Skip to main content

Tata Technologies IPO Date 2023।टाटा टेक्नोलॉजी आईपीओ कब आएगा

नमस्कार दोस्तो, टाटा ग्रुप को तो हर कोई जानता है आज पूरे विश्व में इसका व्यापार फैला है।अगर आप निवेशक है,और शेयर बाजार में आपकी रुचि है तो टाटा ग्रुप के आने वाले  IPO के लिए  भी आप उत्साहीत होंगे , क्योकि टाटा ग्रुप की किसी कम्पनी का आईपीओ 19 साल बाद आने वाला है। तो आज के पोस्ट में हम बात करेंगे tata groups upcoming ipo के बारे में यानि की tata groups of companies की कौन सी कंपनी है जिसका आईपीओ आने वाला है तो जान लीजिए की, हम बात करेंगे टाटा ग्रुप ऑफ कंपनीज  के Tata Technologies upcoming ipo के बारे में तो आइए जानते है विस्तार से।

Tata Technologies IPO Date 2023

टाटा ग्रुप की टाटा टेक्नोलॉजी (Tata Technologies IPO) ने इस साल मार्च महीने में अपना आईपीओ लाने के लिए सेबी के पास ड्रॉफ्ट पेपर जमा कराए थे जिसकी मंजूरी बाजार नियामक सेबी (SEBI) से टाटा टेक्नोलॉजीज के आईपीओ (Tata Technologies IPO) को मिल चुकी है।

Tata Technologies IPO (Initial Public Offering) के लिए अप्रूवल मिलने के बाद से ही निवेशकों के बीच में इसे लेकर काफी उत्साह है।  आईपीओ को सेबी से अप्रूवल मिलने के बाद भी कंपनी इसके लॉन्च डेट के बारे में एक से दो महीने तक का समय ले सकती है। इसके बाद ही वह आईपी ओ के प्राइस बैंड का ऐलान करेगी आइए जानते है टाटा टेक्नोलॉजीज के बारे में।

Tata Technologies Limited 

Tata Technologies टाटा ग्रुप की  एकGlobal Engineering Services कंपनी है जो अपने टैगलाइन  #EngineeringABetterWorld के साथ आती है।

जो की automotive, aerospace और अन्य भरी उद्योगको Engineering,Design, manufacturing, digitalsolutions,product development,and ITservice management की automotive और aerospace originalequipment manufacturers की सेवा प्रदान करती है।

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की स्थापना 1989 में हुई थी और 1994 में इसे एक स्वतंत्र कंपनी बना दिया गया जिसका मुख्यालय पुणे में और क्षेत्रीय मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका (डेट्रॉइट, मिशिगन) में है। 2023 तक, कंपनी के पास भारत, उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपने 18 डिलीवरी केंद्र और 11,000 से अधिक कर्मचारियों का कार्यबल है।

टाटा टेक्नोलॉजीज सितंबर या अक्टूबर 2023 में आईपीओ के जरिए ₹1,600 करोड़ जुटाने की योजना बना रही है जो ये अपने विस्तार में लगाएगी।

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड का  आईपीओ  निवेशकों के लिए एक अच्छा   मौका है जो बढ़ते इंजीनियरिंग और सेवा क्षेत्र में इन्वेस्ट की तलाश में हैं। कंपनी  का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है और Automotive और Aerospace industry और अन्य उद्योगों में इंजीनियरिंग सेवाओं की बढ़ती मांग से भविष्य में इसके और ग्रोथ करने की उम्मीद है।

tatatechnologiesipodate


Tata Technologies Ipo Launch Date


एक बेहतरीन आईपीओ है लेकिन इसके बारे में विस्तार से जान लेना चाइये तो चलिए जानते है tata technologies ipo की कुछ अच्छी मजबूत  बाते और कुछ जोखिम  भी जो आपको निवेश करने से पहले पता होनी चाहिए और उसके बाद आप निवेश कर सकते है।

टाटा टेक्नोलॉजीज (आईपीओ) की मजबूत बाते

FY 2023  में टाटा टेक्नोलॉजीज ₹ 624 करोड़ (US$78 मिलियन) का मुनाफा दर्ज किया था।

टाटा टेक्नोलॉजीज पिछले पांच वर्षों में 15% CAGR से बढ़ रही है। उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में कंपनी और अच्छी ग्रोथ करेगी।

पूरे GlobalEngineering Services Market के अगले पांच वर्षों में 7% CAGR से बढ़ने की उम्मीद है तो कंपनी के आगे बड़ने के बहुत चांस है।

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड  के पास सफलता के proven track record के साथ एक मजबूत प्रबंधन टीम है। टीम को इंजीनियरिंग सेवा उद्योग की गहरी समझ है ।

टाटा ग्रुप और टाटा टेक्नोलॉजीज इंजीनियरिंग सेवा उद्योग में एक प्रसिद्ध ब्रांड है।

tata technologies ipo के बारे में मजबूत बाते जानने के बाद अब आइए इसके कुछ जोखिम क्या है ये भी जान लेते है,उसके बाद आप इसमें निवेश करने के बारे में सोच सकते है

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के संभावित जोखिम

टाटा टेक्नालॉजी का भारी भरकम रेवेन्यू सिर्फ 5 क्लाइंट्स से आता है जिनमे प्रमुख टाटा मोटर्स ही है।

ऑटोमोटिव उद्योग कंपनी के रेवेन्यू में एक बड़ा योगदान देता है. ऐसे में कंपनी का कैश फ्लो और रेवेन्यू,  कंपनी सेक्टर की परफॉर्मेंस से अधिक प्रभावित होगा।

ईवी उद्योग अभी अनिश्चितताओं से भरा है ।

यह टाटा ब्रांड है लेकिन अभी कंपनी का मूल्यांकन ज्यादा माना जाता है।

Tata technologies का valuation  1680 करोड़ है जो ज्यादा माना जाता है।

Engineering Services Sector में कोई भी कंपनी सफल होंगी इसका अनुमान नहीं लगा सकते , टाटा एक अच्छी कंपनी है लेकिन अभी से ही इसमें हम भविष्य के बारे में कह नहीं सकते तो  टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ  में अप्लाई करने से पहले इस बात का ध्यान रखना होता है।

इस क्षेत्र में अकेला tata technologies ही नहीं है और कंपनी है जो इस क्षेत्र में अच्छा काम कर रही है , टाटा टेक्नोलॉजी को इस क्षेत्र में अपनी जगह बनाने केलिए ज्यादा मेहनत करनी होगी।

टाटाटेक्नोलॉजीज आईपीओ का भविष्य 

Global Economy बढ़ती inflation, supply chain disruption और ukraine में युद्ध सहित कई चुनौतियों का सामना कर रही है। यही कारण से इंजीनियरिंग सेवाओं की मांग पर असर डाल सकते हैं, जो टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ के असर दाल सकती है।

भारतीय शेयर बाज़ार हाल के महीनों में अस्थिर है। अगर बाजार में उतार-चढ़ाव जारीरहता है , तो इसका असर टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ पर पड़ सकता है।

Tata Technologies IPO Launch Date

Tata technologies ipo अक्टूबर महीने में आने की संभावना है , इसकी सारी प्रकिया हो चुकी है अब जल्द ही ipo date आने की संभावना है , इसके बारे में और जाने तो tata technologies IPO Size अंदाजित 95,708,984 Equity Shares होने वाले है,Tata Tech Retail Quota लगभग 35% है,QIB Quota 50% है  और NII Quota 15% है।


Tata Technologies IPO GMP क्या है?


Tata Technologies IPO GMP (Grey market premium) अभी 100 रूपये के आस पास चल रहा है,यह शेयर बाजार के उतार चढ़ाव के अनुसार बदलता रहता है।तोTata Technologies IPO GMP हर रोज बदल रहा होता है ,इसे ट्रैक करने के लिए आप ipo watch website पर जाकर देख सकते है।

पहली बार आईपीओ के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप अपना पैसा शेयर बाजार या आईपीओ में लगाके पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक demat account खाता खुलवा होगा, आजकल ये काम मोबाइल से भी 5 से 10 मिनट में ही जाता है। 

बहुत से DP प्लेटफार्म पे आप मुफ्त में अपना अकाउंट खोल सकते है,जैसे angel one पे आप फ्री demat account खोल सकते है और ये भरोसेमंद भी है।

मिलाजुलाकार Tata Technologies IPO निवेशकों के लिए अच्छा होने वाला है फिलहाल कंपनी ने अभी शेयर प्राइज या बैंड प्राइज जारी नही किया है,जो जल्द जारी होने की उम्मीद है।

हालाकि शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है तो निवेश से पहले सही जानकारी को प्राप्त करके ही शेयर बाजार में निवेश करे। tata technologies ipo date  तो अक्टूबर में यह आईपीओ आ सकता है।

Tata Technologies IPO FAQ:

Q1-टाटा टेक्नोलॉजी आईपीओ कब आएगा?

Ans-टाटा टेक्नोलॉजी का यह आईपीओ अक्टूबर में आने की संभावना है।

Q2-टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड क्या काम करती है?

Ans-टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय उत्पाद इंजीनियरिंग कंपनी है जो ऑटोमोटिव और एयरोस्पेस मूल उपकरण निर्माताओं के साथ-साथ औद्योगिक मशीनरी को इंजीनियरिंग और डिजाइन, उत्पाद जीवनचक्र प्रबंधन, विनिर्माण, उत्पाद विकास और आईटी सेवा प्रबंधन में सेवाएं प्रदान करती है।

Q3-टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ खरीदना अच्छा है?

Ans-टाटा टेक्नोलॉजीज का यह आईपीओ सबसे अच्छा आईपीओ माना जाता है , टाटा एक लोकप्रिय कंपनी है इसके लिए इसे खरीदना अच्छा माना जाता है।

TataTechnologies IPO Conclusion:

आपको इस ब्लॉग पोस्ट में हमनें बताया है कि Tata Technologies IPO क्या है? Tata Technologies क्या काम करती है?टाटा टेक्नालॉजी की कुछ मजबूत और कुछ जोखिम पूर्ण बाते आदि के बारे में आपने विस्तार से जाना।

आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे।अगर कोई त्रुटि हो तो आप हमे कमेंट में बता सकते है आपके विचारो का सैदैव स्वागत है।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद 

आप यह भी पढ़ सकते है। 

Influencer marketing 

How To Earn money online 


Network Marketing 

Affiliate marketing 

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार