Skip to main content

Pitru Paksha 2023 mantra aur vidhi: जानें श्राद्ध की विधि, तिथियां, नियम, और महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार पितृपक्ष भाद्रपद की पूर्णिमा से ही शुरु होकर आश्विन मास की अमावस्या तक चलता है पितृ पक्ष 29 सितंबर यानी आज से शुरू हो चुके हैं,मान्यता है कि पितृ पक्ष में श्राद्ध और तर्पण करने से पितर प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं। पित्रो के आशीर्वाद से जीवन में आने वाली कई प्रकार की समस्या दूर होती हैं। आइए जानते है विस्तार से Pitru Paksha 2023 mantra aur vidhi: जानें श्राद्ध की विधि, तिथियां, नियम, और महत्व।

पितृ पक्ष 2023

पितृ पक्ष 2023

Pitru Paksha 2023 mantra aur vidhi:

पितृ पक्ष के दौरान कुल देवताओं, पितरों और पूर्वजों के प्रति श्रद्धा प्रकट की जाती है, वर्ष में पंद्रह दिन की विशेष अवधि में श्राद्ध कर्म किए जाते हैं और इसकी शुरुआत आज से हो चुकी है. श्राद्ध पक्ष को पितृपक्ष और महालय के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है कि श्राद्ध पक्ष के दौरान हमारे पूर्वज पृथ्वी पर सूक्ष्म रूप में आते हैं और उनके नाम से किए जाने वाले तर्पण को स्वीकार करते हैं. इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

पितृ पक्ष 2023 का कुतुप मुहूर्त 29 सितंबर शुक्रवार यानी आज दोपहर 11 बजकर 47 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा. साथ ही रौहिण मुहूर्त आज दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से दोपहर 1 बजकर 23 मिनट तक रहेगा. अपराह्न काल आज दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 46 मिनट तक रहेगा।

कब होता है पितृपक्ष ?

पितृपक्ष की शुरुआत भाद्रपद की पूर्णिमा से होती है और आश्विन मास की अमावस्या तक होती हैं। आश्विन माह के कृष्ण पक्ष को ही पितृपक्ष के रूप में मनाया जाता है। भाद्रपद पूर्णिमा को उनका श्राद्ध किया जाता है जिनका निधन वर्ष की किसी भी पूर्णिमा को हुआ हो। शास्त्रों में भाद्रपद पूर्णिमा के दिन देह त्यागने वालों का तर्पण आश्विन अमावस्या को करने को कहा गया है।बाकी जिनका वर्ष के किसी भी पक्ष में जिस तिथि को देहांत हुआ हो उनका श्राद्ध कर्म पितृपक्ष की उसी तिथि को करना चाहिए।

PitruPakshamantraaurvidhi


पितृ पक्ष 2023 date 

Pitru Paksha 2023 Date।पितृ पक्ष तिथि 

पितृ पक्ष की शुरुआत 29 सितंबर यानी आज से शुरू हो चुके हैं. इसकी प्रतिपदा तिथि आज दोपहर 3 बजकर 26 मिनट से लेकर 30 सितंबर यानी कल दोपहर 12 बजकर 21 मिनट तक रहेगी।

Pitru Paksha 2023 shradha tithi। पितृ पक्ष श्राद्ध की तिथियां 


पितृ पक्ष की शुरूआत 29 सितंबर से होकर 14 अक्टूबर तक है आइए जानते है किस तिथि को कौन सी तिथि है।
आइए जानते है तिथियां।

  • 29 सितंबर 2023, शुक्रवार पूर्णिमा श्राद्ध
  • 30 सितंबर 2023, शनिवार द्वितीया श्राद्ध 
  • 01 अक्टूबर 2023, रविवार तृतीया श्राद्ध 
  • 02 अक्टूबर 2023, सोमवार चतुर्थी श्राद्ध 
  • 03 अक्टूबर 2023, मंगलवार पंचमी श्राद्ध 
  • 04 अक्टूबर 2023, बुधवार षष्ठी श्राद्ध 
  • 05 अक्टूबर 2023, गुरुवार सप्तमी श्राद्ध 
  • 06 अक्टूबर 2023, शुक्रवार अष्टमी श्राद्ध
  • 07 अक्टूबर 2023, शनिवार नवमी श्राद्ध 
  • 08 अक्टूबर 2023, रविवार दशमी श्राद्ध 
  • 09 अक्टूबर 2023, सोमवार एकादशी श्राद्ध 
  • 10 अक्टूबर 2023, मंगलवार मघा श्राद्ध
  • 11 अक्टूबर 2023, बुधवार द्वादशी श्राद्ध 
  • 12 अक्टूबर 2023, गुरुवार त्रयोदशी श्राद्ध 
  • 13 अक्टूबर 2023, शुक्रवार चतुर्दशी श्राद्ध 
  • 14 अक्टूबर 2023, शनिवार सर्व पितृ अमावस्या

पितृ पक्ष में कैसे करें अपने पितरों को याद 

पितृ पक्ष 2023 में हम अपने पितरों को नियमित रूप से जल अर्पित करें। यह जल दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके दोपहर के समय दिया जाता है, जल में काला तिल मिलाया जाता है और हाथ में कुश रखा जाता है।जिस दिन जिस पूर्वज की देहांत की तिथि होती है, उस दिन उस पूर्वज के नाम से अन्न और वस्त्र का दान किया जाता है।आप किसी सुयोग्य ब्राह्मण या किसी निर्धन को भी भोजन और दान कर सकते है इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। 


पितृ पक्ष 2023 तर्पण विधि (Pitru Paksha 2023 Tarpan Vidhi)

पितृ पक्ष 2023 में प्रतिदिन सूर्योदय से नहा धो कर एक जूड़ी ले लें, और दक्षिणी मुखी होकर वह जूड़ी पीपल के वृक्ष के नीचे स्थापित करके, एक लोटे में थोड़ा गंगा जल, काला तिल,बाकी सादा जल भरकर लौटे में थोड़ा दूध, बूरा, जौ डालकर एक चम्मच से कुशा की जूडी पर 108 बार जल चढ़ाते रहें और प्रत्येक चम्मच जल पर यह मंत्र उच्चारण करते रहे।

पितृ पक्ष 2023 में पितृ को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम 

पितृ पक्ष 2023 में अगर कोई (कुत्ता,कौआ) जानवर या पक्षी आपके घर आए, तो उसे भोजन कराए मान्‍यता है कि पूर्वज इनका रूप लेकर आपके यहां आते है। पितृ पक्ष में पत्तल पर भोजन करें और ब्राह्राणों को भी पत्तल में भोजन कराएं इससे पितर प्रसन्न होते है।


पितृ पक्ष में भूलकर न करे ये कार्य न 
पितृ पक्ष में क्या नही करना चाहिए

पितृ पक्ष में श्राद्ध कर्म करने वाले सदस्य को इन दिनों 15 दिन बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए,उन्हें ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।पितृ पक्ष के श्राद्ध कर्म हमेशा दिन में करें।सूर्यास्‍त के बाद श्राद्ध करना अशुभ माना जाता है।

पितृ पक्ष में लौकी, खीरा, चना, जीरा और सरसों का साग , मांस,मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

पित्र पक्ष जानवरों या पक्षी को मारना या परेशान भी नहीं करना चाहिए।                     

Pitru Paksha 2023 conclusion 


आपको इस ब्लॉग पोस्ट में हमनें बताया है कि Pitru Paksha 2023 क्या है  इसको कसे मनाए 
 पितृ पक्ष श्राद्ध की तिथियां, पितृ पक्ष में क्या करे क्या न करे आदि की जानकारी दी गई
आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे।अगर कोई त्रुटि हो तो आप हमे कमेंट में बता सकते है आपके विचारो का सैदैव स्वागावत है।

Disclaimer 

सारी जानकारी पौराणिक कथाओं पर आधारित है और पंचांग और तिथियों पर हम इसके सत्य होने की कोई जिम्मेदारी नहीं लेते है।

पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद 

आप यह भी पढ़ सकते है। 

Tata Technologies IPO Dat

Influencer marketing 

How To Earn money online 


Network Marketing 

Affiliate marketing 

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार