने का इसलिए आज के समय में सर्च इंजन मार्केटिंग बहुत ज़रूरी है किसी भीं व्यवसाय के लिए।

Search Engines Marketing Plateform।SEM प्लेटफॉर्म

जब आप सर्च इंजन मार्केटिंग को जान गए तो ये भी जान लीजिए की टॉप sem प्लेटफॉर्म कौन कौन से है जहा आप मार्केटिंग कैंपेन चला सकते है। कुछ प्रमुख निम्न है।

1.Google 

2.Bing

3.Yahoo

4.Youtube

5.Baidu

6.Yandex

7.Duckduckgo

आज के समय में सबसे सफल और बड़ा search engine,google है जिसका उपयोग हम सभी रोज ही अपनी किसी न किसी क्वेरी को खोजने के लिए करते है। आजकल करते हैं। Google पर अरबों searches लोग रोज करते हैं। इसकी पहुंच बहुत ज्यादा है और यह किसी ब्रांड को  एक बड़ी reach प्रदान करने का वादा करता है।

और इसी तरह search engine  bing के पास 3 मिलियन के करीब users का base है,और यह yahoo और msn के ads को भी जोड़ता है जो इसकी पार्टनर sites हैं। यदि आप google का उपयोग नहीं करना चाहते तो bing आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

search engine marketing के लिए search engine platform को hosting providers की तरह माना जा सकता है। इसी तरह आप यूट्यूब और डक डक गो और भी इसी तरह के सर्च इंजन का उपयोग कर सकते हैं, और अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज की रिच को बड़ा सकते है।

लेकिन आज के समय में मेरे हिसाब से गूगल सबसे बेस्ट है क्योंकि google पर हर दिन, अरबों user विभिन्न चीजों के लिए search करते हैं। हर search बिजनेस को अपने ब्रांड या प्रोडक्ट्स की सेल्स करने की संभावना के साथ पेश करने का अवसर प्रदान करती है। यह ब्रांड बिल्डिंग और image boosting का एक बड़ा दायरा और बाजार प्रदान करता है।

Search Engines Marketing क्यों महत्वपूर्ण है? SEM importance and use क्या है

sem को sem plateform के जानने के बाद आप के लिए ये जानना भी जरूरी है की sem क्यों महत्वपूर्ण है? और इसका use आज के समय में क्यों इतना जरूरी है तो आइए जानते है की sem के useful effects  जो आपकी कंपनी या ब्रांड के लिए  फायदा कर सकते हैं।  

1.Increase Traffic।वेब ट्रैफ़िक और engagement

sem का उपयोग करके आप अपने वेबसाइट की वेब ट्रैफ़िक और engagement  को बढ़ा सकते है,जिसका अर्थ यह हुआ कि आप अपनी पहुंच ज्यादा यूजर तक कर सकते , sem न केवल आपको बढ़ा हुआ वेब ट्रैफ़िक प्रदान करता है बल्कि यह उसे लगातार बनाए रखने में मदद करता है,यह आपके बिजनेस की सेल को बनाए रखने में मदद करता है। बेहतर ट्रैफ़िक और भविष्य की रणनीति के लिए, sem  बहुत ही कारगर है।

2.Brand Awareness

SEM किसी ब्रांड awareness बड़ाने के लिए भी बहुत जरूरी उपकरण है ,हो सकता है आपका जब एड चले तो आपको conversion या click नहीं मिले हैं, तो भी आपके ads और आपके brand का नाम और लोगों के सामने से गुजरते और देखे जाते हैं,और ब्रांड नाम या उत्पाद के प्रकार को यूजर जरूर नोटिस करते हैं और दूसरे brands  के साथ उसकी तुलना जरूर करते है यही ब्रांड awareness है। यानी लोग आपके brands को नोटिस करते है।

3.Increase Profit।बढ़ा हुआ मुनाफा

जब आपके ब्रांड को अधिक रिच मिलेगी तो लोग आपके प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदने में भी रुचि दिखाएंगे जिसका असर आपके प्रॉफिट पर भी होगा। सारे search engine  brands को प्रदर्शित करने के लिए लाभदायक मंच प्रदान करते हैं। 

4.Conversion Centric Approach

किसी भी बिजनेस के ब्रिकी और लाभ के बढ़ाने के लिए मार्केटिंग की जाती है, sem का मुख्य उपयोग conversion  भी हैं। आप किसी website पे बढ़े हुए ग्राहकों, वेब ट्रैफ़िक, entries, engagement आदि के बारे में बात कर सकते हैं, ऐसी कंपनी के brand value को बढ़ाने में मदद करते हैं। किसी भी प्रकार के marketing campaign के लिए high conversion rate महत्वपूर्ण है,जो आपको sem से मार्केटिंग करने पर प्राप्त होता है।

5.Target Audience।टारगेट users तक पहुंच

sem का प्रयोग करके आप अपने टारगेट किए गए यूजर तक आसानी से पहुंच सकते है,आप उनके लिंग,उम्र,स्थान,समय के अनुसार अपनी पहुंच को बना  सकते है,sem आपके brand के लिए चमत्कार कर सकता है,जैसे की आप जानते है की  google कैसे brands को लाभ प्राप्त करा सकता है, वे आपके निवेश को दो गुना बढ़ा सकते हैं। यह मार्केटिंग तकनीक पहुंच बढ़ाने का एक अद्भुत अवसर बनाता है।  

6.Targeted Local Marketing। लोकल मार्केट तक पहुंच

local marketing को target करने के लिए, sem एक अमृत के रूप में सामने आता है।यह आपके website की ट्रैफिक को local market  के यूजर में बढ़ाने में मदद करता है। local marketers के लिए local customers को जोड़ना जरूरी है। जब कोई यूजर किसी असामान्य वस्तु को search करता है तो search engine आस-पास के विभिन्न results प्रदान करता है।

7.PPC ।प्रति क्लिक के लिए भुगतान

आपको केवल तभी सर्च इंजन को पैसा देना हैं जब कोई यूजर आपके दिखाए गए ad पर क्लिक करता है,नही तो आपका। विज्ञापन निशुल्क ही रहता है।यानी आपके एड से कोई यूजर आपके वेबसाइट तक आता है तभी आपको पैसे देने है।

search engine marketing concepts। सर्च इंजन मार्केटिंग के concepts

SEM को बहुत से concepts है जो प्रभावित करते है,आप जिनका उपयोग करके अपने  मार्केटिंग अभियान को अच्छे से कर सकते है ।आइए इनको जानते है जो आपके sem  के लिए उपयोगी है ।  

 #1.कीवर्ड।keywords 

कीवर्ड ही सबसे जरूरी चीज है, क्यों की कोई यूजर कीवर्ड द्वारा ही किसी सर्च इंजन में अपने रिजल्ट्स को सर्च करता है और सर्च इंजन उसी के आधार पर उनको रिजल्ट्स प्रदान करता है। 

#2.Ad Group

ad group  उन शब्दों के group  को कहते है, जिन्हें आप  campaigns में बांट सकते है, जिससे आप बजट को तय करते है। 

#3.CTR  

क्लिक का उपज करने वाले impression हैं, और इसे percentage रूप में व्यक्त किया जाता है।

#4.Impressions

 यह किसी users के लिए ads चलाने की संख्या को दर्शाता है।

#5.Quality Level

यह google द्वारा निर्धारित कीवर्ड का स्कोर है। यह payment और click के बीच आपस में संबंध प्रस्तुत करता है।

#6.CPC

यह आपके वेबसाईट पर आए हुए प्रति क्लिक की average capital निर्धारित करता है। आप sem बजट को बनाए रखने के लिए cpc का निर्धारण कर सकते हैं

types of search engine in search engine marketing । सर्च इंजन मार्केटिंग में सर्च इंजन के कितने प्रकार है

सर्च इंजन मार्केटिंग में सर्च इंजन 4 तरह के होते हैं जिसमें(1) क्रॉलर बेस्ड (2)ह्यूमन बेस्ड(3)हाइब्रिड और(4) मेटा सर्च इंजन है। इन सब सर्च इंजन में सबसे बेस्ट क्रॉलर बेस्ड सर्च इंजन है। इनके संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है-

Crawler based search Engines: 

यह एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का उपयोग करके वेबसाइट को दर्शाता है। क्रॉलर बेस्ड सर्च इंजन सबसे अच्छा उदाहरण गूगल है। जब हमें किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है तब हम अपने ब्राउज़र पर जा कर सर्च इंजन में उस जानकारी को सर्च करते  हैं। 

Directory based search Engines: 

इसमें ज्यादातर डायरेक्टरीज होती हैं,इसमें यूजर हर एक वेबसाइट को चेक करके अप्रूव करता है।इसका प्रयोग तब होता है जब लोगों को कुछ स्पेसिफिक तरह की जानकारी चाहिए होती है और उन्हें इसकी जानकारी मिलती है।

Hybrid based search Engines

हाइब्रिड सर्च इंजन में क्रॉलर और ह्यूमन बेस्ड दोनों तरह के सर्च इंजन का उपयोग होता है।इस समय ज्यादा से ज्यादा सर्च इंजन हाइब्रिड मॉडल का उपयोग करते हैं। 

Meta Based Search Engines:

मेटा सर्च इंजन बहुत सारे सर्च क्वेरी को कंबाइन करके रिजल्ट दिखाता है। मेटा सर्च इंजन की अपनी कोई बात या क्रॉलर नहीं होती है। इसका उपयोग करने पर आपको ज्यादा रिजल्ट मिल सकते हैं। इस सर्च इंजन पर आपको कभी कभी क्वालिटी चेक करनी पड़ सकती है।

search engine marketing benefits and loss। sem के फायदे और नुकसान

SEM के लाभ

1.आप SEM का उपयोग करें ये अपको अच्छे  results प्रदान करता है।google ads का सिस्टम या टूल्स आपके SEM में होने वाले हर एक परिवर्तन पर विस्तार से रिपोर्ट प्रदान करती हैं।

2.SEM के माध्यम से real-time डेटा मिलता है।

3.SEM  का payment cycle भी बहुत सुविधाजनक है।

4.SEM में आपको उन्ही clicks के अनुसार payment करना होता है जिस पर कोई यूजर क्लिक करके आपके वेबसाइट पर आता है।

5.SEMऔर किसी भी इस्तेमाल की गई तकनीक के अलावा आपको जल्दी results प्रदान करता है और शुरू होने के बाद आपकी पहुंच को बढ़ाता है।

6.SEM के माध्यम से आपको उन लोगों तक जुड़ने का मौका मिलता है जो आपके ब्रांड या सर्विस में रुचि रखते हैं। 

ये तो sem के कुछ फायदे है लेकिन इसके कुछ नुकसान है आइए sem के सभी नुकसान के बारे में बताते है  

SEM के नुकसान

1.SEM मॉडल तभी तक काम करता है,जब तक आप पेमेंट करते है।

2.SEM की long term payment कि calculation करते हैं तो यह high ही कहा जा सकता है।

3.SEM के क्षेत्र में बहुत सारे लोग एक ही कीवर्ड के लिए रेस लगाते है,इस सब के साथ किसी व्यवसाय को कस्टमर के बीच खुद को स्थापित करना आसान नहीं है।

4.SEMarketing में marketing की बढ़ती लागत भी होती है जो ROI को negative तरीकों से प्रभावित करती।

Search Engine Marketing tools।सर्च इंजन मार्केटिंग टूल्स

सर्च इंजन मार्केटिंग में काम आने वालें टूल्स कौन कौन है?आइए जानते है इनके बारे कई sem उपकरण हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी sem रणनीति को अधिक प्रभावी और कुशल बना सकते है। कुछ sem tools निम्न है। 

shape

SEMrush 

supermetrics 

hubspot 

ये आपके समय के साथ-साथ पैसे बचाने में मदद करते है।इनमे कुछ tools paid और कुछ free tools होते है।इनका प्रयोग आप सही कीवर्ड खोजकर अपना SEM को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। ये marketing campaignऔर SEO को सही करने में सहायता प्रदान करते हैं।

SEO और SEM में क्या अंतर

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और सर्च इंजन मार्केटिंग के बीच बहुत सारे अंतर है इस अंतर को हम निम्न चार्ट में समझ सकते है।


SEO
            
  SEM
ऑर्गेनिक ट्रेफिक  इनऑर्गेनिक ट्रेफिक
 गूगल एल्गोरिदम पर काम करता है    गूगल विज्ञापन   प्लेटफॉर्म पर काम     करता  है
 समय लगता है पैसा लगता है
ग्लोबल कीवर्ड के लिए अच्छा है    प्रोडक्ट कीवर्ड के लिए   अच्छा है 
लाइफटाइम ट्रैफिक मुफ्त होता है   हर समय पैसे की   आवश्यकता है
दुनिया भर में किसी को भी परिणाम दिखाता है टारगेटेड ऑडियंस को ही   परिणाम दिखाते हैं
सीखने में कठिन है सीखने में आसान है
लाभ मिलने में अधिक समय लगता है  कम समय में लाभ   मिलता है
Serach Engine Optimization  Serach Engine   Marketing 

Search Engine Marketing व्यवसाय के लिए कैसे फायदेमंद है?

जब आप कोई एड बनाते है और आपके ads web pages पर काम करना शुरू करते हैं, तो अधिक click और conversion प्राप्त करने की क्षमता भी शुरू हो जाती है। यह एक सरल और आसानी से समझने योग्य concept है। यह व्यवसायों के लिए sem के उपयोग को आसान और फायदेमंद बनाता है। आप वास्तव में अपने व्यवसाय को market करने और ads run करने के लिए प्रभावी नीतियां बना सकते हैं। ढ़ सकते हैं।

Search Engine Marketing FAQ 

Q1.Search Engine Marketing क्या है?

Answer: Search Engine Marketing,एक विशेष प्रकार का मार्केटिंग technique है जिसमे आप paid तरीको से अपने वेबसाइट की रैंकिंग और visibility को बढ़ा सकते है और ज्यादा लोगो तक अपनी वेबसाइट की पहुंच बना सकते है।  

Q2.सर्च इंजन मार्केटिंग में कीवर्ड क्यों जरूरी होते है?

Answer:सर्च इंजन मार्केटिंग में कीवर्ड बहुत जरूरी होते है, क्यों की कोई यूजर इसी के साथ अपनी कोई क्वेरी को खोजता है,और सर्च इंजन उसे उसी अनुसार रिजल्ट प्रदान करता है।

Q3.SEO और SEM के बीच में क्या अंतर है?

Answer:SEO और SEM के बीच एक मुख्य अंतर ये है की SEO के द्वारा आपको ऑर्गेनिक ट्रेफिक मिलता है और SEM के द्वारा आपको इन ऑर्गेनिक ट्रेफिक मिलता है। 

Q4.क्या SEM से व्यापार को फायदा होता है?

Answer: SEM से आपके बिजनेस को जरूर फायदा होता है,क्यों की ये आपके वेबसाइट के रिच को बढ़ाता है,और नए लोगो से जोड़ता है।

SEM conclusion 

आप ने इस पोस्ट में जाना की SEM (Search Engine Marketing क्या होती है,कैसे करते है,इसके क्या फायदे है,क्या नुकसान है, और seo और sem में क्या अंतर है,sem के टूल्स कौन कौन से है,seo concept क्या है।

आशा है आपको हमारा पोस्ट Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है।पसंद आया होगा आप अपने विचार हमे कमेंट में बता सकते है,आप पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर भी कर सकते है।
आप हमे मेल भी कर सकते है।
आप का धन्यवाद

आप यह भी पढ़ सकते है।

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ