Skip to main content

What is Barcode full detail In hindi ।बारकोड क्या होता है? Barcode कैसे बनाए?- barcode कैसे काम करता है।

नमस्कार दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे बारकोड के बारे में हम सब जब भी कोई सामान खरीदते है तो उसके पीछे या साइड में हमने जरूर काली काली सीधी लाइन देखी होगी इन्हीं लाइनों को बार कोड कहा जाता है आज के इस पोस्ट में हम इसी बार कोड के बारे में जानेंगे तो आइए जानते है अपने इस पोस्ट में Barcode full detail In hindi ।बारकोड क्या होता है? Barcode कैसे बनाए?- barcode कैसे काम करता है?


जब भी आप बार कोड या इन काली काली लाइनों को देखते है तो आपने जरुर सोच होगा की आकिर ये अजीब से दिखने वाली lines आकिर है क्या है और कैसे काम करती है। आपने जब दुकान से या मॉल से लेते है तो वो लोग machine को उन lines के ऊपर कुछ समय रखते हैं और हमें अपना bill मिल जाता है. अब बात आती है की वो lines क्या है और उनका क्या काम है,और वो कैसे काम करती है।

तो आइए जानते है विस्तार से इन काली lines जिसे Barcode भी कहते हैं के बारे में ताकि आपको ये समझ में आ जाये की आकिर ये Barcode क्या है और ये काम कैसे करते है तो फिर देरी किस बात की चलिए जानते हैं की Barcode क्या होता है और ये काम कैसे काम करता है।

What is Barcode full detail In hindi। Barcode क्या होता है 

जब भी हम कोई सामान खरीदते है तो हमारा सामना इन काली लाइनों से जरूर होता है जिन्हे Barcode कहते है, हम Barcode के definition की बात करें तो हम ये कह सकते हैं की ये तरह का Machine Readable code है जो की number और lines के format में रहता है, ये lines मुख्यत parallel रहती हैं और ये किसी भी Product के पीछे तरफ print की गई होती है।

सभी Business में Barcode Systems काफी मददगार साबित होते हैं। इनकी मदद से बड़े बिसनेस अपने products को Track कर सकते हैं। वो अपने उत्पाद के Prices और Stocks Level के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं। इसका इस्तमाल company अपने Computer Centralized System में कर अपने productivity और efficiency को बढ़ाने में करते हैं।

Barcode lines कुछ नहीं बल्कि numbers और data को दर्शाते हैं। इन्हे पढ़ने वाली मशीन को barcode reader कहते है। इन्हे किसी Barcode reader के द्वारा आसानी से पढ़ा जा सकता है और उस data को Computer में बड़ी आसानी से feed कियाजा सकता है। इससे समय और मेहनत की बचत तो होती ही है और गलती होने की भी गुंजाइश भी कम होती है।

पहले पहल जब Barcodes बाजार में आया तो ये केवल 1 – Dimensional design में ही उपलब्ध था जिसमे केवल Black lines ही होती थी और जिसे बड़ी आसानी से Barcode Scanner की मदद से पढ़ा जा सकता था।

बदलते समय के साथ इसके pattern में भी काफी बदलाव हो चुके हैं। आज के समय ये बहुत सारे shape और size में उपलब्ध है,और आज के टाइम में तो smartphone के द्वारा भी पढ़ा जा सकता है ।

whatisbarcodefulldetailinhindi


Barcode का इतिहास (History of Barcode in Hindi)

आशा है Barcode क्या है आपको समझ में आ गया होगा तो अब बारकोड के इतिहास के बारे में जानते है

सबसे पहले बारकोड का आविष्कार साल 1952 में नॉर्मन जोसेफ वुडलैंड और बर्नार्ड सिल्वर ने किया था और इसे अमेरिका में पेटेंट कराया था।इसका डिजाइन bullseye के समान था। बारकोड का आविष्कार मोर्स कोड पद्धति पर आधारित था जिसे पतली और मोटी बार तक बढ़ाया गया था। हालांकि, इस आविष्कार को व्यावसायिक रूप से सफल होने में बीस साल से भी अधिक का समय लगा।

साल 1960 में David Collins ने गाड़ियों पर नजर रखने के लिए एक प्रणाली विकसित की जिसमें पहली बार बारकोड का इस्तेमाल किया गया था। सन 1966 में National Association of Food Chains (NAFC) ने इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल ऑटोमेटेड चेकआउट सिस्टम में किया।

सुपर मार्केट में पहला UPC 1974 में ओहियो के ट्रॉय मार्श सुपर मार्केट में लगाया गया और 26 जून 1974 दुनिया में पहला बारकोड स्कैन किया गया। Wrigley’s नामक उत्पाद के पैकेट में पहली बार बारकोड स्थापित किया गया। बदलते समय के साथ टेक्नोलॉजी के बढ़ने से बारकोड में और भी अधिक फीचर जोड़े गए। आज के समय में 2D बारकोड भी उपलब्ध है जिसमें अधिक डाटा को स्टोर किया जा सकता है। 

बारकोड कैसे बनाएं?(How to make Barcode)

यदि post पढ़ने और बारकोड क्या है जानने के बाद आप के मन में भी इच्छा हो रही है की अपना खुद का बारकोड अपने दुकान या बिजनेस के लिए बनाना चाह रहे है तो आप कुछ seconds में ही अपना Barcode बनवा सकते हैं।

आज के समय में बहुत सारे ऑनलाइन विकल्प मौजूद है जहाँ से की आप फ्री में बारकोड बना सकते है।अपना बारकोड बनाने के लिए आपको आप गूगल पर जाना होगा उसके बाद आप इस वेबसाइट को सर्च कर ले https://barcode.tec-it.com/en website open होते ही आप उसके होम पेज पर होंगे।

होम पेज पर जाने के बाद आपको Online Barcode Generator का आप्शन दिखेगा और उसके नीचे बहुत सारे options जैसे bussiness card,Linear Codes, Postal codes, 2D codes, Banking and Payments Codes होंगे आप को जिस काम के लिए स्ट्रक्चर बनाना है उसको select कर ले।

जैसे ही आप सेलेक्ट पर क्लिक करेंगे आप को इनफार्मेशन भरने का ऑप्शन आएगा आप सही सही इनफॉर्मेशन भर कर सबमिट कर दे और जेनेरेट कोड पर क्लिक करे हो गया आपका बार कोड तैयार अपने जेनेरेट हुए स्ट्रक्चर को डाउनलोड कर सकते है।

बारकोड कितने प्रकार के होते है? (Types Of Barcode 2023)

मुख्यत दो प्रकार के Barcode होते है 1D और 2D. इनमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वो है UPC (Universal Product Code) जो की 1D Barcode है। UPC के दो भाग होते हैं पहला Barcode है और दूसरा 12 digit UPC number code।

UPC में जो पहला 6 digit number है जो Manufacturer’s Idendification number होता है,बाकी five digit उसके item number को represent करता है, और अंतिम का digit है check digit जो की scanner को ये बताता है की scanning ठीक तरीके से हुई या नहीं।

आज भी Linear Barcode या 1D barcode सिर्फ text information ही store करता है, लेकिन 2D barcode की बात करें तो ये text information के साथ साथ और कई information जैसे price, quantity, web address या image आदि भी स्टोर कर सकता है,और उसे बताता है।

linear Barcode Scanner 1D barcode reader 2D barcode को read नही कर पाता है, इसको पढ़ने के लिए आपको image scanner की जरुरत होती है, 2D barcode को हम smart Phone के Camera की सहायता 2D barcode को पढ़ सकते हैं या फिर वो डिवाइस जिसमे कैमरा हो।

बढ़ती टेक्नालॉजी के साथ 2D barcode काफी develop कर गए हैं,ज्यादा information भी store कर रहे हैं, और आज के समय में SmartPhone Users की संख्या जैसे जैसे बढ़ रही है इनका इस्तमाल भी बढ़ रहा है।

Barcode कैसे काम करता है? (how barcode work inHindi।)

बारकोड Scanner और symbology के combination को साथ मिला कर के काम करता है। पहले किसी भी Barcode को पढने के लिए (barcode reader)Scanner का इस्तमाल किया जाता है Scanner उन Barcode के symbols को समझ कर उन्हें Useful Information में बदल देता है और हम जरूरी जानकारी मिल जाती है।

जैसा की हम सब जानते है की Computer केवल मशीन की भाषा यानी बायनरी नंबर सिस्टम को ही पढ़ सकते है तो Barcode को भी इसी फॉर्मेट में लिखा (0 और 1) होता हैं।

इस तरह बारकोड को 95 खानों में 0 और 1 के रूप में बांटा जाता है और इन 95 खानों को 15 अलग-अलग खानों में बांटा जाता है। इन 15 खानों में से 12 में बारकोड लिखा जाता है और 13 खानों में गार्ड्स होते है।

रीडर भी बारकोड को बाएं से दाएं ओर पढ़ता है। बारकोड में बाई ओर से नंबर 0 से शुरू होकर 1 पर खत्म होते हैं जबकि दायी और से नंबर 1 से शुरू होकर 0 पर खत्म होते हैं।

बारकोड में जो black और white लाइनिंग होती है उसी के space के कॉन्बिनेशन के आधार पर ही प्रोडक्ट की इंफॉर्मेशन को define किया जाता है।

Barcode में product के Origin, type,location,Price की Information save होती है। जब barcode Scanner इस data read करता है तब वो automatically उन information को read कर देता है और आपके System में आपको जानकारी मिल जाती है।

Barcode इस्तमाल करने से बिजनेस और कंपनी को बहुत फ़ायदा होता है,पहला तो इसके द्वारा हर चीज को ट्रैक किया जा सकता है सबका दाम तय किया जा सकता है और सारी चीज़ों को सही तरीके से manage किया जा सकता है।

Barcode का Industry में इस्तेमाल (Barcode use in industry)

Barcode के बारे में जानने के बाद जानते हैं की इसका इस्तमाल Industry में कहा कहा होता है।

#1. किसी भी बिजनेस के Inventory को track करने के लिए क्यों की इन्वेंटरी में कई products होते है और ये किसी एक के आदमी के लिए संभव नहीं है की वो सारी चीज का हिसाब रख सके, तो barcode की मदद से हम हर चीज को सही से मैनेज कर सकते है।

#2. Bussiness की सारी संपत्ति को ट्रैक करने के लिए भी बारकोड का इस्तेमाल होता है क्यों कि bussiness कितना भी बड़ा हो या छोटा हो सभी के asset (संपति) fixed रहती है. और अगर हम सारे asset में barcode के टैग attach कर लें तो हमें उनको आसानी से track कर सकते है।

#3.अगर कोई आर्गनाइजेशन या बिजनेस कोई event कर रही है तो वो अपने RSVP card में Barcode add कर सकती है और आए हुए लोगो के कार्ड स्कैन कर तुरंत चेक कर सकती है की उस event में किसने participate किया और किसने नही किया।

Barcode का इस्तेमाल कहा कहा होता है ।(Uses of Barcode in hindi)

आइए जानते हैं कि barcode का इस्तेमाल आज के समय में कहा कहा पर होता है क्यों की आज के समय में बारकोड का यूज बहुत जगह होता है।

#1.Barcode का इस्तेमाल Products supply chain के Movement को पता करने के लिए होता है।

#2.Consumer Retail Goods में इस code का इस्तमाल होता है।

#3. किसी बड़ी इकाई के (MPT) Manufacturing Process को Track करने में जहा equipments और vehicle को assemble किया जाता है।

#4. लोगो के आने जाने के भीड़ भाड़ वाली जगह पर Access Control के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है, जैसे की events, concerts, Building, ships , airport पे टिकट और बोर्डिंग पास ट्रैक करने के लिए Barcode का ही use होता है।

#5. Package Tracking,Disscount Coupons, Driving Licence,Gift Cards, आदि ट्रैक करने में भी इसकामें इनका भरपूर इस्तमाल होता है .

#6. Post office में Speed Post को ट्रैक करने में और courier track करने में इसका इस्तेमाल होता है।

#7. बारकोड का इस्तेमाल Medicine Manufacturing में anti-counterfeiting और expiring system को रोकने के लिए किया जाता है।

#8. school, colleges, hospitals में जहाँ Check-in /Check out की व्यवस्था हो वहा Asset Tracking System में।

#9.इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड के storage और retrieval में भी इसका इस्तेमाल होता है।

#10.Lifecycle identification में किसी assembly lines में जहाँ की critical parts को assemble किया जाता हो।

Barcode country code –

देशों के बारकोड भी अलग-अलग होते हैं,जिससे पता चलता है की कौन सा सामान किस देश में बना है –

  • भारत – 890
  • फ्रांस – 30-37
  • जर्मनी – 40-44
  • जापान 45-49
  • रूस – 46
  • श्रीलंका – 479
  • यूनाइटेड किंगडम – 50
  • चीन – 690-692
  • नार्वे – 70
  • सिंगापुर – 888
  • ब्राजील – 789
  • ऑस्ट्रेलिया – 93
  • नार्वे – 70

इस कोड के द्वारा हम बारकोड पढ़ कर भी जान सकते है कौन सा उत्पाद किस देश में बना है।

What is Barcode FAQ

Q1.बारकोड में कितने अंकों के होते हैं?

Ans-

Q2.बारकोड के आविष्कारक किसने किया है?

Ans-बारकोड के आविष्कारक Norman Joseph Woodland है।


Q3.बारकोड कौन जारी करता है?

Ans- GS1 वैश्विक स्तर पर GS1 GTINs और EAN/UPC बारकोड का एकमात्र आधिकारिक प्रदाता है । 1973 में पहली बार बारकोड का उपयोग किए जाने के बाद से हम कंपनियों को उनके उत्पादों की पहचान करने में मदद कर रहे हैं।

What is Barcode conclusion 

आशा है आपको हमारा पोस्ट What is Barcode full detail In hindi ।बारकोड क्या होता है? Barcode कैसे बनाए?- barcode कैसे काम करता है पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने आपको बारकोड क्या होता है? और Barcode कैसे बनाए? एवम barcode कैसे काम करता है  और कुछ प्रमुख देशों के Barcode किस नंबर से शुरू होते है आदि के बारे में विस्तार से बताया है।


आशा है आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे।अगर कोई त्रुटि हो तो आप हमे कमेंट में बता सकते है आपके विचारो का सैदैव स्वागत है।


पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद 

आप यह भी पढ़ सकते है। 

Tata Technologies IPO Dat

Influencer marketing 

How To Earn money online 


Network Marketing 

Affiliate marketing 

सर्च इंजन मार्केटिंग के बारे जाने

Drop Servicing के बारे में जाने 

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या होती है

कंटेंट मार्केटिंग क्या होती है जाने

टार्गेट आडियंस क्या होती है

Pay Per Click marketing 

डिजीटल मार्केटिंग के बारे में जाने विस्तार से

गूगल बार्ड 

10 Ai  based website you must know 

Top 6 free online website 

OMR sheet  

Top 20 technology for 2023 

Chat GPT  

Sam Altman

Comments

Popular posts from this blog

Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं

बनारस शहर या काशी को घाटों का शहर भी कहते है यह पे कुल 6 से 7 किलोमीटर की दूरी पर कुल 84 घाट है इन्ही घाटों में एक मोक्ष प्रदान करने वाला घाट भी है जहा दिन रात चौबीस घंटों चिताओं को जलाया जाता है जिसे Manikarnika Ghat : मणिकर्णिका घाट वाराणसी ( काशी ) जहां दिन रात जलती रहती है चिताएं  कहा जाता है तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में । मणिकर्णिका घाट  मणिकर्णिका घाट काशी के 84 घाटों में सबसे पुराना और प्राचीन घाट है यह घाट अपनी निरंतर और सदियों से जलती चिताओं की आग के कारण जाना जाता है कहते है जिसका यहां अंतिम संस्कार होता है उसको सीधे  मोक्ष की प्राप्ति होती है  मणिकर्णिका घाट उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी जिले और वाराणसी शहर में स्तिथ है आप वाराणसी कैंट से सीधे ऑटो लेकर वाराणसी चौक  चौराहे से आगे गलियों द्वारा जा सकते है । कहते है यहां कभी चिता की आग नही बुझती है हर रोज यहां 250 से 300 करीब शवों का अंतिम संस्कार होता है लोग शवों के साथ अपनी बारी का इंतजार करते है और फिर दाह संस्कार करते है ।  यहां पे आज भी शवों पर टैक्स की पुरानी परंपरा जारी है और आज भी टैक्स वसूला ज

Nobel Prize : नोबेल पुरस्कार क्यों और कब दिए जाते है और क्या होता है नोबेल पुरस्कार

Nobel Prize  नोबेल पुरस्कारों 2022 (nobel prize 2022)की घोसणा हो चुकी है हर साल नोबेल पुरस्कार अपने क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वालो को नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है तो आपके मन में भी आता होगा क्या होता है नोबेल पुरस्कार तो आइए जानते है नोबेल पुरस्कार क्या होता है कब शुरु किया गया था कब वितरित होता है नोबेल पुरस्कार नोबेल पुरस्कार हर  साल 6 श्रेणि में नोबेल पुरस्कार दिए जाते है पहले पांच श्रेणी में ही नोबेल पुरस्कार दिए जाते थे बाद में अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार 1968 में, स्वीडन के केंद्रीय बैंक ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में नोबेल पुरस्कार में  जोड़ा था । स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में साल 1901 से हर साल नोबेल फाउंडेशन द्वारा असाधारण कार्य करने वाले लोगों और संस्थाओं को नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार छह अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है और हर नोबेल पुरस्कार एक अलग समिति द्वारा प्रदान किया जाता है. नोबेल पुरस्कार को विश्व में बौद्धिक उपलब्धि के लिये दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जो स्वीडिश आविष्कारक और उ

Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। फायदे, प्रकार sem और seo में क्या अंतर है

बढ़ते डिजिटलीकरण के इस दौर में मार्केटिंग भी अखबारों और टीवी से होते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया तक आ पहुंची है।और हर व्यवसाय और सर्विस प्रदाता की यही सोच रहती है की उसकी मार्केटिंग कैंपेन सबसे पहले पेज पर दिखे, बस इसी आगे और ऊपर आने की जरूरत ने जन्म दिया है सर्च इंजन मार्केटिंग को अगर आप सर्च इंजन मार्केटिंग (sem) को नही जानते तो हम इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताएंगे तो आइए देखते है मेरे पोस्ट को search engines marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग। सर्च इंजन मार्केटिंग कैसे करें। सर्च इंजन मार्केटिंग क्या है। Search Engines Marketing। सर्च इंजन मार्केटिंग  हम सब ने अखबारों में टीवी पर ऐड देखा ही है रेडियो पर सुना है,पर अब मार्केटिंग कैंपियन इससे आगे निकल कर इंटरनेट पर आ गए है,और अपने टारगेट ऑडियंस और सर्च क्वेरी में सबसे ऊपर बने रहे के लिए वो सर्च इंजन मार्केटिंग का सहारा लेते है। और यही से सर्च इंजन मार्केटिंग का काम शुरू होता है तो सर्च इंजन मार्केटिंग एक तरीके से पैसे लेकर आपके ब्रांड या सर्विस की visibility को ऑनलाइन बढ़ाने की कोशिश करते है इसे paid marketing भी कहते है। सर्च इंजन मार