Skip to main content

Chaitra Navratri Puja 2023।चैत्र नवरात्रि 2023। व्रत शुभ मुहुर्त और कथा

हिंदू धर्म में चैत्र मास को बहुत ही पवित्र माना गया है, हिंदू धर्म पंचांग की शुरुआत भी चैत्र मास से ही होती है। और चैत्र मास के शुक्लपक्ष की प्रतिपदा से ही  नवरात्रि के पूजा की शुरुआत होती है। नवरात्रि के पहले दिन को हिंदू नववर्ष के रूप में भी मनाया जाता है। और इसी दिन से विक्रम संवत 2080 नया संवत शुरू हो जाएगा। हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में चार नवरात्रि मनाई जाती है। चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि भी पड़ती हैं। नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना होती है। जल्द ही चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है। चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाएगी। चैत्र और शारदीयनवरात्रि का ये  महापर्व देश भर में काफी धूमधाम से मनाया जाता है। माता दुर्गा को सुख और समृद्धि की देवी कहा जाता है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा का  व्रत रखने वाले की  और पूरी श्रद्धा से मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने वाले  भक्तों पर प्रसन्न होती हैं,और साथ ही उनकी सभी मनोकामनाए पूर्ण करती हैं। नवरात्रि  के दौरान  में लोग अपने घर में अखंड ज्योति जलाते हैं और इन नौ दिनों में मां के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं। नवरात्रि में कलश स्थापना का भी विधान है।   कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त कब है? चलिए जानते हैं Chaitra Navratri Puja 2023।चैत्र नवरात्रि 2023। व्रत शुभ मुहुर्त और कथा के बारे मे

चैत्र नवरात्रि 2023।शुभ मुहुर्त और तिथि

इस साल2023 की चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 21 मार्च मंगलवार को रात 10 बजकर 51 मिनट से होगी। अगले दिन 22 मार्च 2023 को रात 8 बजकर 19 मिनट पर इस तिथि का समापन भी होगा।  हिन्दू पंचाग के अनुसार किसी व्रत का मान उदया तिथि से होता है तो  उदया तिथि के अनुसार नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च  बुधवार 2023 से होगी।

कलश स्थापना या घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

इस बार चैत्र नवरात्रि 2023 में प्रतिपदा तिथि  22 मार्च बुधवार को सुबह 8 बजकर 20 मिनट तक ही है। ऐसे में 8 बजे से पहले ही कलश स्थापना, घट स्थापना   हो जानी चाहिए। 22 मार्च को कलश स्थापना का मुहूर्त सुबह 06 बजकर 28 मिनट से सुबह 07 बजकर 38 मिनट तक ही है जो की करीब 01 घण्टा 10 मिनट तक है।

चैत्र नवरात्रि 2023  कैसे करें कलश स्थापना

नवरात्रि में शक्ति स्वरूप मां दुर्गा की 09 दिनों तक  पूजा अर्चना करने के लिए घर के ईशान कोण में कलश स्थापना करनी चाहिए। कलश स्थापना करने के लिए किसी नदी या तलाब (सरोवर) की पवित्र मिट्टी लेकर गंगाजल की मदद से जहा कलश स्थापना करनी हो मिट्टी रखकर उसमे पहले जौ बो दें, इसके बाद उस  मिट्टी पर थोड़ा सा अक्षत छिड़कर उसके ऊपर कलश स्थापित करें और उसमे गंगाजल डालें,इसके बाद उसमे एक रुपए का सिक्का,अक्षत, सुपारी डाले, फिर इसके ऊपर आम के पत्तो का डंडल रखकर उसपे कसोरा रखकर उसे चावल से भर दे। इसके बाद चावल से भरे कसोरे के ऊपर नारियल को स्वस्तिक बनाकर उसे लाल चुनरी में लपेटकर फिर उसे मौली या नारे से बांध कर उसके ऊपर रखे। देवी दुर्गा की पूजा साधना के लिए 09 दिनों तक जलने वाला अखंड दीप जलाएं और पहले दिन मां शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजा करे और उनके मंत्र का जाप करें।

Chaitra Navratri 2023 के मुख्य दिन

नौरात्रि के दिनतारीख  पूजा दिवस प्रसाद
पहला दिन 22 मार्च मां शैलपुत्री बुधवार घी का दूसरा
दूसरा दिन 23 मार्च मां ब्रह्मचारिणी वृहस्पतिवार शक्कर का भोग
तीसरा दिन 24 मार्च मां चंद्रघंटा शुक्रवार दूध का भोग
चौथा दिन 25 मार्च मां कुष्मांडा शनिवार मालपूए का भोग
पांचवा दिन 26 मार्च मां स्कंद माता रविवार केले का भोग लगाएं 
छठा दिन 27 मार्च मां कात्यायनी सोमवार शहद का भोग लगाएं 
सातवा दिन 28 मार्च मां कालरात्रि मंगलवार गुड़ का भोग
अठवा दिन 29 मार्च मां महागौरी बुधवार नारियल का भोग
नवा दिन 30 मार्च  मां सिद्धिदात्री वृहस्पतिवार तिल का भोग लगाए 

नवरात्री की नवम तिथि को रामनवमी मनाई जाती है।
chaitranavratripuja2023


नवरात्रि 2023 की मुख्य पूजा सामग्री

नवरात्रि पूजा के मौके पर मां नवदुर्गा का श्रृंगार किया जाता है। पूजा के लिए मां दुर्गा की तस्वीर या प्रतिमा ली जा सकती है। मां दुर्गा के लिए चुनरी जैसी आपकी प्रतिमा या तस्वीर हो हिसाब से ले लीजिए इसके साथ कुमकुम या बिंदी, सिंदूर, काजल, मेहंदी, गजरा, लाल रंग का जोड़ा, मांग टीका, नथ, कान के झुमके, मंगल सूत्र, बाजूबंद, चूड़ियां, कमरबंद, बिछुआ, पायल, और पूजन सामग्री में लाल वस्त्र, मौली, दीपक, घी/तिल का  तेल, धूप, नारियल, साफ चावल, कुमकुम, फूल, देवी की प्रतिमा या फोटो, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, किशमिश,बताशे या मिसरी, कपूर, फल-मिठाई,फुल माला, अड़वुल की माला,व कलावा (नारा) आदि।

नवरात्री की कथा

जब श्री राम के वन वास के समय रावण द्वारा सीता जी का हरण कर लिया गया था और जब श्री राम जी लंका पहुंचे और जब लंका में भगवान राम और रावण के बिच युद्ध चल रहा था तो लंका विजय और रावण के वध के लिए लंका के युद्ध  में ब्रह्माजी ने श्रीराम से रावण विजय के लिए चंडी देवी का पूजन कर यज्ञ करके देवी को प्रसन्न करने को कहा और बताए गए विधि अनुसार श्री राम ने पूजन और हवन करना शुरू किया और  चंडी पूजन और हवन हेतु दुर्लभ एक सौ आठ नीलकमल की व्यवस्था की गई। वहीं दूसरी ओर रावण ने भी अमरता के लोभ में विजय की कामना से चंडी पाठ प्रारंभ किया। यह बात जब इंद्र देव को पता चली तो इंद्र देव ने पवन देव के माध्यम से श्रीराम के पास पहुँचाई और परामर्श दिया कि चंडी पाठ यथासभंव पूर्ण होने दिया जाए। इधर हवन सामग्री में पूजा स्थल से एक नीलकमल रावण की मायावी शक्ति से गायब हो गया और राम का संकल्प टूटता-सा नजर आने लगा। भय इस बात का भी था कि देवी माँ रुष्ट न हो जाएँ। दुर्लभ नीलकमल की व्यवस्था तत्काल असंभव थी, तब भगवान श्री राम को सहज ही स्मरण हुआ कि मुझे भी लोग 'कमलनयन नवकंच लोचन' कहते हैं, तो क्यों न संकल्प पूर्ति हेतु अपना एक नेत्र ही अर्पित कर दिया जाए और प्रभु राम जैसे ही तूणीर से एक बाण निकालकर अपना नेत्र निकालने के लिए तैयार हुए, तब देवी प्रकट हुई, हाथ पकड़कर कहा- राम मैं प्रसन्न हूँ और उन्हें विजयश्री का आशीर्वाद प्रदान किया। वहीं रावण के चंडी यज्ञ में श्री हनुमान जी  बालक का रूप धर करके सेवा में जुट गए।और हनुमान जी  निःस्वार्थ सेवा देखकर हनुमानजी से वर माँगने को कहा। इस पर हनुमान ने विनम्रतापूर्वक कहा- प्रभु, आप प्रसन्न हैं तो जिस मंत्र से यज्ञ कर रहे हैं, उसका एक अक्षर मेरे कहने से बदल दीजिए। ब्राह्मण इस रहस्य को समझ नहीं सके और तथास्तु कह दिया।आप मंत्र में जयादेवी... भूर्तिहरिणी में 'ह' के स्थान पर 'क' उच्चारित करें, यही मेरी इच्छा है।  भूर्तिहरिणी यानी कि प्राणियों की पीड़ा हरने वाली और 'करिणी' का अर्थ हो गया प्राणियों को पीड़ित करने वाली, जिससे देवी रुष्ट हो गईं और रावण का सर्वनाश करवा दिया। हनुमानजी महाराज ने श्लोक में 'ह' की जगह 'क' करवाकर रावण के यज्ञ की दिशा ही बदल दी, और लंका युद्ध में प्रभु श्री राम को विजय प्राप्ति हुई और दुनिया रावण के अत्याचार से मुक्त हुई ।

चैत्र नवरात्रि 2023 में क्या करें, क्या न करें?

क्या करना चाहिए नवरात्रि में-

#1- चैत्र नवरात्रि में लोग मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए 9 दिनों तक व्रत करते हैं ऐसे में ध्यान रखें कि मां दुर्गा का पूजन और आरती सुबह और शाम दोनों समय विधि-विधान से करना चाहिए।

#2- नवरात्रि में पूजा करते समय दुर्गा चालीसा और दुर्गा सप्तशती का भी पाठ अवश्य करना चाहिए, इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती है।

#3- नवरात्रि में अगर आप 9 दिनों का व्रत कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि चारपाई या बेड के बजाए जमीन पर बिस्तर बिछा कर सोएं।

#4- नवरात्रि में पूरे परिवार को सात्विक भोजन ही ग्रहण करना चाहिए।

#5- नवरात्रि का अगर आप व्रत करते हैं तो आप को इस समय शुद्ध विचार और अच्छे कर्म करने चाहिए।

क्या नही करना चाहिए नवरात्रि में-

#1- पहला तो नवरात्रि में मांसाहार और तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. तामसिक भोजन में लहसुन प्याज भी शामिल है।
#2- दूसरा नवरात्रि पूजा के दौरान शराब, पान और गुटखा या नशे से जुड़ी किसी भी चीज का सेवन नही करना चाहिए।
#3- तीसरा नवरात्रि का व्रत यदि कोई व्यक्ति करता है तो उसे ब्रह्मचर्य के नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए ऐसा नहीं करने से व्रत भंग हो सकता है।
#4-पूरे नवरात्रि के दौरान में दाढ़ी, मूंछ नहीं बनवाने चाहिए और न ही अपने नाखून काटने चाहिए।
#5- नवरात्रि के दौरान मनुष्य को गलत विचार व सोच नहीं रखनी चाहिए।
#6- नवरात्रि दौरान किसी महिला का भी अपमान करना पाप होता है।


नवरात्री 2023 FAQ 

Q1-नवरात्रि कब से शुरू हो रही है?

Ans- नवरात्रि 22 मार्च बुधवार से शुरू हो रही हैं।

Q2- नवरात्रि में किसी पूजा होती है?

Ans- नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना होती है, हर देवी का एक अलग दिन होता है।

Q3-एक साल में कुल कितने नवरात्रि होते हैं?

Ans- एक वर्ष भर में कुल चार प्रकार के नवरात्रि होती हैं जो इस प्रकार है (1) शारदीय नवरात्रि, (2)चैत्र नवरात्रि,(3) माघ गुप्त नवरात्रि और (4)आषाढ़ गुप्त नवरात्रि।

Q4-चैत्र नवरात्रि को कैसे मनाया जाता है?

Ans- पूरे भारत वर्ष के लोग चैत्र नवरात्रि को उपवास करके, विशेष नवरात्रि खाद्य पदार्थ खाकर, नवरात्रि के नौ रंगों में तैयार होकर, और देवी दुर्गा और भगवान राम की प्रार्थना करके मनाते हैं।

नवरात्रि 2023 conclusion 

आप ने इस पोस्ट में जाना की चैत्र नवरात्रि कब और कैसे माननी है,नवरात्रि के विशेष दिन कौन कौन से है।आप कलश स्थापना कब कर सकते है।
आप को हमारा ब्लॉग पोस्ट Chaitra Navratri Puja 2023।चैत्र नवरात्रि 2023। व्रत शुभ मुहुर्त और कथा कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।आप के सुझाव का सदैव स्वागत है आप पोस्ट को शेयर भी कर सकते है।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

आप यह भी पढ़ सकते हैं।

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman   

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार