Skip to main content

Email Marketing in hindi।ईमेल मार्केटिंग क्या है कैसे करें

आज के समय में बहुत सारी मार्केटिंग तकनीक हैं इसी में एक है ईमेल द्वारा मार्केटिंग आज हम इसी के विषय में जानेंगे की Email marketing in hindi,ईमेल मार्केटिंग क्या है,Email marketing kaise kare,ईमेल मार्केटिंग,ई-मेल मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग के फायदे व नुकसान क्या है।


जैसे जैसे इंटरनेट का विकास हुआ है और लोगो के बीच बढ़ता गया है तो इसने बिजनेस करने वाले लोग के भी एक नया मंच मार्केटिंग के लिए प्रदान कर दिया है,इंटरनेट पर मार्केटिंग कई प्रकार से होती है उन्ही में से एक Powerful मार्केटिंग तकनीक है Email Marketing।

 

जब जब हम किसी वेबसाइट या स्टोर से कोई सामान खरीदते हैं तो वहां हमको अपना फोन नंबर और ईमेल एड्रेस डालना पड़ता है बाद में वेबसाइट हमको अपने नए प्रोडक्ट की जानकारी या अपडेट मेल द्वारा भेजती है इसी को ईमेल मार्केटिंग करते हैं।


तो आईए जानते है ईमेल मार्केटिंग को विस्तार पूर्वक की How we start e-mail marketing और e-mail marketing और इसका इस्तेमाल कैसे करते है विस्तार से तो आइए समझते है इस पोस्ट में।   

EmailMarketinginhindi






Email Marketing in hindi। इमेल मार्केटिंग


(What is Email Marketing) ईमेल मार्केटिंग वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग का ही एक रूप या भाग होता है,जिसमे कोई व्यवसाई,व्यवसाय,या service provider एक अच्छे content के साथ e-mail के द्वारा अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में लोगो को बताता है या उन्हें मेल करता है।  इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आप के एक क्लिक में अपने प्रोडक्ट के बारे में बहुत सारे लोगों को बता सकते हैं और अपने कस्टमर बढ़ा सकते हैं और उन्ही को अपने विज्ञापन भेज सकते है जिनको आप दिखाना चाहते है।


Email Marketing  आज के समय में एक बहुत ही Powerful marketing तकनीक मानी जाती , अन्य Digital Marketing Technique की तुलना में इसका Conversion Rate किसी भी बहुत High होता है। Digital Marketing में ये बात भी कही जाती है की एक सही email Advertisment आपको हर महीने 1$ कमवा सकती है।


ईमेल मार्केटिंग से जब आप अपने व्यवसाय का विज्ञापन करते है तो आप का अपने कस्टमर के साथ अच्छा Relation build होता है,आप के कस्टमर को आपके ब्रांड के बारे में सारी नई जानकारी मिलती है जिससे वो दूसरे ब्रांड से इसकी तुलना कर सकता है और यदि वो आपके ब्रांड से संतुष्ट हुआ की उसे जो चाहिए वो खूबी आपके प्रोडक्ट में है तो आपके व्यवसाय में लगातार बढ़ोतरी होती है यानी आप ज्यादा लाभ कमा सकते है।

 

सरल शब्दों में समझे तो किसी मार्केटिंग का वो तरीका जिसमे हम मेल के द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार या विज्ञापन करते है ईमेल मार्केटिंग कहलाती है,बस इस तरीके की Marketing Technique में आप मार्केटिंग email द्वारा करते है और नए कस्टमर से जुड़ते है और उनको अपने उत्पाद और सर्विस के बारे में बताते है।इसका एक फायदा ये भी है की आप एक बार में कई लोगो तक अपनी बात रख सकते है।


Types of Email Marketing।ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार से होती है

 

Email Marketing in hindi को जानने के बाद आइए जानते है  ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार से होती है तो दोस्तो ईमेल मार्केटिंग आज कई तरीके से होती है हम आपको यहां कुछ मुख्य प्रकार बताते है जिससे आपको ये समझ आए की ईमेल मार्केटिंग कितने रूपो में होती है।

 

Confirmation Emails

 

जब आप कोई काम किसी वेबसाइट पर करते है जैसे की किसी eCommerce या शॉपिंग वेबसाईट से आप कोई सामान या इंटरनेट के थ्रू किसी वेबसाइट द्वारा टिकट बुक करते है और आपका काम पूरा होने के बाद जो मेल ये बताने के लिए आता है की आपका ऑर्डर बुक हो गया है ,या आपका टिकट हो गया हैं इस तरीके के आए हुए मेल को  Confirmation Email  कहते है ।और  ये तरीका Confirmation Email Marketing कहलाती है इसमें थ्रू भी कंपनी अपने किसी aur product के लिंक भेज देती है, या आपको सब्सक्राइब  करने को कहती है।

 

Promotional Emails


जब कोई ब्रांड या सर्विस प्रदाता आपको अपने किसी सर्विस या प्रोडक्ट के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कोई मेल करता है तो इस तरह के मेल को Promotional Emails कहते है,इसमें अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी जाती है।

 

Survey Email


अक्सर आप को  इस तरह के survey form  ईमेल के तहत भेजे जाते है जहा आपकी रुचि और व्यक्तिगत जानकारी पूछी जाती है, बदले में आपको कोई फ्री सर्विस देने का वादा होता है । अतः जब कोई व्यवसाय अपने ग्राहकों के बारे में जानने या सर्वे के लक्ष्य से इमेल्स को भेजता है तो इस तरह के मेल को  Survey Email कहा जाता है। और ग्राहकों की रूचि और उनकी जरूरतों के बारे में जानकर उनके रुचि एक बेहतर उत्पाद तैयार कर  मार्केट में उतार सकते है।


Invite Emails

 

जब कोई व्यवसाय किसी नए उत्पाद के लॉन्च और और होने वाले आयोजन और सेमिनार के बारे में जानकारी देते और आपको उसमे शामिल होने के लिए बुलाते है ऐसे मेल को Invite Emails कहते है। इस प्रकार के ईमेल्स का उपयोग कम्पनियाँ आयोजनों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए भेजा और किया जाता है।


Seasonal Marketing Email


किसी विशेष त्योहार या अवसर पर किसी सीजन के शुरू या आखरी में विशेष ऑफर के तहत ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए जो इमेल किए जाते है Seasonal Marketing Emails कहलाते है,इस तरह के ईमेल्स होली, दीपावली, न्यू ईयर, क्रिसमस, मदर्स डे, रक्षा बंधन के अवसर पर ऑफर बताने के लिए आते है।

 

आशा है मित्रो आपको इमेल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है समझ आ जाता होगा आप भी अपने काम और जरूरत के अनुसार ईमेल मार्केटिंग कर सकते है।अब जानते है कि हम e-mail marketing use की हम किस-किस काम में उपयोग कर सकते है

 

Use of Email Marketing इन हिंदी।ईमेल मार्केटिंग का उद्देश्य क्या है


आइए जानते है कि ईमेल मार्केटिंग क्यों की जाती है,इसकी क्या जरूरत है या ईमेल मार्केटिंग करने का उद्देश्य क्या है।

 

आप ईमेल मार्केटिंग को निम्न उद्देश्य से कर सकते है।

 

  • किसी नए प्रोडक्ट के लॉन्च के बारे में बताने के लिए।
  • अपने प्रोडक्ट में हुई किसी नए अपडेट को अपने कस्टमर तक पहुँचाने के लिए।
  • नए ऑफर  के बारे में कस्टमर को बताने के लिए।
  • अपने बिज़नस के लिए नए कस्टमर बनाना।
  • ब्लॉग पे ट्रैफिक Generate करने के लिए ।
  • ग्राहकों का सर्वे करने के लिए।
  • एफिलिएट मार्केटिंग के लिए।
  • अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के प्रमोशन के लिए।

आशा है आपको समझ में आ गया होगा की इमेल मार्केटिंग का क्या इस्तेमाल है आइए अब जानते है ईमेल मार्केटिंग के टूल्स के बारे में।

 

E-mail marketing tools।ईमेल मार्केटिंग के लिए क्या जरूरी है?


Email Marketing  के लिए कुछ जरूरी चीजें है जो  ईमेल मार्केटिंग करने के लिए बेहद आवश्यक है आइए इनके बारे में जानते है ।

 

Business Email Id


आप के पास एक बिजनेस ईमेल आईडी होना चाहिए क्यों की आप अपने ग्राहकों को इसी की सहायता से  प्रमोशनल ईमेल्स भेजेंगे।

 

Active Email List


आप के पास ईमेल आईडी के बाद जो दूसरी जरूरी चीज है वो है ग्राहक की ईमेल लिस्ट वो भी ऐसी लिस्ट जो एक्टिव हो ताकि आप उन्हें मेल करे तो वो देखे आप ईमेल लिस्ट खुद से भी तैयार कर सकते है या फिर किसी और तरीके जैसे ब्लॉग द्वारा,कोई सर्वे फॉर्म द्वारा या फिर Web Service Provider से Bulk में एक्टिव ईमेल लिस्ट को खरीद कर पा सकते है।

 

Email Marketing Software


ईमेल मार्केटिंग को करने के लिए जो तीसरी और  जरूरी चीज है वो है  Email Marketing Software है, क्यों की ईमेल मार्केटिंग वर्क ऑटोमैटिक होता है और सॉफ्टवेयर की मदद से आप आसानी से आप ईमेल मार्केटिंग में मेल बना और भेज सकते है। Email Marketing Software आपको ऑटोमैटिक e-mail भेजने में सहायक होता है,आप इसमें समय तय कर सकते है उसी समय में ये सबको एक साथ मेल भेज सकता है।इसकी सहायता से आप भेजे गए और प्राप्त किए गए  अपने ईमेल्स को बड़ी आसानी से ट्रैक कर सकते है, इसलिए  आपके पास ईमेल मार्केटिंग सोफ्टवेयर जरूर होना चाहिए।

 

आइए अब इन जरूरी चीजों को जानने के बाद जानते है की ईमेल मार्केटिंग का काम कैसे करते है

 

How to do Email Marketing इन हिंदी।ईमेल मार्केटिंग क्या है कैसे करें


आपको ये तो समझ में आ गया होगा की Email Marketing in hindi Kya Hai, Email marketing के लिए क्या जरूरी है अब देखते है  ईमेल मार्केटिंग कैसे करते हैं।

 

जैसा की हम ऊपर जान चुके की ईमेल मार्केटिंग ऑटोमैटिक प्रोसेस पर होती है जिसमें ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग होता है,इसमें ऐसा नही होता की आप हर एक को ईमेल भेज रहे है  ईमेल मार्केटिंग में आप एक साथ कई लोगों को प्रमोशनल ईमेल भेजी जाती है।

 

ईमेल मार्केटिंग को आप निम्न चरण में कर सकते है  

 

  1. ·       एक ईमेल ID बनाये
  2. ·       ईमेल लिस्ट बनायें
  3. ·       ईमेल मार्केटिंग टूल को सेटअप              करें
  4. ·       ईमेल टेम्पलेट बनायें
  5. ·       ईमेल भेजें

#1अपनी  Email ID बनायें

आपको मेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले अपना एक बिजनेस  ईमेल ID  बनाना होगा।

 

#2ईमेल लिस्ट तैयार करे


आप ने ईमेल ID तो बना ली अब जी ओर जरूरी काम है वो एक bulk email Address list तैयार  करना क्यों की बिना  किसी ईमेल एड्रेस के आप किसी को मेल कैसे भेजेंगे आप इसको को किसी सर्विस प्रोवाइडर से खरीद सकते है।

 

#3ईमेल मार्केटिंग टूल सेटअप करें


अब जब की आप के पास ईमेल आईडी और ईमेल लिस्ट हो गई है तो आपको ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर का चयन करना होता है  क्यों कि आप इसी  सॉफ्टवेयर की मदद द्वारा बल्क में ईमेल को भेज पाते हैं

ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर में आपको अपनी ईमेल लिस्ट को Add करना होता है और फिर आपके जब मेल भेजना है तब का  Email Schedule  सेटअप करना होता है। कुछ प्रमुख ईमेल टूल्स और सॉफ्टवेयर निम्न है जिनका आप प्रयोग कर सकते है MailChimp,AWeber,Active Camping,HubSpot,Sendinblue,Convertkit

 

#4ईमेल टेम्प्लेट सेट करे


एक अच्छी तरह  से ईमेल मार्केटिंग के लिए आपको ईमेल टेम्पलेट  बनाना बहुत जरूरी होता है इसी से मेल पाने वाले को पता होता है की मेल किस उद्देश्य से उसे प्राप्त हुआ है मेल भेजने वाला क्या बता रहा है की प्रोडक्ट अपडेट, वेबिनार, ऑफर ,न्यू लॉन्च।

 

#5ईमेल भेजें


सारे प्रोसेस को पूरा करने के बाद आप अब ईमेल मार्केटिंग के लिए ईमेल भेज सकते है , ईमेल भेजने के साथ आप सॉफ्टवेयर की मदद से ये ट्रैक भी कर सकते है आप का मेल किसोल्डर में गया जैसे Promotion,inbox, Spam में

 

तो उपरोक्त प्रक्रिया द्वारा ईमेल मार्केटिंग के काम को कर सकते है आइए जानते है ईमेल मार्केटिंग का क्या फायदा हैं के बारे में   

 

Advantage of Email Marketing।ईमेल मार्केटिंग के क्या फायदे


Email Marketing को करने के अनेक फायदे है हम आपको यहां बता रहे है तभी तो सर्विस प्रोवाइडर और बिजनेस इसको व्यापक रूप से इस्तेमाल करते है।  

 

#1.सबसे पहला तो यही फायदा है की आप को इसमें ज्यादा समय नहीं देना होता है आप का सारा काम ऑटोमैटिक प्रोसेस द्वारा आपके तय समय में अपने आप हो जाता है।

 

#2.आप इसका प्रयोग करके अपने ब्लॉग,यूट्यूब चैनल पे ट्रैफिक और सब्सक्राइबर ला सकते है।


#3.ब्लॉग पर ट्रैफिक आने का मतलब आप अपनी आमदनी भी बढ़ा सकते है।

 

#4.Email marketing में भेजे गए ईमेल को ट्रैक करना आसान होता है की कितने लोगो ने मेल देखा और कितने लोगो द्वारा मेल को नहीं देखा गया।

 

#5.आपके द्वारा ईमेल मार्केटिंग विज्ञापन तब तक ग्राहक के पास रहता है जब तक वो उसे देख न ले या डिलीट न कर दे।

 

#6.ईमेल मार्केटिंग में Targeted audience को अपने प्रोडक्ट अपडेट के बारे में एक क्लिक में बता सकते हैऔर अधिक कस्टमर जोड़कर अधिक Sale Generate कर सकते हैं।


#7.आपको e-mail marketing software में केवल एक बार ईमेल लिस्ट Add करनी होती है फिर टेम्पलेट सेट करना होता है और फिर आपको Schedule तय करना होता है फिर आपकी  ईमेल आटोमेटिक जाते रहती है।

 

#8.आप Email marketing software की मदद से आप एक साथ एक समय में कई लोगो को मेल भेज सकते है और अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते है।


#9.डिजीटल मार्केटिंग की और तकनिको  की तुलना में आप ईमेल मार्केटिंग कम बजट में कर सकते हैं, कुछ ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर आपको फ्री में कुछ ईमेल भेजने की सुविधा देते हैं।


#10.ईमेल मार्केटिंग का Conversion Rate बहुत High होता हैं इसके द्वारा आपको ट्रैफिक और ग्राहक मिलने के ज्यादा अवसर रहते है।

 

# 11.Email marketing  द्वारा कंपनी का कस्टमर के साथ अच्छा Relation बनता है,क्युकी उसके सवालों के जवाब तुरंत मिल जाता है।


#12.ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में ईमेल मार्केटिंग द्वारा व्यवसाय ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच संभव हो जाती है।


जहा ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आपको बहुत सारा फायदा होता वही इसके द्वारा आपको कुछ नुकसान भी होता है आइए जानते है इसके नुकसान के भी बारे में

 

Disadvantage of Email Marketing ।ईमेल मार्केटिंग के क्या नुकसान है

 

आइए ईमेल मार्केटिंग के कुछ नुकसान के बारे में


#1.Competition in e-mail marketing

 

आज के समय में हर जगह कंपटीशन वैसे ही ईमेल मार्केटिंग में भी बहुत कंपटीशन है और ग्राहक को इतने सारे ईमेल में से खुद के ईमेल और प्रोडक्ट के लिए आकर्षित करना कठिन काम है।


#2.Spam email


अगर आप ने कोई मेल भेजा और वो ग्राहक के spam box में गया तो वो उसे देखेगा ही नही यदि देखेगा तो डिलीट ही कर देगा क्यों की स्पैम मेल कोई नही देखता है।


#3.Size

 

यदि आप का ईमेल बहुत बढ़ा हो जाता है तो भी ग्राहक उसको नही देखता है।


#4.Engagement


यदि आप किसी को बार बार मेल भेजते हैं तो भीं वो आपके मेल को देखना बंद कर देता है और आपके email marketing business पे इसका गलत प्रभाव पड़ता है।


#5.Design

 

अगर आप के मेल की डिज़ाइन सही नही है तो भी ये हर डिवाइस  में सही से काम नहीं करेगी तो ये ज्यादा गराहक को अपने ओर आकर्षित नही कर पाएगी।

 

email Marketing campaign  ईमेल सॉफ्टवेयर और मार्केटिंग में आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए तभी आप इसमें सफल हो सकते है।

 

E-mail marketing FAQ 


Q1.क्या ईमेल मार्केटिंग 2023 में अभी भी काम कर रही है?

Answer. जी हा 2023 में भी ईमेल मार्केटिंग स्थिरता, नियंत्रण और वहनीयता के कारण शीर्ष मार्केटिंग चैनलों में से एक बनी हुई है जो यह व्यवसायों को अधिक ग्राहक प्रदान करती है।


Q2.e-mail मार्केटिंग क्यों अच्छी है?

ईमेल मार्केटिंग द्वारा आप नियमित रूप से अपने ग्राहकों और वेबसाइट पर आए नए ग्राहकों के साथ संपर्क बनाए रखने की अनुमति देती है । सिद्ध खरीदार भी नवीनतम उत्पादों और विज्ञापन के साथ जुड़े रहने की सराहना करते हैं। सर्वे द्वारा ये जाना गया है कि मौजूदा ग्राहक को बनाए रखने की तुलना में एक नया ग्राहक प्राप्त करने में पांच गुना अधिक लागत आती है।


Q3.ई-मेल मार्केटिंग महीने में कितनी बार करनी चाहिए?

Answer.आप महीने में दो बार ईमेल भेजें और फिर इसे साप्ताहिक भी बढ़ा सकते है। यदि आपके पास बढ़िया सामग्री है, या कोई नयाऑफ़र हैं, या नियमित प्रचार हैं, तो सप्ताह में दो से तीन बार ईमेल भेजने पर विचार करें। इन अभियानों की निगरानी करना सुनिश्चित करें।


Q4.ई मेल मार्केटिंग व्यवसाय(व्यापार) में कैसे उपयोगी है?

Answer.Email marketing द्वारा आप अपने ग्राहकों को अपनी नई सेवाओं/उत्पादों के बारे में बता सकते है। यह ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में मदद करता है, और साथ ही ग्राहकों की वफादारी को मजबूत भी करता है। Acquisition Email आपके व्यवसाय को उन ग्राहकों को प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं जिन ग्राहकों ने आपके Email Subscription का विकल्प चुना हुआ हैं।


Conclusion on E-mail marketing


आज आप ने जाना  Email Marketing in hindi और ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसको  कैसे Email Marketing Kya Hai, और ईमेल मार्केटिंग कैसे कर सकते है और ईमेल मार्केटिंग के क्या  फायदे और इसके नुकसान के बारे में भी बताया है,आप को इसके प्रकार के बारे में भी बताया गया है।यदि आप अपने बिज़नस को बढ़ाना चाहते हैं तो ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते है।


आशा करते है आपको हमारा पोस्ट Email Marketing in hindi।ईमेल मार्केटिंग क्या है कैसे कर पसंद आया होगा अगर कोई त्रुटि हो तो हम अवगत कराएंगे आपके विचार हमारे लिए महत्वपूर्ण है आप को पोस्ट अच्छा लगे तो अपने मित्रो के साथ शेयर कर सकते है।


लेख को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद||

 

आप यह भी पढ़ सकते है।

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार