Skip to main content

Network Marketing। नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनिंग इन हिंदी

Network Marketing। नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनिंग इन हिंदी,क्या होती है नेटवर्क मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करे,नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में विस्तार से जाने,नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के सूत्र,


आप जब भी कभी मार्केटिंग में कैरियर के बारे में सुनते है तो आप ने Network Marketing के बारे में जरूर सुना होगा आज के पोस्ट में हम आपको नेटवर्क मार्केटिंग के नियम और इसको कैसे करते है के बारे में विस्तार से बताएंगे तो इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पढ़े।


नेटवर्क मार्केटिंग जिसे MLM भी कहते है आज के समय 2023 में भी एक बढ़िया आय का साधन बना हुआ है आज भी बहुत सारे लोग Multi Level Marketing  करते है इसकी शुरुआत 1970 और 1980 के दशक के बीच में हुई थी। मल्टी लेवल मार्केटिंग का सीधा मतलब ये भी होता है की किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को डायरेक्ट सेल करना।


अगर अपने देश की बात करे तो Network Marketing in INDIA की शुरुआत 1995 के साल में शुरू हुईं थी। और आज के समय की बात करे तो यह शब्द बहुत प्रचलित है और आपने भी इसको बारे में सुना ही होगा। लेकिन अगर Network Marketing की बात हम आज से कुछ साल पहले की बात करे तो यह इतनी प्रचलित नहीं थी। लेकिन अब इसमें बहुत से लोगो ने अपना भविष्य बना लिया है। 


networkmarketingbusinessinhindi


Network Marketing । नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?


Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? आसान भाषा में  Network Marketing किसी भी कम्पनी के प्रोडक्ट, सामान या फिर किसी  (service) सेवा  को सीधा Customer/ग्राहक वर्ग तक पहुंचाने का एक जरिया है, नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) एक Chain है जिसमे एक एक कर लोगो का समूह एक दूसरे से जुड़े हुए रहते है,और Network Marketing Business में Consumer सीधा company से जुड़ा होता है और सीधा Company से Profit लेता और पाता है।


Network Marketing Business in हिंदी को अलग – अलग नामों से भी जाना जाता है जैसे : MLM ( Multi Level Marketing ) , DSB ( Direct Selling Business ) , CSB ( Chain System Business इत्यादि।


नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यापारिक का तरीका है जिसमे कोई कंपनी अपने बनाए गए समान या सर्विस को सीधे ग्राहकों को बेचती है। नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में कंपनी अपने products या service को बेचने के लिए लोगो को एक pyramid के रूप में जोड़ती है और कंपनी के हर एक sell पे कंपनी के साथ जुड़े सभी लोगो को उस sell से होने वाले profit का कुछ हिसा commission के रूप में दिया जाता है।


Multi Level Marketing  एक ऐसा वायपारिक मॉडल है जिसमें किसी multi Level company के उत्पादों या सर्विस को बेचने के लिए लोगों का पिरामिड ढांचे यानी( एक के निचे एक जुड़ा हुआ )से बना हुआ एक नेटवर्क लगातार काम करता है। व्यवसाय द्वारा इस नेटवर्क में शामिल प्रतिभागियों को आम तौर पर कमीशन के तौर पर उनका पारिश्रमिक हर बिक्री पर दिया जाता है । इस नेटवर्क में शामिल प्रतिभागियों को हर बार एक विशिष्ट कार्य को पूरा करने पर कमीशन प्रदान किया जाता है।


How To Start network Marketing।नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करे


आइए जानते है नेटवर्क मार्केटिंग से कैसे जुड़े नेटवर्क मार्केटिंग के बारे जानने के बाद आपके मन में विचार आ रहा होगा की Network Marketing Business कैसे ज्वाइन करे तो आइए जानते है की इस बिजनेस को शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना होता है।


नेटवर्क मार्केटिंग यदि आप शुरू कर रहे है तो आपको  एसी कपनी को ज्वाइन  करनी चाहिए जो बड़ियां हो जिसका मार्केट में नाम हो आप जिसका नाम लोगो के सामने ले तो लोग उस कंपनी और आप  पे भरोसा करे।


आप जिस किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उसके सारे रूल्स पढ़ ले उसी के बाद आप किसी कंपनी को ज्वाइन करे।


आप जब मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने का विचार करे तो ये जरूर देखे। और परखे की वो कम्पनी जो प्रोडक्ट और सर्विस बनाती या देती है उसको लोग खरीदेंगे नही।

  

सब देखने के बाद जब आप कंपनी को ज्वाइन कर लेते है तो आपका काम होता है उस कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना और उसका मार्केट बढ़ाना।


आप जितना प्रोडक्ट बेचेंगे उतना आप को कमिशन मिलेगा आप अपने नीचे जितने लोगो को जोड़ेंगे आप का उतना ही प्रॉफिट होगा क्यों की आपकी चेन जितनी बढ़ी होगी आपकी आमदनी उतनी होगी क्यों की आप के नीचे जुड़े लोग भी काम करते रहेंगे।


Network Marketing एक ऐसा व्यवसायिक मॉडल है जिसमे आपको और आपके नीचे जुड़े लोगो द्वारा बेचे गए प्रोडक्ट पे कमिशन मिलता है तो आप जितना काम करेंगे आपको उतना आमदनी होगा।


Types Of network Marketing in hindi। नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार 


नेटवर्क मार्केटिंग को समझने के बाद आइए जानते है नेटवर्क मार्केटिंग के कितने प्रकार होते है।


नेटवर्क मार्केटिंग मुख्य रूप से तीन प्रकार की होती है।


  1. सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग 
  2. टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग 
  3. मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM)


सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग


आइए जानते है की सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है? सिंगल-टियर नेटवर्क मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को किसी भी दूसरी नेटवर्क मार्केटिंग का प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी के साथ जुड़कर कर  सकते हैं और हम डायरेक्ट अपने प्रोडक्ट और सर्विस की सेलिंग का फायदा प्राप्त कर सकते हैं जैसे आज कल एफिलिएट मार्केटिंग को लोग करते है।

सिंगल टियर नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम में हमको किसी स्टाफ या किसी प्रकार के बिजनेस मैनेजमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती,हम अपना सारा काम सिंगल टियर प्रोग्राम चलाने वाली एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के साथ जोड़ते हैं, वहीं सब देखती है।


टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग


आइए जानते है टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है? टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग के कुछ उदाहरण एमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां है।टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग डायरेक्ट सेलिंग के अंतर्गत ही आती है।इस तरह की मार्केटिंग को करने के लिए आपको कुछ कर्मचारियों को रखना पड़ता है। मान लीजिए आप कोई हर्बल सोप,क्रीम को बनाने का व्यवसाय करते हो और आप अपने इस व्यापार में खूब मुनाफा और ग्राहक जोड़ना चाहते है तो टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को नेटवर्क मार्केटिंग के लिए अपना सकते है।


आप को टू-टियर नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए अपना एक ई कॉमर्स वेबसाईट बनाना होता है और फिर इसके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है,आप इस वेबसाइट को गूगल पे एड आदि चला कर अपने कस्टमर तक पहुंच सकते है।


मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM)


Multi Level Marketing के अंतर्गत डिस्ट्रीब्यूटर्स अपनी खुद की बिक्री के अलावा, उन लोगों या व्यक्तियों की बिक्री पर भी कमीशन पाते हैं जिन लोगो को वो अपने नीचे नेटवर्क में जोड़ते है। इससे एक पिरामिड की तरह संरचना बनती है जहां आप अपने डाउन लाइन के बिक्री से पैसे की कमाई करते हैं। इस तरह के Multi Level Marketing Business का उपयोग Amway, Herbalife और मैरी जैसी मार्केटिंग कंपनी मल्टी लेवल मॉडल का उपयोग करने वाली कंपनियों के कुछ उदाहरण हैं।


Network Marketing के क्या फायदे है ? (Benefits of Network Marketing)


इतना जानने के बाद आपके मन में आ रहा होगा की नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है,और Network Marketing Business क्यों लाभदायक है तो आइए जाने इसके कुछ फायदे को।


No Need of Qualification । कोई ज्यादा जरूरी ज्ञान की जरूरत नहीं 


Network Marketing Business को करने के लिएं आपके पास कोई विशेष डिग्री की आवश्कता नही होती है अगर आप बात करने में अच्छे है तो आप इस बिजनेस को कर सकते है आप को टीम बनानी होती है और प्रोडक्ट सेल करना होता है,आप जितने कुशल वक्ता होगे आप का काम उतना आसान होगा।


No time limit। Part-time काम 


Network Marketing Part-time work की तरह भी आप कर सकते है अगर आप कोई  नौकरी कर रहे है तो नौकरी करते हुए भी इस काम को कर सकते है करते हुए भी पार्ट टाइम इस काम को कर सकते हैं और एक extra income जेनरेट कर सकते हैं।


यदि आप चाहे तो इस काम को किसी भी तरीके से कर सकते है यानी आप इसको Part time job की तरह या फिर Full time job की तरह भी कर सकते है जैसा आप को उचित लगे।


Proper Use Of Time।समय का सही इस्तेमाल करना


Proper Use Of Time कैसे करते है ये आपको नेटवर्क मार्केटिंग फील्ड में बखूबी समझाया जाता है आप ने अकसर देखा होगा लोग ज्यादातर टाइम अपने मोबाइल में गेम खेलने, फिल्म देखने, लोगों से अनावश्यक बातें करना, tv देखना, सोशल मीडिया पर टिप्पणी करना आदि करते रहते हैं लेकिन वही व्यक्ति अगर इस फील्ड से जुड़ जाते हैं तो उनको टाइम मैनेजमेंट की प्रॉपर ट्रेनिंग दी जाती है कि अगले दिन का ऊपयोग कैसे किया जाना चाहिए जिससे धीरे-धीरे लोग समय का सदुपयोग करना सीख जाते हैं।


Increase In Knowledge। ज्ञान में वृद्धि 


जब हम मार्केटिंग के इस फील्ड में आते हैं, तो हम कई नए और अनुभवी लोगो से मिलते है और अपने विचार एक दूसरे से साझा करते है जिससे हमारे ज्ञान का भंडार बड़ता है और हम लोगो को हैंडल करना सीखते है,की लोगो को कैसे अपने बात मनवाये और उन्हें खुद से कैसे जोड़े तो इस फील्ड में आपका knowledge  बहुत developed होता है।


No need of office। कार्य स्थल की कोई जरूरत नही


नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप को किसी विशेष कार्यस्थल की जरूरत नहीं होती है आप इस काम को कही से भी कर सकते है आप के एक किसी विशेष जगह की जरूरत नही होती है।


Income।आय


इसका सबसे बड़ा फायदा यह भी है की आप की Network Marketing income दो प्रकार से होती है यानी आप को यह दोहरा फायदा हो सकता है और आप की आय चलाती रहती है यानी होती रहती है और ये दो तरह से होती है

 1. Active income 2.Passive income

Active Income वह इनकम होती है की जब तक आप काम करते हैं तब तक आपको कमाई होती है लेकिन आपको इस फील्ड में आपकी Network मार्केटिंग में पूरी टीम होती है यहाँ पर आप काम करें या न करें आपकी बनाई टीम काम करती रहती है जिससे आपकी Passive income होती रहती है और आपको फायदा होता रहता है।


No need of Employee। कर्मचारी की आवश्यकता नहीं 


Network Marketing Business को करने के लिए आपको Employee रखने की भी जरूरत नही होती है।आप इस काम को करने के लिए किसी और व्यक्ति की जरूरत नही पड़ती है। यानी आपको किसी को सैलरी देने की जरूरत भी नहीं रहती है।


Disadvatange  of Network Marketing । नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान 


Network Marketing के फायदे जानने के बाद आइए जानते है नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान क्या है? Network Marketing के नुकसान को जानते है संक्षेप में 


हम और आप ये तो जानते है की हर काम के दो पहलू होते है क्यों की तो इस MARKETING business के फायदे के साथ कुछ नुकसान भी है क्यों की Network Marketing Business में कुछ fake कंपनीया भी आ जाती है जो लोगो के पैसे लेकर चंपत हो जाती है और यदि आप इस तरह की फर्जी कंपनियों के चक्कर में फस आपने अपने और परिवार और दोस्तों के पैसे लगाए तो आपकी जमा पूंजी लेकर चंपत हो जाएंगी।


1.नेटवर्क मार्केटिंग के बिजनेस में आपको fix income  होने की गारंटी नहीं होती है आप और आप के नीचे टीम में जुड़े लोग जैसे performance करेंगे उसी हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।

2. जैसे ही कोई इस बिजनेस में नया नया आता है तो अपने रिश्तेदारी और दोस्तो के पैसे लगवाता है अगर बिजनेस नही चला तो आपसी संबंध खराब होता है।

3. इस network marketing jobs के काम में शुरू में कमाई करना ज्यादा मुुश्किल होता है।

4. अगर आप जिस network marketing company कम्पनी से जुड़े है और अपने लोगो को जोड़ा है वह भाग जाती है तो इससे आपको नुकसान और आत्मसम्मान को भी काफी हानि पहुँचती है।

5.नेटवर्क मार्केटिंग के product का price  उसी तरह के मार्किट में मौजूद प्रोडक्ट की तुलना में ज्यादा रहता है।

6.नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने का  chance ज्यादा होता है क्यों की आज भी लोग इसको बहुत अच्छा और life time चलने वाला व्यापार नही मानते है


Top ten Network Marketing Company in INDIA। टॉप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की सूची


आइए देखते है कौन कौन से मार्केटिंग कंपनी जो भारत देश top ten में है।

 

#1.Amway

#2.Medicare

#3.Mi Lifestyle Marketing Global Private Ltd

#4.Herbalife

#5.Vestige

#6.Oriflame

#7.Forever Living

#8.Avon.

#9.4Life

#10.Nasviz


ये सारी कंपनी भारत के टॉप टेन कम्पनी के लिस्ट में है जब आप मार्केटिंग के टॉप कंपनी के बारे में जान गए है तो आप इनके साथ अपना व्यापार फुल टाइम या पार्ट टाइम शुरू कर सकते है।नेटवर्क मार्केटिंग का काम करने के लिए बहुत धैर्य और कुशल होने की जरूरत होती है क्यों की सफलता इतनी जल्दी नहीं मिलती है आप के किए गए काम के अनुसार आप की प्रसिद्धि और तरक्की होती है। 


Network Marketing FAQ


Q1. नेटवर्क मार्केटिंग क्या है उदाहरण सहित समझाइए?

Ans-नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमे किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को डायरेक्ट सेल करना होता है, इसमें व्यक्ति और लोग एक पिरामिड स्ट्रक्चर के रूप में शामिल होते हैं। और किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते हैं और इस कंपनी का हर एक मेंबर एक इंडिपेंडेंट सेलर रिप्रेंटिटिव होता है। इस प्रोडक्ट में जुड़ने वाले लोगों को प्रोडक्ट बेचने पर कंपनी द्वारा एक फिक्स कमीशन दिया जाता है जो सबके बीच में बटता है।


Q2.नेटवर्क मार्केटिंग में क्या काम करना होता है?

Ans-network marketing में किसी कंपनी के किसी भी उत्पाद को उपभोक्ता तक सीधे पहुँचाया जाता है, जिसमे उपभोक्ता सीधा कंपनी से जुड़ता है और प्रोडक्ट को खरीदता है जिसपर कंपनी उपभोक्ता को कुछ benefit देती है, जैसे कंपनी के प्रोडक्ट पर डिस्काउंट और कैशबैक और सेल पे कमिशन आदि।


Q3.नेटवर्क मार्केटिंग कितने प्रकार की/से होती है?

Ans-नेटवर्क मार्केटिंग को तीन श्रेणियों में बांटा गया है: सिंगल-टियर, टू-टियर और मल्टी-लेवल नेटवर्क मार्केटिंग।


Q4.नेटवर्क मार्केटिंग से कितना पैसा कमा सकते है?

Ans-अपने देश भारत में 1 वर्ष से 6 वर्ष तक के अनुभव तक नेटवर्क मार्केटिंग वेतन ₹ 0.1 लाख से ₹ 4.7 लाख तक है, जिसमें 306 नवीनतम वेतन के आधार पर औसत वार्षिक वेतन ₹ 1.4 लाख है।


Q5.भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भगवान कौन है?

Ans-सोनू शर्मा जी को भारत के नेटवर्क मार्केटिंग का भगवान माना जाता है क्योंकि उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में एक अनोखी मुकाम हासिल किए है।


Q6.भारत की नंबर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है?

Ans-Amway company को न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी माना जाता है। “Amway” वैसे भारतीय मूल की कंपनी नहीं है, एमवे एक अमेरिकी ब्रांड है लेकिन इसका भारतीय बाजार पर भी एक बहुत बड़ा प्रभाव है और यह अपने उत्पादों को बेचने के लिए MLM network marketing मॉडल का उपयोग करता है।


Q7.नेटवर्क मार्केटिंग में कैसे सीखें?

Ans-यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग का काम शुरु करते है तो नेटवर्क मार्केटिंग के काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने काम का भरपूर प्रचार करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले अपना वेबसाइट तैयार करवाये और अपनी कम्पनी की हर एक्टिविटी को उस वेबसाइट पर अपडेट करते रहे। इसके साथ ही आप अपनी कम्पनी का प्रचार अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कर सकते है,जितने लोग आपके नीचे जुड़ेंगे उतना आपको फायदा होगा।


Q8.क्या नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा करियर है?

Ans-नेटवर्क मार्केटिंग किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा अवसर है जो अपना खुद का बॉस होने के साथ-साथ आय का एक स्थिर प्रवाह चाहता है इसमें आप को आगे जाने के बहुत अवसर रहते हैं।


Network Marketing Conclusion


आप ने इस पोस्ट में जाना की नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है,इसको कैसे शुरू करते करते है,नेटवर्क मार्केटिंग के क्या फायदे और नुकसान है,इसको कैसे शुरू करते है, भारत की टॉप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन कौन सी है, Network Marketing income कैसे होती है, Network Marketing Business कैसे शुरू करते है? तो इस सारे विषय को अपने यहां बताने की कोशिश की है।


आशा है आपको हमारा ब्लॉग Network Marketing। नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनिंग इन हिंदी पसंद आया होगा आप इसको अपने दोस्तो के साथ शेयर भी कर सकते है अगर कोई त्रुटि हो तो हमें आप लिख सकते है या कॉमेंट में बता सकते है आप के विचारो का सदैव स्वागत रहेगा।

आप के विचारो से हमें अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है।

धन्यवाद।

आप यह भी पढ़ सकते है। 

Affiliate marketing 

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार